पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सीआईएससीई रिजल्ट:12वीं नाॅन-मेडिकल में यादविंदर शहर का टाॅपर, 10वीं में पहली पोजिशन पर 3 विद्यार्थी

जालंधरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बारहवीं में सात साल का सबसे बेहतरीन नतीजा इस बार, टाॅपर की परसेंटेज रही 94.50
  • कोरोना के कारण पहले स्थगित और फिर रद्द किए गए थे एग्जाम

काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) की ओर से शुक्रवार दोपहर तीन बजे बारहवीं और दसवीं का रिजल्ट घोषित किया गया। फरवरी-मार्च में होने वाली सीआईएससीई की परीक्षा कोरोना वायरस के कारण स्थगित कर दी गई थी। इसके बाद कोर्ट में दायर याचिका के बाद इसे रद्द कर दिया गया। इस वजह से रिजल्ट दो महीने लेट घोषित हुआ।

पिछले साल सात मार्च को रिजल्ट घोषित हुआ था। बारहवीं में सेंट जाेसेफ बॉयज स्कूल के नाॅन मेडिकल के यादविंदर सिंह नागरा 94.50 फीसदी अंक लेकर पहले, मेडिकल के सिद्धार्थ जाेजरा 93 फीसदी लेकर दूसरे, नाॅन मेडिकल के अभिनव बब्बर 92.75 अंक लेकर तीसरे स्थान पर रहे। दसवीं में तीन विद्यार्थी पहले स्थान पर रहे।

सेंट जोसेफ काेएड स्कूल के शिवम भगत, श्रेय कुमार व सेंट जाेसेफ गर्ल्स स्कूल की अनन्या मल्हाेत्रा 98.6 फीसदी अंक लेकर सिटी टाॅपर बने। सेंट जाेसेफ गर्ल्स स्कूल की तशमीन 98.4 फीसदी अंक लेकर दूसरे स्थान पर व अर्शिया 98.2 फीसदी अंक लेकर तीसरे स्थान पर रहीं। जिक्रयोग है कि बोर्ड ने इस बार टॉपर्स के नाम घोषित नहीं किए हैं।

ये परीक्षाएं रह गई थीं पेंडिंग...बारहवीं मेडिकल- बायोलाॅजी : काॅमर्स- बिजनेस स्टडीज बारहवीं नाॅन मेडिकल के सारे एग्जाम हो गए थे। दसवीं क्लास- बायोलाॅजी, फिजिकल एजूकेशन, कंप्यूटर, ज्योग्राफी, हिंदी।

वेकल्पिक परीक्षा दे सकेंगे, री-इवेल्यूएशन के लिए 16 जुलाई तक कर सकते हैं आवेदन
विद्यार्थी रिजल्ट से संतुष्ट नहीं हैं तो उन्हें बाद में परीक्षा में फिर से उपस्थित होने का विकल्प दिया जाएगा। हालांकि, अभी वेकल्पिक परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा अभी नहीं की गई है। री-इवेल्यूएशन के लिए 16 जुलाई तक आवेदन किया जा सकता है। विद्यार्थी को हर पेपर के लिए 1000 रुपए शुल्क देना होगा।

इस तरह डिक्लेयर हुआ रिजल्ट
बोर्ड की ओर से पिछले रिजल्ट का एनालिसिस कर असेसमेंट स्कीम जारी की गई थी। साल 2015 से 2019 और साथ में साल 2002 की बोर्ड परीक्षाओं का भी एनालिसिस किया गया।

1. दसवीं का रिजल्ट तीन तरह से निकाला गया है। पहला- बेस्ट ऑफ थ्री सब्जेक्ट्स के एवरेज मार्क्स। दूसरा- विषय के इंटर्नल असेसमेंट में प्राप्त किए गए अंक। तीसरा- विषय के इंटर्नल असेसमेंट में प्राप्त परसेंटेज। 2. बारहवीं के लिए विद्यार्थी के बेस्ट तीन सब्जेक्ट के एवरेज मार्क्स देखे गए। दूसरा विषय के प्रोजेक्ट और प्रेक्टिकल वर्क में प्राप्त किए गए अंक। तीसरा- विषय का प्रोजेक्ट और प्रेक्टिकल वर्क में प्राप्त परसेंटेज।

पिछले 4 साल का अंक प्रतिशत 90% से नीचे रही रहा है। पिछली बार मेडिकल की मनताज कौर व नाॅन मेडिकल के नितिश 89.25% अंक थे।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आने से राहत महसूस होगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा और कई प्रकार की गतिविधियों में आज व्यस्तता बनी...

और पढ़ें