• Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Jalandhar
  • Under The Leadership Of Palki Sahib, Nagar Kirtan Will Start From Gurdwara Ber Sahib And Will Go To Sri Kartarpur Sahib, Will Accompany A Group Of Sikh Pilgrims

आज पाकिस्तान गया नगर कीर्तन और जत्थाश्री करतारपुर साहिब के:गुरुद्वारा बेर साहिब से शुरू हुआ नगर कीर्तन जालंधर होते हुए आज डेरा बाबा नानक में रूकेगा कल पहुंचेगा पाकिस्तान

जालंधर7 महीने पहले
श्री बेर साहिब से निकला कीर्तन

सुल्तानपुर लोधी के श्री बेर साहिब से शुरू हुआ नगर कीर्तन आज जालंधर होते हुए बटाला और डेरा बाबा नानक की तरफ रवाना हो गया। श्री पालकी साहिब की अगुवाई में निकाले जा रहे नगर कीर्तन में विभिन्न प्रकार की झांकियां भी निकाली गई। श्री हरिमंदिर साहिब और बाबा बंदा सिंह बहादुर के साथ-साथ कई झांकियों का संगतों ने आनंद उठाया।

नगर कीर्तन जहां-जहां से भी निकला वहां पर श्रद्धालुओं के लिए संगतों ने लंगरों का प्रबंध कर रखा था। जालंधर से करतापुर होते हुए बटाला की तरफ निकले नगर कीर्तन में लोग जगह-जगह श्री गुरु ग्रंथ साहिब की बीड़ के आगे नतमस्तक होकर शीष नवा रहे थे।

आज रात को नगर कीर्तन बटाला होते हुए डेरा बाबा नानक में पहुंचेगा और वहीं पर रात को रूकेगा। सुबह भारतीय सीमा पर कोरिडोर से होते हुए पाकिस्तान की सीमा में प्रवेश करेगा। वहां पर पाकिस्तान की सिख संगतें नगर कीर्तन का स्वागत करेंगी। नगर कीर्तन भारतीय सीमा पर स्टैपल बीजा चेक होने के बाद श्री करतारपुर साहिब के लिए रवाना होगा।

इस नगर कीर्तन में हजारों श्रद्धालु होंगें जो श्री करतारपुर साहिब कॉरिडोर तक नगर कीर्तन के साथ जाएंगे। इसके आगे सिखों का एक जत्था नगर कीर्तन लेकर जाएगा जिन्हें पाकिस्तान सरकरा से परमिशन मिलने के बाद भारत सरकार ने श्री करतारपुर साहिब जाने का इजाजत दी है।

पाकिस्तान की सीमा में प्रवेश के बाद वहां पर पाकिस्तान की संगत सीमा पर नगर कीर्तन का स्वागत करेगी। इसके बाद यह नगर कीर्तन पाकिस्तान के कॉरिडोर पर रूकेगा। वहां इमीग्रेशन चेक पर फार्मेल्टी पूरी करने के बाद नगर कीर्तन को आगे चार किलोमीटर दूर सीमा पर ही श्री करतारपुर साहिब के लिए रवाना किया जाएगा।

नगर कीर्तन श्री पालकी साहिब की अगुवाई में श्री बेर साहिब से शुरू होगा और श्री करतारपुर साहिब पहुंचेगा। जो संगत बीजा न होने के कारण पाकिस्तान नहीं जा पाएगी वह नगर कीर्तन को भारतीय सीमा पर डेरा बाबा नानक से देखेगी और वहीं से श्री करतारपुर साहिब के दर्शन करेगी। नगर कीर्तन के दौरान भारत-पाक सीमा पर दोनों तरफ नजारा देखने लायक होता है।