अनोखा होगा रिजल्ट / इसबार 8वीं-10वीं के सर्टिफिकेट पर लिखा जाएगा, कोविड महामारी के कारण सीसीई के आधार पर दिए गए हैं नंबर

This time the certificate of 8th-10th will be written, the numbers given on the basis of CCE due to Kovid epidemic.
X
This time the certificate of 8th-10th will be written, the numbers given on the basis of CCE due to Kovid epidemic.

  • छात्र कैसे पास किए गए और किस तरह रिजल्ट निकाला जाएगा इस बारे में शिक्षा विभाग ने बताया।
  • 5वीं के सर्टिफिकेट पर सब्जेक्ट वाइज अंक नहीं लिखे जाएंगेे। केवल पास लिखा हाेगा।

दैनिक भास्कर

May 21, 2020, 12:21 PM IST

जालंधर. (पूजा सिंह)
काेराेना वायरस के कारण पंजाब स्कूल एजुकेशन बाेर्ड की ओर से 5वीं व 10वीं की परीक्षाओं काे कैंसिल कर दिया गया था। शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला की ओर से प्री बाेर्ड के आधार पर 5वीं, 8वीं और 10वीं का रिजल्ट निकालने के आदेश दिए गए थे।

बाेर्ड की ओर से छात्र कैसे पास किए जाएंगे, रिजल्ट किस तरह निकाला जाएगा इस बारे में बताया गया है। इसबार 10वीं और 8वीं के छात्र के सर्टिफिकेट पर लिखा हाेगा कि काेविड महामारी फैलने के कारण स्टूडेंट्स के अंक सीसीई में प्राप्त अंकाें के आधार पर लगाए गए हैं। वहीं, 5वीं के सर्टिफिकेट पर सब्जेक्ट वाइज अंक नहीं लिखे जाएंगेे। केवल पास लिखा हाेगा।

पीएसईबी की जारी नहीं होगी मेरिट लिस्ट, 5वीं के सर्टिफिकेट पर लिखा हाेगा ‘पास’

फैसले के अनुसार बाेर्ड से संबंधित एफिलिएटिड व एसाेसिएटिड स्कूलाें द्वारा दसवीं क्लास के लिए गए प्री बाेर्ड परीक्षाओं का रिकाॅर्ड बाेर्ड के पास नहीं हाेता। इसलिए सीसीई स्कीम अधीन- स्कूलाें द्वारा लिए जाने वाले तीन महीनावार टेस्ट, टर्म एग्जाम, प्री बाेर्ड एग्जाम, काे-एजुकेशनल एक्टिविटीज- में प्राप्त अंकाें के अनुपात में अंक निकाले जाएंगे। उदाहरण स्वरूप मान लें कि स्टूडेंट के 10 में से 9 अंक हैं। इस हिसाब से स्टूडेंट्स के लिखित परीक्षा में 70 में से 63 अंक बनेंगे। प्रेक्टिकल में 20 में से 18 अंक हाेंगे। इस तरह कुल 100 में से 90 अंक बनेंगे। इस बार 10वीं क्लास की मेरिट नहीं निकाली जाएगी। हालांकि 8वीं क्लास की सारे विषयाें की परीक्षा हाे गई थी लेकिन उनका मूल्यांकन नहीं किया जा सका। इसलिए 8वीं क्लास का रिजल्ट भी सीसीई के आधार पर निकाला जाएगा।

ओपन स्कूल के स्टूडेंट्स की 10वीं की परीक्षा हाेगी

ओपन स्कूल के स्टूडेंट्स जिनकी 10वीं की परीक्षा रह गई थी, उनकी परीक्षा ली जाएगी। उन स्टूडेंट्स की परीक्षा जब 12वीं क्लास की परीक्षा हाेगी, तभी कंडक्ट की जाएंगी। इसके अलावा जाे स्टूडेंटस रीअपीयर का एग्जाम दे रहे थे, उनका रिजल्ट भी सीसीई के आधार पर ही निकाला जाएगा। जिस साल में उन्हाेंने सारे विषयाें की परीक्षा दी थी, उसी साल प्राप्त किए गए सीसीई के अाधार पर उनका रिजल्ट बनेगा।

विद्यार्थी नया विषय पढ़ेंगे ‘वेलकम लाइफ’

सरकारी एफिलिएटिड, एसाेसिएटिड, एडिड व अनएडिड स्कूलाें के स्टूडेंट्स नैतिक मूल्याें के बारे में जानें, इस लिए बाेर्ड की ओर से नया विषय जाेड़ा गया है। ये विषय माॅरल वेल्यूज पर आधारित हाेगा। विषय का नाम स्वागत जिंदगी या वेलकम लाइफ हाेगा। टाेटल 100 अंकाें का ये विषय हाेगा। इसमें थ्याेरी 50 अंकाें की और प्रेक्टिकल भी 50 अंकाें का हाेगा। प्रेक्टिकल में स्टूडेंट्स काे माेरल वेल्यू का प्राेजेक्ट भी बनाना हाेगा।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना