• Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Jalandhar
  • US North Carolina University Kipandhari Sikh Student Arrested, Asked To Take Off Amritdhari Sikh Youth, Handcuffed For Refusing, Anger Among Sikhs

अमेरिका में सिख स्टूडेंट गिरफ्तार:अमृतधारी युवक को कृपाण उतारने के लिए कहा, मना करने पर लगाई हथकड़ी; सिख भड़के

जालंधर4 महीने पहले

अमेरिका की नॉर्थ कैरोलिना यूनिवर्सिटी में एक सिख छात्र के साथ वहां की पुलिस द्वारा बदसलूकी किए जाने का मामला सामने आया। हालांकि यह कोई रंगभेद या घृणा का मामला नहीं है। यह मामला कृपाण (सिरी साहिब) को लेकर हुआ है।

अमृतधारी सिख छात्र नॉर्थ कैरोलिना यूनिवर्सिटी में अपने ककारों के अनुसार सिरी साहिब डालकर पहुंचा था, लेकिन वहां पर उसे सिरी साहिब उतारने के लिए कहा गया।

सिरी साहिब न उतारने पर बाजू से पकड़कर सिख युवक को उठाता पुलिस अफसर
सिरी साहिब न उतारने पर बाजू से पकड़कर सिख युवक को उठाता पुलिस अफसर

इस पर सिख युवक ने वहां पर वर्दीधारी पुलिस ऑफिसर को बताया कि यह उसके धर्म की निशानी है। वह इसे उतार नहीं सकता। इसके बाद पुलिस अधिकारी सिख छात्र की पहनी हुई कृपाण को खुद ही उतारने की कोशिश करने लगा। इस पर सिख युवक बहुत ही सहजता के साथ कहता है कि इसे हाथ मत लगाइए। इसके बाद पुलिस अधिकारी कहता है कि यदि तुमने किरपाण ना उतारी तो हथकड़ी लगानी पड़ेगी।

सिख युवक को हथकड़ी लगाता अमेरिकी पुलिस का अफसर
सिख युवक को हथकड़ी लगाता अमेरिकी पुलिस का अफसर

इसके बाद सिख युवक सोफे से उठकर अपने हाथ खुद ही पीछे कर लेता है। पुलिस अधिकारी अमृतधारी सिख युवक को हथकड़ी लगाकर अपने साथ ले जाता है। इस वीडियो के वायरल होते ही सिख जगत में खासा रोष पाया जा रहा है। सिख संगतों द्वारा अमेरिकी पुलिस अफसर के इस तरह के व्यवहार को लेकर कड़ी निंदा की जा रही है।

इसी बीच दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के पूर्व अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा ने भी ट्वीट कर इसकी कड़ी निंदा की है। उन्होंने कहा कि इस मामले को विदेश मंत्रालय के पास भेजा गया है। वह अमेरिका की नॉर्थ कैरोलिना यूनिवर्सिटी में संपर्क करें और छात्र को तुरंत प्रभाव से पुलिस से छुड़वाएं।

मनजिंदर सिंह सिरसा
मनजिंदर सिंह सिरसा

उन्होंने कहा कि विदेश मंत्रालय को चिट्ठी लिखकर कहा गया है कि छात्र पर जो भी उन्होंने वहां पर केस बनाया है उसे भी रद्द करवाएं। नॉर्थ कैरोलिना यूनिवर्सिटी के प्रबंधकों के साथ-साथ पुलिस पर भी दबाब बनाएं कि वह अपनी इस तरह की हरकत के लिए माफी मांगे।

सिरसा का ट्वीट।
सिरसा का ट्वीट।

सिरसा ने कहा कि ककारधारी सिख युवक को हथकड़ी लगाकर पुलिस ने पाप किया है। उन्होंने सिख युवक की तारीफ करते हुए कहा कि बेशक युवक ने हथकड़ी लगवा ली, लेकिन उसके कदम डगमगाए नहीं। वह अपने धर्म के सम्मान में धैर्य के साथ खड़ा रहा।

खबरें और भी हैं...