पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

थर्मल स्कैनिंग:टीचर ने पूछा- मास्क क्यों नहीं लगाया, स्टूडेंट ने जवाब दिया- स्कूल आने में लेट हाे रही थी ताे लगाना भूल गई

जालंधर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सरकारी स्कूलों की लाइव रिपोर्ट... 55 फीसदी स्कूलों में नहीं हो रही थर्मल स्कैनिंग, कम आ रहे बच्चे

देशभर में काेराेना वायरस की दूसरी वेव शुरू हाे चुकी है। लगातार काेराेना के केस बढ़ रहे हैं। इस स्थिति में हर किसी काे एहतियात बरतने की जरूरत है, लेकिन लाेगाें द्वारा काेराेना काे मजाक में लेते हुए लापरवाही की जा रही है। यही लापरवाही स्टूडेंट्स भी कर रहे हैं। स्कूल के अंदर जाने के बाद मास्क डाल लेते हैं, जबकि बाहर निकलते ही उतार कर आपस में बातें करने लग जाते हैं। वहीं स्कूलाें में सैनिटाइजर भी रखे हैं लेकिन स्टूडेंट्स इसका इस्तेमाल किए बिना सीधे क्लास में चले जाते हैं। सरकारी स्कूल आदर्श नगर में तीन स्टूडेंट्स मास्क रखकर पस में बातें कर रहे थे। टीचर ने उनसे पूछा कि बेटा अपने मास्क क्याें नहीं लगाया। 2 ने ताे बैग से निकालकर मास्क लगाया, तीसरी स्टूडेंट कहने लगी कि स्कूल आने में लेट हाे रही थी ताे मास्क लगाना भूल गई।

प्रिय बच्चों- सामाजिक दूरी बनाने के साथ मास्क बेहद जरूरी है, आप भी मास्क लगाकर बीमारी को रोकने में योगदान दें

प्रदेश में 19 अक्टूबर से 9वीं से 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स के लिए स्कूल खाेलने की अनुमति दे दी गई थी। अभिभावकों की कंसेंट लेटर लेकर ही बच्चे स्कूल आ रहे हैं। साेमवार काे महज 5 से 7% स्टूडेंट ही स्कूल पहुंचे। सरकारी कन्या स्कूल आदर्श नगर में 9वीं व 11वीं क्लास के स्टूडेंट्स आए हुए थे। 11वीं में 120 में से महज 12 स्टूडेंट्स ही आए। वहीं 9वीं में चार स्टूडेंट्स ही पहुंचे थे।

सरकारी सीसे स्कूल मकसूदां में 11वीं क्लास के स्टूडेंट्स पंजाब अचीवमेंट सर्वे के तहत पाॅलिटिकल साइंस का टेस्ट देने आए थे। सरकारी सीसे काे-एड स्कूल लाडाेवाली राेड में भी 10 से 12 बच्चे ही 11वीं क्लास के आए थे। शिक्षा विभाग व सरकार द्वारा जारी एसअाेपी में लिखा है कि स्टूडेंट्स जब स्कूल में प्रवेश करेंगे ताे उनकी थर्मल चेकिंग की जाए। मगर बहुत सारे स्कूलाें में थर्मल स्कैनर ही नहीं है।

करीब 55 फीसदी स्कूलाें में बच्चाें की एंट्री के समय थर्मल स्कैनिंग नहीं की जा रही। सरकारी स्कूल मकसूदां की प्रिंसिपल अरविंदर काैर ने कहा कि अभी हमारे पास ग्रांट आई है जिससे हम थर्मल स्कैनर लेंगे ताकि बच्चाें की एंट्री से पहले उनका टेंपरेचर चेक करें। अभी बच्चे ही 5 या 6 अा रहे थे। उनकाे भी हमने सख्त हिदायत दी है कि अगर खांसी या बुखार हाे ताे ऑनलाइन क्लास ही अटैंड करें।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser