पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Vaccine Reached Hoshiarpur, Will Come To Jalandhar Tomorrow, 10 People Will Get Teak With 5 Ml Dose In One Cell

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

खुशखबर:होशियारपुर पहुंची वैक्सीन, कल जालंधर आएगी,एक वायल में 5 एमएल डोज से 10 लोगों को लगेगा टीका

प्रभमीत सिंह | जालंधर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अस्पतालों में कार्यरत हेल्थ वर्करों से होगी वैक्सीनेशन की शुरुआत

कोरोनावायरस की डोज स्टोर करने वाले रीजनल सेंटर होशियारपुर में कोरोना वैक्सीन पहुंच चुकी है जबकि जालंधर सिविल अस्पताल में यह कल यानी वीरवार को पहुंचेगी। रीजनल सेंटर होशियारपुर में चंडीगढ़ सेहत विभाग के हेडक्वार्टर से सप्लाई दी जाएगी। स्टेट हेडक्वार्टर मे वैक्सीन की जो वायल पहुंची है, उसमे कुल 5 एमएल की दवा है यानी एक वायल से 10 लोगों का टीकाकरण होगा।

इस संबंध में जिला टीकाकरण अफसर डॉ. राकेश कुमार चोपड़ा का कहना है कि जिले में पहले चरण में जिन हेल्थ वर्करों को कोरोना की वैक्सीन लगनी है, उनकी गिनती 12 से 13 हजार है लेकिन जिले में शुरुआत के समय कितनी डोज मिलेगी, इसकी अभी स्टीक जानकारी नहीं मिल पाई है। भारत सरकार की तरफ से कोरोनावायरस की वैक्सीन के लिए कोविशील्ड भारत बायोटैक की कोवैक्सीन को अप्रूवल दी गई थी लेकिन मंगलवार को सूबे में कोविशील्ड की वैक्सीन का अलाॅट पहुंचा है। यही वैक्सीन को जिले में भेजी जाएगी।

सेहत विभाग के डॉक्टरों ने स्पष्ट किया है कि शुरुआत में जो वैक्सीन पहले जिले में आएगी, उसी की दूसरी डोज लोगों को लगाई जाएगी। स्टोरेज कैपेसिटी से लेकर स्टॉक की जानकारी ऑनलाइन पोर्टल पर रहेगी। उसे देखते हुए स्टेट से अगला स्लॉट जिलों को मिलेगा। सेहत विभाग पहले ही हिदायतें जारी कर चुका है कि जिस सेंटर में वैक्सीन लगेगी, वहां गंदगी न हो। इसके अलावा वैक्सीनेटर स्वच्छता का पूरा ध्यान रखना होगा। वैक्सीनेशन की वायल और टीका मौके पर नष्ट करना होगा। संक्रमण वाली त्वचा पर टीका नहीं लगेगा।

कोरोना अपडेट -अब तक 20235 संक्रमितों में से 19327 डिस्चार्ज हो चुके, 255 एक्टिव मरीज

प्रदेश में पहुंचीं 20 हजार वायल दो लाख से ज्यादा लोग होंगे कवर
सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा तैयार कोविशील्ड वैक्सीन की डिलीवरी मंगलवार को चंडीगढ़ में हो गई। राज्य के लिए 20 हजार से अधिक वायल केंद्र सरकार की तरफ से भेजी गई है, जोकि 2 लाख से ज्यादा लोगों को कवर करेगी। चंडीगढ़ सेहत विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि वैक्सीन की डिलीवरी मिलने के बाद जिला स्तर पर कितनी डोज की डिलीवरी करनी है, इसकी डिटेल तैयार की जा रही है।

वहीं, डॉ. राकेश कुमार चोपड़ा का कहना है कि कोविशील्ड वैक्सीन की एक वायल में 5 एमएल तरल डोज है। जबकि प्रति वैक्सीन लगने वाले लाभपात्री को एक बार में 0.5 एमएल डोज लगेगी यानी एक वायल से करीब 10 लोगों को टीका लगेगा। जालंधर में कितने लोगों से शुरुआत होगी, यह वैक्सीन आने के बाद पता चलेगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser