• Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Jalandhar
  • To Increase The Income, Railways Will Make Kitchens Of Coaches That Have Been Condemned, Passengers Will Be Able To Enjoy Delicious Dishes

यात्रियों के लिए खुशखबरी:आमदनी बढ़ाने के लिए कंडम हो चुके कोचों को रेलवे बनाएगा किचन, यात्री उठा सकेंगे लजीज पकवानों का लुत्फ

जालंधर2 महीने पहलेलेखक: संजू कुमार
  • कॉपी लिंक

ट्रेनों के कंडम हो चुके कोचों को अब मॉडिफाई करके दोबारा उपयाेग में लाने और आमदन बढ़ाने के लिए रेलवे प्रयासरत है। पुराने आईसीएफ रेल काे मॉडिफाई करके किचन के कार्य के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। इसके लिए रेलवे ने कुछ रेलवे स्टेशनाें के लिए प्रपाेजल भी तैयार कर लिया गया है।

रेलवे स्टेशनाें पर किचन भाेजनालय के लिए जमीन भी तलाश की जा रही है। जमीन का चयन करने के साथ-साथ इस याेजना काे लागू कर दिया जाएगा। ये काेच रेलवे स्टेशनों के बाहर परिसर में खड़े होंगे। रेलवे द्वारा टेंडर जारी किए जाएंगे, उसके बाद वर्क हैंडओवर किया जाएगा। रेलवे अधिकारियाें के अनुसार इस याेजना काे लागू करने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए प्रपाेजल तैयार किया जा रहा है। मंडल के अलग-अलग स्टेशनाें पर पुराने काेच काे सर्कुलेटिंग एरिया में रखा जाएगा।

रेस्टाेरेंट की तर्ज पर बनेगा किचन, मिलेंगी सारी सुविधाएं

पुराने आईसीएफ काेच काे बदलकर ट्रेनाें में नए एलबीएच काेच लगाए जा रहे हैं। अब पुराने आईसीएफ काेच काे उपयाेग में लाने के लिए रेलवे द्वारा प्लानिंग की गई है। ए-1 श्रेणी के स्टेशनाें के साैंदर्यीकरण के साथ-साथ यात्रियाें काे खान-पान की सुविधा भी और बेहतर की जाएगी। रेलवे स्टेशनाें पर भाेजनालय के अलावा रेल काेच काे फूड बनाने के लिए उपयाेग में लाया जा सकेगा। इसके लिए पांच रेलवे स्टेशनाें का चयन किया गया है। इनमें जालंधर सिटी, जम्मू, पठानकाेट, लुधियाना, अमृतसर स्टेशन शामिल किए गए हैं।

सर्कुलेटिंग एरिया में खड़े होंगे काेच...रेलवे स्टेशन के सर्कुलेटिंग एरिया में खड़ा किया जाएगा, जिसे रेस्टाेरेंट की तर्ज पर बनाया जाएगा। इसमें लोग खड़े होकर खानपान का लुत्फ उठा सकेंगे। ए-1 श्रेणी के रेलवे स्टेशनाें पर एक-एक काेच लगाया जाएगा, जाे एक जगह पर स्थिर रहेगा। जिस कंपनी काे टेंडर अलाॅट हाेगा, वहीं कंपनी काेच तैयार करेगी। काेच के अंदर लगी सीटों काे हटाकर किचन तैयार की जाएगी।

जालंधर सिटी रेलवे स्टेशन के लिए भेजा प्रपोजल...जालंधर सिटी रेलवे स्टेशन के सीएमआई दीपक जाेसफ का कहना है कि रेलवे स्टेशनाें पर पुराने काेच काे रेस्टाेरेंट कार्य के लिए उपयाेग में लाया जाना है। जालंधर सिटी स्टेशन पर भी यह व्यवस्था शुरू की जानी है। यात्रियाें काे और बेहतर सुविधा मिल सकेगी। इसके लिए मंडल काे हमने प्रपाेजल बनाकर भेज दिया है।

खबरें और भी हैं...