पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Jalandhar
  • With The Help Of Help, Change The ATM Card, Get 1.05 Lakhs Removed From The Account, Then Leave It At The Petrol Pump And Fly It

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पंजाब बिजली बोर्ड के पेंशनर को लगा चूना:मदद के बहाने ATM कार्ड बदल अकाउंट से निकलवाए 1.05 लाख, फिर उसे पेट्रोल पंप पर छोड़ दूसरा ले उड़े

जालंधरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पुलिस ने अज्ञात आरोपी के खिलाफ केस दर्ज कर उसकी तलाश शुरू कर दी है। - प्रतीकात्मक फोटो - Dainik Bhaskar
पुलिस ने अज्ञात आरोपी के खिलाफ केस दर्ज कर उसकी तलाश शुरू कर दी है। - प्रतीकात्मक फोटो
  • पैसे निकलवाते वक्त मदद के बहाने बदल दिया कार्ड, अलग-अलग ATM व पेट्रोल पंप से निकलवाए रुपए

जालंधर में ठग ने रुपए निकालने में मदद करने के बहाने ATM कार्ड बदलकर पंजाब बिजली बोर्ड के पेंशनर को 1.05 लाख का चूना लगा दिया। जब तक पेंशनर को इसका पता चलता, तब तक वो अलग-अलग ATM और पेट्रोल पंप से रुपए निकलवा चुके थे। पेंशनर का कार्ड खाली करने के बाद वो उसे एक पेट्रोल पंप पर छोड़ वहां से दूसरा कार्ड ले उड़े। मामले की शिकायत मिली तो पुलिस ने अज्ञात ठग के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है।

अकाउंट में था 1.13 लाख बैलेंस, ठगों ने सिर्फ 8 हजार छोड़ा

पंजाब बिजली बोर्ड के पेंशनर धर्मपाल ने बताया कि उनकी पेंशन भोगपुर के स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में आती है। वह पैसे निकलवाने के लिए भोगपुर के GT रोड स्थित ATM पर गए। उन्होंने 5 हजार रुपए निकलवाए। जिसके बाद उनके अकाउंट में 1,13,433 रुपए बैलेंस था। उस वक्त ATM के भीतर दो लोग और थे। उन्होंने बहाने से उनका ATM कार्ड बदल लिया और उन्हें किसी गोपाल सिंह का कार्ड दे दिया। कुछ दिन बाद वह पैसे निकलवाने के लिए ATM गए तो उनका कोड नहीं लगा। उन्होंने 20 हजार रुपए निकलवाने के लिए विदड्रॉल फॉर्म भरा लेकिन अकाउंट में सिर्फ 8 हजार बैलेंस था। उन्होंने 8 हजार रुपए निकलवाए और मैनेजर से मिले। बैंक मैनेजर ने उन्हें बताया कि किसी ने उनका कार्ड बदल दिया है।

पेट्रोल पंप वाले भी पहुंचे बैंक, वहीं से पेंशनर का कार्ड छोड़ दूसरे ले गए

इसी दौरान जब वह भोगपुर में ASI नरिंदर सिंह के साथ इस केस को लेकर मिलने गए तो उन्हें बेगोवाल स्थित SBI के ब्रांच मैनेजर का फोन आया। उन्होंने कार्ड के बारे में पूछा तो उन्होंने पूरी कहानी बता दी कि किस तरह उनका कार्ड बदल दिया गया। बैंक मैनेजर ने बताया कि उसके पास पेट्रोल पंप वाले आए हैं। पेंशनर धर्मपाल का कार्ड खाली करने के बाद वो उसे पेट्रोल पंप पर बदलकर चले गए।

बैंक ने नहीं दिखाई CCTV फुटेज

इस मामले में एक और अहम पहलू सामने आया है कि जब पेंशनर धर्मपाल को ठगी का पता चला तो उन्होंने पुलिस के पास शिकायत दर्ज कराई। फिर पुलिस की चिट्‌ठी लेकर थाने के कर्मचारी के साथ बैंक पहुंचे लेकिन उन्होंने CCTV कैमरे की फुटेज नहीं दिखाई और कहा कि इसके लिए हायर अथॉरिटीज को ई-मेल कर दी है, वहां से मंजूरी मिलने के बाद दिखाएंगे।

ऐसे की ठगी... ATM में कार्ड डाल कोड भरवाया, फिर उसे बदलकर पकड़ा दिया

पुलिस के साइबर सैल ने इसकी जांच की तो पता चला कि जब पेंशनर धर्मपाल बैंक के ATM में गए तो उनके पैसे नहीं निकले। वहां खड़े ठगों ने मदद के बहाने कार्ड अपने हाथ में लिया। उनका कार्ड मशीन में डाला और पेंशनर से कोड भरवाया। इसी दौरान उन्होंने कोड देख लिया। फिर पेंशनर के पैसे निकलवाने के बाद उन्होंने कार्ड बदल लिया और उसे SBI का ही दूसरा कार्ड पकड़ा दिया। कार्ड हूबहू होने की वजह से पेंशनर समझ नहीं सके और ठगी की इस साजिश को मदद समझकर एक लाख से ज्यादा रुपए गंवा बैठे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

और पढ़ें