पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

फुली ऑटोमेटिक:एक साथ होगी 100 टेस्ट की जांच, 1 घंटे में मिलेगी रिपोर्ट

पठानकोट3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सिविल अस्पताल की लेबोरेटरी में 20 लाख से लगी नई मशीन, क्वालिटी इंप्रूव होगी, लोगों का समय भी बचेगा

सरकार की ओर से सिविल अस्पताल की लेबोरेटरी में करीब 20 लाख रुपए की कीमत वाली भेजी गई नई तकनीक की फुली आटोमैटिक मशीन में अब एक साथ जांच को 100 लोगों के टेस्ट हो सकेंगे। लोगों को इसकी रिपोर्ट भी एक घंटे के अंदर मिलेगी। इंस्टाल करने पहुंचे इंजीनियरों ने कहा कि सिविल की लेबोरेटरी में नई मशीन लगने से जहां टेस्ट क्वालिटी इंप्रूव होगी। वहीं सिविल में टेस्ट करवाने आने वाले लोगों का समय भी बचेगा।

सरकार की ओर से भेजी गई इस फुली आटोमैटिक मशीन को इंस्टाल कर दिया है। वीरवार से लैब टेक्नीशियन इस मशीन के जरिए लोगों के टेस्ट कर मशीन में लगाकर इसकी रिपोर्ट दे सकेंगे। बता दें कि इससे पहले सिविल अस्पताल की लैब में फुली ऑटोमेटिक मशीन नहीं थी। लेबोरेटरी में 4 ही लैब टेक्नीशियन तैनात होने से उन्हें मेन्युअल (हाथों से) एक-एक करके टेस्ट करने पड़ते थे।

जिससे लोगों को टेस्ट करवाने के बाद रिपोर्ट लेने के लिए पूरा दिन इंतजार करना पड़ता था। फिर दूसरे दिन फिर से ओपीडी में पहुंच रिपोर्ट को दिखाकर डाॅक्टराें से दवा लेनी पड़ती थी। अब फुली आटोमैटिक मशीन आने से लोगों को रिपोर्ट लेने के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा। अब लोग अपनी टेस्ट रिपोर्ट के आधार पर एक ही दिन में डाक्टर से दवा लिखवा सकेंगे। सिविल अस्पताल की लेबोरेटरी में रोजाना 150 से अधिक लोगों 50 तरह के फ्री टेस्ट करवाने पहुंचते हैं।

सिविल में लैब में होते हैं 50 तरह के फ्री टेस्ट
सिविल अस्पताल की लैब में एचबी, टीएलसी, डीएलसी, प्लेट काउंट, एईसी, ईएसआर, बीटी, सीटी, पीबीएफ, विडाल, ब्लड ग्रुप, ब्लड शुगर, यूरीन प्रैगनेंसी, यूरीन कंप्लीट, सिमन टेस्ट, आरएफटी (ब्लड यूरिया क्रेटनाइन), एलएफटी (टीएसबी), लिपिड प्रोफाइल, कैलेसट्रोल, टैग, एचडीएल, एलडीएल, वीएलडीएल, लिपिड प्रोफाइल कंप्लीट, यूरिक एसिड, आरए फेक्टर, एचसीवी, एचबीएसएजी, डेंगू, स्टूल, एफएनएसी, एचआईवी, एएनसी आदि 50 तरह के फ्री टेस्ट होते हैं।

कार्यकारी एसएमओ डाॅ.सुनील चंद ने बताया कि सरकार ने लेबोरेटरी में फुली आटोमैटिक (बायोकैमिस्ट्री) मशीन भेजी है। इंजीनियरों ने इस मशीन को इंस्टाल कर दिया है। लैब में फुली आटोमैटिक मशीन लगने से लोगों को अब टेस्टों की रिपोर्ट एक घंटे में मिल सकेगी।

खबरें और भी हैं...