पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अब तो संभल जाइए:कोरोना से दो की मौत, किडनी स्पेशलिस्ट और डीएसपी समेत कुल 70 लोगों को संक्रमण

जालंधर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मृतकों की गिनती 31, संक्रमितों का आंकड़ा 1342 तक पहुंचा, अपना और अपनों का ध्यान रखें
  • मृतकों के संपर्क में आ चुके दो परिवारों के 10 लोगों में भी हुई वायरस की पुष्टि
  • लक्षण के बावजूद समय पर इलाज नहीं करवा रहे लोग, हालत बिगड़ने पर पहुंच रहे अस्पताल

कोरोनावायरस से संक्रमित 2 मरीजों की मंगलवार को मौत हो गई। मृतकों में माॅडल टाउन की रहने वाली 55 साल की महिला और अमर गार्डन में रहने वाला 65 साल का व्यक्ति है। दोनों को काफी समय से सांस लेने में समस्या थी। महिला मरीज ने सिविल अस्पताल तो जबकि पुरुष ने लुधियाना ले जाते समय दम तोड़ दिया।

इनकी मौत के बाद कोरोना से मरने वालों की गिनती 31 तक पहुंच गई जबकि मंगलवार को जिले में 70 नए मरीजों के आने के बाद संक्रमितों की संख्या 1342 तक पहुंच गई। इनमें से अधिकतर लोग मरीजों के संपर्क में आने के बाद संक्रमित हुए है। जबकि कई मरीजों की लक्षण आने के बाद पुष्टि हुई है। गौरतलब है कि संक्रमितों में एक किडनी स्पेश्लिस्ट डॉक्टर और संगरूर में तैनात जालंधर के रहने वाले डीएसपी भी हैं।

मंगलवार को भूर मंडी से 6 और संजय गांधी नगर से 4 लोगों को संक्रमण की पुष्टि हुई है। इनके पारिवारिक सदस्यों को संक्रमण की पुष्टि होने के बाद सैंपलिंग की गई तो इनके इन्फेक्टेड होने की पुष्टि हुई। बता दें फरीदकोट से जारी रिपोर्ट के मुताबिक एडीसी विशेष सारंगल और उनके परिवार के सदस्यों की कोरोनावायरस की रिपोर्ट निगेटिव आई है।

बता दें मंगलवार को जिले में कोरोनावायरस के एक्टिव मरीजों की संख्या 490 पहुंच गई जबकि जिले में कुल कोरोनावायरस के लिए 30261 लोगों की टेस्टिंग की गई थी। इनमें से 27542 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई। उधर, मंगलवार को संक्रमण से रिकवर होने वाले 63 लोगों को सिविल अस्पताल, कोविड केयर सेंटर और होम क्वारेंटाइन से डिस्चार्ज किया गया है।

5 दिनों में 6 मौतें, सभी बीमारियों से थे ग्रस्त, इनमें 4 वेंटिलेटर पर थे

जिले में कोरोनावायरस के संक्रमित मरीजों में दिन प्रतिदिन इजाफा हो रहा है। हालांकि सेहत विभाग और जिला प्रशासन जिले में संक्रमित मरीजों के बढ़ रहे आंकड़ों को लेकर चाहे प्रतिक्रिया नहीं दिखा रहा लेकिन जिले में पिछले 5 दिनों में 6 लोगों की कोरोनावायरस के कारण मौतें हो चुकी हैं।

वहीं सिविल अस्पताल के डॉक्टरों का कहना है कि जिले में जिन लोगों की पिछले 5 दिनों में मौतें हुई हैं, वे किसी अन्य बीमारी से जूझ रहे थे। इस कारण जहां कुछ मरीजों को डबल निमोनिया की शिकायत हुई, वहीं कुछ मरीजों का ऑक्सीजन लेवल 75 से भी कम आ गया। इसके अलावा कुछ मरीजों का प्राइवेट अस्पतालों में इलाज चल रहा था और रिपोर्ट आने के बाद सेहत ज्यादा खराब होने पर उन्हें सिविल अस्पताल रेफर किया जा रहा है, जहां उन्हें बचाना मुश्किल हो रहा है।

