पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

जिले में डेंगू के मरीज 100 के पार:21 नए मरीज मिले, निगम ने 5 लाख में 7 शोल्डर माउंटेड फाॅगिंग मशीनें खरीदीं

पठानकोट10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कोरोना से ज्यादा डेंगू का कहर, ग्रामीण इलाकों से अधिक मरीज शहर में मिल रहे, सर्वे जारी - Dainik Bhaskar
कोरोना से ज्यादा डेंगू का कहर, ग्रामीण इलाकों से अधिक मरीज शहर में मिल रहे, सर्वे जारी

मंगलवार को सिविल और प्राइवेट लैब से आई 26 सैंपलों की रिपोर्ट में 21 मरीज डेंगू पाॅजिटिव मिले हैं। जिनमें 16 मरीज शहर से और 5 मरीज रूरल एरिया से संबंधित हैं। अब जिले में डेंगू मरीजाें की संख्या 102 पहुंच गई है। इनमें 72 मरीज पठानकोट सिटी से संबंधित हैं जबकि 30 मरीज रूरल एरिया के हैं। सिविल अस्पताल के डेंगू वार्ड में 10 मरीज भर्ती चल रहे हैं। सिविल की ओपीडी में प्लेटलेट्स कम होने के 50 से अधिक मरीज पहुंच रहे हैं। इधर नगर निगम ने डेंगू को लेकर 5 लाख रुपए की लागत से 7 फाॅगिंग मशीने (शोल्डर माउंटेड फाॅगिंग मशीन) खरीदी है।

मशीनाें काे वार्डों में भेजकर ट्रायल लिया जा रहा है। निगम के हेल्थ अफसर डाॅ. एनके सिंह का कहना है कि 7 नई फाॅगिंग मशीने खरीदी है। अब निगम के पास 10 शोल्डर माउंटेड फागिंग मशीन और एक डायना फाॅग आटो मशीन है। निगम द्वारा रोजाना वार्डों में टीमे भेजकर फाॅगिंग करवाई जा रही है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि घरों और छतों पर पानी स्टोर न करें और अपने आसपास एरिया में साफ-सफाई रखें।

जिस घर में डेंगू मरीज मिल रहे हैं उसके 50 मीटर दायरे में फॉगिंग की जाए

विधायक अमित विज ने सिविल अस्पताल में हेल्थ और निगम अधिकारियों के साथ मीटिंग की। विधायक ने कहा कि डेंगू पॉजिटिव मरीज आने पर हेल्थ टीम उसी दिन या अगले दिन जाकर सर्वे कर लोगों को अवेयर करे। वहीं निगम की टीम डेंगू पाॅजिटिव मरीज के घर के आसपास 50 मीटर दायरे में फाॅगिंग व खड़े पानी पर काले तेल का छिड़काव करें, इससे डेंगू के लारवा मर जाएंगे अाैर इसकाे बढ़ने से राेका जा सकेगा। विधायक ने निगम से कहा कि रोजाना 8 से 10 वार्डों में फाॅगिंग की जाए। ताकि सभी वार्डाें में सप्ताह में कम से कम 2-2 बार फाॅगिंग हो सके।

उन्होंने कहा कि जिस वार्ड में हेल्थ और निगम की टीम जाएगी, वहां पर वार्ड पार्षद भी उनके साथ रहेंगे। हेल्थ कर्मियों ने विधायक से कहा कि जिले में एंटी लारवा स्कीम के तहत कोई टीम नहीं बनी है, जो पूरे साल लोगों को अवेयर करती है। इस स्कीम के तहत टीम लगाई जाए, ताकि डेंगू अवेयरनेस को बढ़ाया जा सके। मीटिंग में सिविल सर्जन डा.हरविंद्र सिंह, एसएमओ डाॅ.राकेश सरपाल, डाक्टर साक्षी, हेल्थ इंस्पेक्टर अविनाश शर्मा, चीफ सैनेटरी इंस्पेक्टर जानू चलोत्रा, दीपक, पार्षद राकेश बबली मौजूद रहे।

भदरोआ, घरथौली समेत 7 मोहल्लों में सर्वे, 10 जगह मिला लारवा

मंगलवार को हेल्थ विभाग की टीम ने डेंगू प्रभावित इलाके खानपुर, उतम गार्डन कालोनी, मनवाल बाग, मोहल्ला ईसा नगर, भदरोआ, मोहल्ला घरथौली और माॅडल टाउन में 267 घरों में सर्वे किया। इस दौरान 10 जगहों पर डेंगू मच्छर का लारवा मिला। हेल्थ टीम ने लारवा काे मौके पर नष्ट किया और लोगों को चेतावनी दी कि अगर दोबारा सर्वे में ऐसा पाया गया तो चालान काटे जाएंगे।

21 नए मिले मरीजों में 7 बच्चे शामिल

मोहल्ला विष्णु नगर लमीनी के तीन लोग, ढाकी रोड, चार मरला क्वार्टर रामनगर, सलारिया नगर, सुंदर नगर के तीन लोग, पठानकोट, सिविल कर्मी, शाह कालोनी, मिशन रोड, डल्हौजी रोड, ढांगू रोड, न्यू लक्ष्मी गार्डन कालोनी, सुजानपुर, राजपरूरा सरना, जुगियाल और तारागढ़ के रहने वाले है।​​​​​​​

खबरें और भी हैं...