पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दिनभर परेशानी:रात 7 बजे मिली वोटर लिस्ट अब प्रत्याशी सोमवार को दाखिल करेंगे नामांकन

जालंधर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • दाखिल नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 5 फरवरी
  • आधी-अधूरी तैयारी के बीच नामांकन शुुरू
  • सिर्फ फिल्लौर में 8 नामांकन दाखिल, आदमपुर व अलावलपुर में हंगामा

आधी-अधूरी तैयारियों के बीच 30 जनवरी से निकाय चुनावों की प्रक्रिया शुरू हुई। पहले दिन 8 निगम कौंसिल और पंचायतों में से केवल फिल्लौर में विभिन्न वार्डों के लिए 8 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किए। बाकी क्षेत्रों में वोटर लिस्ट नहीं मिलने या फिर सूची गड़बडियां होने के चलते हंगामे जैसी स्थितियां बनीं रहीं।

अलावलपुर में मतदाता सूची नहीं मिलने पर प्रत्याशियों ने हंगामा कर नारेबाजी की। वहीं आदमपुर में जो वोटर सूची मिली, उसमें कई खामियां मिलीं। लोगों ने निर्वाचन कार्य में लगे कर्मचारियों पर एक विशेष पक्ष को लाभ पहुंचाने का आरोप लगाते हुए इलेक्शन कमीशन को शिकायत भेजी है।

नगर कौंसिल फिल्लौर को छोड़ दिया जाए तो अन्य कौंसिलों आदमपुर, अलावलपुर, करतारपुर, नकोदर, नूरमहल, लोहियां खास, मेहतपुर में पहले दिन कोई नामांकन दाखिल नहीं हो सका है। इस बाबत लोगों को कहना है कि वोटर लिस्ट निर्धारित समय पर नहीं मिलने से नामांकन नहीं हो सके।

गौर हो कि नामांकन करने की अंतिम तिथि 3 फरवरी है। लोगों के हंगामे को देखते हुए आदमपुर और अलावलपुर सहित कई क्षेत्रों में रात 7 बजे के बाद मतदाता सूची जारी की गई। अब प्रत्याशी लोग अपने अपने रिटर्निंग ऑफिसर (आरओ) के समक्ष सुबह 11 बजे से लेकर दोपहर 3 बजे तक नामांकन पत्र दाखिल करेंगे।

निर्वाचन कार्यक्रम

  • नामांकन की अंतिम तिथिः 3 फरवरी
  • नामांकन की जांचः 4 फरवरी
  • नामांकन वापस लेने और चुनाव चिन्ह आबंटन की तिथिः 5 फरवरी
  • चुनाव प्रचारः 12 फरवरी को शाम 5 बजे तक
  • मतदानः 14 फरवरी सुबह 8 से शाम 4 बजे तक
  • मतों की गिनतीः 17 फरवरी

प्रदर्शनकारियों का सरकार पर आरोप- अपने उम्मीदवारों को जिताने के लिए वोटर लिस्ट में की हेरफेर, इलेक्शन कमीशन से की कंप्लेंट

करतारपुर में एसडीएम के दौरे के बाद सभी अधिकारी अपनी सीट छोड़कर चले गए, जिससे नामांकन करने आए लोगों को परेशानी हुई। जब एआरओ तहसीलदार मनदीप सिंह से पूछा गया तो उन्होंने बताया कि सभी खाना खाने के लिए गए हैं। जबकि कर्मचारियों का कहना था कि लिस्टे नहीं आई थी इसलिए खाना खाने चले गए। वहीं इलेक्शन इलेक्टोरल अफसर जय इंद्र सिंह का कहना है कि जिला प्रशासन ने लिस्टें समय पर भेज दी थी। अगर देरी से पहुंचीं हैं तो इस संबंध में जांच की जाएगी। - दीपक

अलावलपुर के पूर्व पार्षद नंद किशोर, राजीव पांचा, नंबरदार सुखबीर कुमार का कहना है कि नामांकन करने के लिए केवल 5 दिन का समय दिया गया है, मतदाता सूची नहीं मिलने से शनिवार और रविवार का दिन निकल जाने के बाद अब केवल 3 दिन बचे हैं। इसे लेकर उम्मीदवारों ने कौंसिल कार्यालय में पंजाब सरकार और प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। प्रदर्शनकारियों ने सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार जानबूझकर अपने उम्मीदवारों को जिताने के लिए वोटर लिस्ट में हेरफेर कर रही है। लोगों ने जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ बनती कार्रवाई की मांग की है। इससे पहले नामांकन पत्र दाखिल करने को अलावलपुर में बने सेंटर पर डीएसपी आदमपुर हरिंदर सिंह मान एसएचओ हरजिंदर सिंह आदमपुर पुलिस चौकी अलावलपुर के इंचार्ज परमजीत सिंह पुलिस पार्टी के साथ मौजूद रहे। इस मौके पर इच्छुक उम्मीदवार नामांकन भरने संबंधी फार्म एवं अन्य जानकारी ले अपनी कागजी कार्रवाई पूरी की। इस मौके रिटर्निंग ऑफिसर टीम के पास मौजूद वोटर लिस्ट को भी उम्मीदवार चेक करते देखे गए लेकिन मांगने के बावजूद वोटर लिस्ट नहीं दी गई। वहीं, आदमपुर में भी कुछ ऐसी ही स्थिति देखने को मिली। लोगों ने आरोप लगाए कि नई वोटर सूचियों में कुछ प्रत्याशियों के द्वारा घपलेबाजी कर गलत वोटें बनाई गई हैं। इस वजह से सूची मुहैया नहीं कराई जा रही है। वहीं लोगों के आक्रोश को देखते हुए रात 7 बजे के बाद कई काउंसिल एरिया में वोटर लिस्ट पहुंचा दी गई है। रात में सूची मिलने के बाद लोगों ने राहत की सांस ली।

करतारपुर में पहले दिन 70 ने ली एनओसी अव्यवस्था को लेकर लोगों ने जताई नाराजगी

निकाय चुनावों को लेकर पहले दिन करतारपुर में चुनाव लड़ने के लिए 70 लोगों ने एनओसी ली। प्रत्याशी के पति कृष्ण कुमार ने बताया कि वोटर सूची में अधिक गलतियां होने के कारण लोग नामांकन पत्र दाखिल नहीं कर पाए। इसके अलावा वार्ड 15 से नामांकन दाखिल करने आए प्रत्याशी ने भी कहा कि वोटर सूची में उसका नाम गलत है। वहीं कुछ प्रत्याशी नामांकन पत्र ठीक करने में जुटे रहे, मगर त्रुटियां सही नहीं हो पाने के चलते किसी भी प्रत्याशी ने नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया। रिटर्निंग ऑफिसर एसडीएम राहुल सिंधु भी मौके पर पहुंचे और लोगों की वोटर लिस्ट की नाराजगी को देखते हुए अधिकारियों से बातचीत करके करीब 30 मिनट में लौट गए। इस दौरान एआरओ मनदीप सिंह ने बताया कि यहां एसडीएम दफ्तर के 20 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है।

कांग्रेस ने 15 वार्डों में उतारे अपने उम्मीदवार
फिल्लौर नगर कौंसिल के चुनावों में सांसद मेंबर चौधरी संतोख सिंह, हल्का इंचार्ज विक्रम चौधरी ने सभी 15 वार्डों में उतारे अपने उम्मीदवार उतारकर उन्हें बांटे पार्टी के चिन्ह दिए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आसपास का वातावरण सुखद बना रहेगा। प्रियजनों के साथ मिल-बैठकर अपने अनुभव साझा करेंगे। कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा बनाने से बेहतर परिणाम हासिल होंगे। नेगेटिव- परंतु इस बात का भी ध...

    और पढ़ें