भूर मंडी से 6 और संजय गांधी नगर से 4 लोग एक ही परिवार से संबंधित
भूर मंडी से 6 और संजय गांधी नगर से 4 लोगों को संक्रमण की पुष्टि हुई है। इनके सैंपल परिवार के सदस्यों को संक्रमण की पुष्टि होने के बाद लिए गए थे। बता दें मंगलवार को भूर मंडी और संजय गांधी नगर के बाद रस्ता मोहल्ला, गोपाल नगर, देओल नगर, प्रीत एंक्लेव, सूर्या एनक्लेव, गोल्डन एवेन्यू, जीटीबी नगर, अकबरपुर खुर्द शाहकोट, अवतार नगर, टैगोर नगर, न्यू शहीद बाबू लाभ सिंह नगर, रानी भाग, और विदेश से आए दो लोगों को कोरोनावायरस की पुष्टि हुई है।

सेहत विभाग के लिए चुनौती... संक्रमितों के संपर्क वाले लोग नहीं दे रहे जानकारी

सेहत विभाग के सामने इन दिनों नई चुनौती है, जिसका समाधान ढूंढने के लिए विभाग बैठकें कर रहा है। दरअसल पिछले 5 दिनों की रिपोर्ट के मुताबिक जिन संक्रमित लोगों को संक्रमण की पुष्टि हो रही है, उनके संपर्क में आने वाले लोग विभाग के पास खुद पहुंच कर सैंपलिंग नहीं करवा रहे।

जब विभाग संक्रमितों से संपर्क कर रहा है तो उनसे मिली जानकारी के बाद ही अन्य लोगों तक पहुंचा जा रहा है। डॉक्टरों का कहना है संक्रमितों के संपर्क में आए लोग भी सामने नहीं आ रहे हैं। जब कोरोना के लक्षण सामने आते हैं तो अस्पताल जाकर अपनी जांच करवा रहे हैं। नहीं मान रहे लोग... महामारी लगातार फैल रही है और लोग अभी भी इसे गंभीरता से नहीं ले रहे हैं। पूरे जिले में लोग बिना सोशल डिस्टेंसिंग के इधर-उधर घूम रहे हैं। गली-मोहल्लों में सामान बेचने वाले भी लोग ध्यान नहीं दे रहे, जिस कारण संक्रमण लगातार फैल रहा है। यही हालात रहे तो आने वाला समय खतरनाक हो जाएगा।

एमएलए के करीबी को कोरोना की पुष्टि
मंगलवार को जिन लोगों को कोरोनावायरस की पुष्टि हुई है, उनमें संगरूर में कार्यस्त जालंधर के प्रीत एनक्लेव के रहने वाले डीएसपी भी शामिल हैं। डीएसपी का कोरोना के लक्षण आने के बाद टेस्ट करवाया गया था। जबकि शाहकोट के एमएलए के करीबी को भी कोरोनावायरस की पुष्टि हुई है। डॉक्टरों के मुताबिक शाहकोट के साहला नगर के रहने वाला 40 साल का उक्त व्यक्ति एमएलए की खेतीबाड़ी का काम देखता है।

आयुष्मान योजना में इंपेनल्ड अस्पताल को कोविड केयर सेंटर बनाने की योजना
मंगलवार को जिला प्रशासन और सेहत विभाग के अधिकारियों के बीच हुई मीटिंग हुई। इस दौरान आयुष्मान योजना में शामिल प्राइवेट अस्पतालों को निर्देश जारी किए गए हैं कि उनके अस्पताल में कितने बेड और ऑक्सीजन से लैस कितने बेड्स और वेंटिलेटर हैं, उनकी डिटेल विभाग को भेजी जाए।

जबकि सेहत विभाग की तरफ से पेश की गई रिपोर्ट में पिम्स को छोड़ कर बाकी अन्य प्राइवेट अस्पतालों की तरफ से कुल 106 बेड अपने अस्पतालों की तरफ से देने की सहमति जताई गई है। बता दें कि जिला प्रशासन की तरफ से उक्त रिपोर्ट सेहत विभाग को भेजी जाएगी। उसके बाद प्राइवेट अस्पतालों में कोरोनावायरस के संक्रमित मरीजों के इलाज के प्रतिदिन के हिसाब से रेट फिक्स किया जाएगा। यहां संक्रमित फेसिलिटी ले सकेंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें