पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वेलकम स्टूडेंट्स:जिले में 48417 विद्यार्थी, पहले दिन 20% आए, सैनिटाइज के बाद एंट्री, पीटीएम होने से नहीं लगी पूरी क्लासें, प्राइवेट स्कूल खुले ही नहीं

पठानकोट2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोरोना केस कम होने पर 5वीं से 12वीं तक सरकारी स्कूल खुले, हाजिरी कम रही

कोरोना काल में 9 माह बाद शिक्षा मंत्री विजयइंद्र सिंगला ने वीरवार से पांचवीं से प्लस-टू तक के विद्यार्थियों के लिए स्कूल खोलने की घोषणा की थी। जल्दबाजी में की घोषणा के चलते मंत्री स्कूलों में 7 से 8 जनवरी तक पेरेंट्स टीचर मीटिंग (पीटीएम) होना भूल गए। नतीजतन सरकारी में बच्चे अभिभावकों के साथ पीटीएम अटेंड करने के बाद घरों को लौट गए। हालांकि, शहर में 10 से 15 फीसदी बच्चों ने क्लास अटेंड की। कई स्कूलों में एक भी बच्चा नहीं आया। वहीं, प्राइवेट स्कूलों में इंतजाम अधूरे होने से छात्र नहीं पहुंचे। इधर, जिले के सभी स्कूलों में हैंड सैनिटाइजर के इंतजाम कराए गए हैं।

स्टूडेंट्स को मास्क लगाकर आने के साथ अभिभावकों का स्वघोषणा पत्र लाने को कहा गया है। वहीं, स्कूलों के प्रिंसिपल और टीचर्स ने गेट पर खड़े होकर स्टूडेंट्स का वेलकम किया, पर पहले दिन सिटी में हाजिरी 10 से 15 फीसदी जबकि, ग्रामीण इलाकों में 25 से 30 फीसदी बच्चे स्कूल पहुंचे। ओवरआल 20 फीसदी तक ही बच्चे आए। इधर, स्कूलों में सैनिटाइज के पूरे प्रबंध थे।

सरकारी मिडिल स्कूल लदपालवां में विद्यार्थियों को स्कूल में दाखिल होने से पहले मास्क पहनाए गए और उन्हें हाथ सैनिटाइज से साफ भी कराए गए। स्कूल इंचार्ज जगमोहन सिंह और सभी अध्यापकों की तरफ से विद्यार्थियों का स्कूल में दाखिल होने पर विशेष कर स्वागत किया गया। हालांकि, स्कूलों में वीरवार को पीटीएम में प्रिंसिपल व टीचर्स ओपन में अभिभावकों को स्टूडेंट्स की प्रोग्रेस रिपोर्ट दिखाने में लगे रहे। वहीं, डीईओ एलिमेंट्री बलदेव राज ने बताया कि सभी स्कूलों में हैंड सैनिटाइजर के प्रबंध कराए हैं। स्टूडेंट्स को मास्क लगाकर आने के साथ अभिभावकों का स्वघोषणा पत्र लाने के लिए कहा गया गया है। पहले दिन स्कूलों में हाजिरी कम रही है। सोमवार के बाद ही स्टूडेंट्स पूरी तरह से क्लास अटेंड कर पाएंगे। बता दें कि जिले के 512 सरकारी स्कूलों में 48417 बच्चे पढ़ते हैं।

शहीद मक्खन सिंह स्कूल 1500 में से 10 फीसदी ने लगाई क्लास
शहीद मक्खन सिंह गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल में पीटीएम होने के चलते 1535 स्टूडेंट्स में 10 फीसदी ने ही क्लास अटेंड की। प्रिंसिपल मिनम शिखा ने बताया कि स्टूडेंट आए तो अभिभावकों के साथ थे, लेकिन दो दिन पीटीएम होने की वजह से क्लासरूम में बैठे नहीं हैं। इसलिए वापस लौट गए। उन्होंने बताया कि सोमवार से ही रेगुलर क्लासेज शुरू हो सकेंगी।

निजी स्कूल प्रबंधक बोले-घोषणा के अगले दिन कैसे खोल लेते स्कूल
हैप्पी सीसे स्कूल के प्रिंसिपल राममूर्ति ने बताया कि बुधवार को दोपहर 2 बजे के बाद शिक्षा मंत्री ने स्कूल खोलने की घोषणा की। कैसे वीरवार को स्कूल खोल सकते थे। सैनिटाइज कराया जाना था। क्लासरूम की सफाई होनी थी। इसलिए स्कूल बंद रखा है। शुक्रवार से अभिभावकों को बच्चे भेजने के लिए मैसेज भेजा गया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें