पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Jalandhar
  • To Make A Gully And Drain In The Village, The Soil Was Being Brought From The Panchayati Land, The Tractor Stopped, Intimidated And Collected 5 Thousand

जालंधर में सरपंच से वसूला 'गुंडा टैक्स':गांव में गली-नाली बनाने के लिए पंचायती जमीन से ला रहे थे मिट्‌टी, ट्रैक्टर रोक डरा-धमका वसूले 5 हजार

जालंधर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पुलिस ने आरोपी पर जबरन उगाही के आरोप में केस दर्ज कर लिया है। - प्रतीकात्मक फोटो - Dainik Bhaskar
पुलिस ने आरोपी पर जबरन उगाही के आरोप में केस दर्ज कर लिया है। - प्रतीकात्मक फोटो

जालंधर में पंचायती जमीन से मिट्‌टी ले जाने के बदले 'गुंडा टैक्स' वसूली का सनसनीखेज मामला उजागर हुआ है। दबंगई दिखाते हुए यह वसूली भी गांव के सरपंच से ही की गई। मामले की शिकायत पुलिस तक पहुंची तो आरोपी के खिलाफ रुपयों की जबरन उगाही करने का केस दर्ज कर लिया गया है।

पंचायत में पास हुआ था प्रस्ताव

गांव खुरलापुर के सरपंच गुरमुख सिंह ने बताया कि उनके गांव में गली-नालियां बनाई जानी थी। इसको लेकर पंचायत ने प्रस्ताव पास किया कि गांव में पंचायती जमीन से मिट्‌टी उठाकर रास्ते पर डाल दी जाए। पंचायती जमीन से मिट्‌टी लाने के लिए उन्होंने दो ट्रैक्टर ट्रॉलियां लगा दी।

सरपंच ने मिन्नतें भी की लेकिन आरोपी नहीं माना

सरपंच गुरमुख सिंह ने कहा कि जब वो पंचायती जमीन से मिट्‌टी उठाकर ले जाने लगे तो गांव सिंघपुर के बलजीत सिंह ने ट्रैक्टर रोक लिए। उसने धमकाया कि पहले 5 हजार रुपए दो, तभी ट्रैक्टर ट्राली को ले जा सकते हैं। इतनी देर में मौके पर सिंघपुर का हरजिंदर सिंह भी आ गया। इसके बाद बलजीत सिंह ने जबरन उससे 5 हजार रुपए ले लिए। उन्होंने बहुत मिन्नतें की कि गांव के विकास के लिए मिट्‌टी ले जा रहे हैं लेकिन वो नहीं माना।

जायज काम के बदले भी वसूली यानी 'गुंडा टैक्स'

जायज काम के लिए भी रुपए वसूलने गुंडा टैक्स माना जाता है। अभी तक रेत की ढुलाई में माफिया यह वसूली करता है। जिसके पीछे दंबगों के साथ राजनीतिक आशीर्वाद प्राप्त लोग होते हैं। अब सरपंच से ही इसकी वसूली को लेकर जालंधर में गुंडागर्दी को लेकर बड़े सवाल खड़े हो रहे हैं।

खबरें और भी हैं...