पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पर्यावरण संरक्षण:99% पंचायतों ने प्रस्ताव पास कर पराली न जलाने का लिया संकल्प

पठानकोटएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कृषि कार्यालय इंदिरा कॉलोनी में बैठक के दौरान डॉ.अमरीक सिंह और अन्य अधिकारी।
  • ब्लॉक पठानकोट को लगातार 5वीं बार प्रदूषणमुक्त बनाने का अभियान चला रहा कृषि विभाग

ब्लॉक पठानकोट में अक्टूबर के दौरान किए जा रहे कृषि विस्तार कार्यों की समीक्षा के लिए कृषि कार्यालय इंदिरा कॉलोनी में बैठक की गई। ब्लाक कृषि अधिकारी डॉ. अमरीक सिंह ने कहा कि जागरूकता अभियान का दूसरा चरण 25 नवंबर तक चलेगा, जिसका उद्देश्य लगातार 5वीं बार ब्लॉक पठानकोट को प्रदूषण मुक्त बनाना है। उन्होंने कहा कि ब्लॉक पठानकोट में अब तक पुआल जलाने की कोई घटना सामने नहीं आई है।

उन्होंने बताया कि विभिन्न विभागों की एक टीम ने अक्टूबर महीने के दौरान सभी 194 गांवों का दौरा किया और अब तक 99% ग्राम पंचायतों ने सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित किया। 10 ग्राम स्तर पर किसान जागरूकता शिविरों का आयोजन किया गया है और किसानों को जागरूक किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि हैप्पी साइडर और सुपर साइडर के साथ पुआल को जलाने के बिना गेहूं बोने के लिए प्रदर्शनों का भी आयोजन किया जा रहा है ताकि मिट्टी के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और पर्यावरण के प्रदूषण को रोकने के लिए धान के पुआल को मिट्टी में जमा किया जा सके।

किसानों से अपील की कि वे धुएं में जहरीली गैसों के कारण मानव जीवन पर पड़ने वाले प्रतिकूल प्रभावों को ध्यान में रखते हुए धान के पुआल में आग न लगाएं। कोई भी किसान धान के पुआल में आग लगाता पकड़ा गया तो उसके खिलाफ दंड के साथ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

हैप्पी साइडर और सुपरसाइडर से गेहूं की बिजाई करने के लिए विभाग के अधिकारियों से संपर्क करें किसान : डॉ. अमरीक

डॉ. अमरीक सिंह ने कहा कि यदि कोई भी किसान हैप्पी साइडर या सुपरसाइडर के साथ गेहूं बोना चाहता है, तो उसे संबंधित कृषि अधिकारियों, कर्मचारियों से संपर्क करना चाहिए, ताकि हैप्पी साइडर/सुपर साइडर की व्यवस्था करके गेहूं बोया जा सके।

सभी अधिकारियों, कर्मचारियों को गांवों में किसानों तक पहुंचने और गेहूं को जलाने के बिना धान की बुवाई के लिए प्रेरित करने का निर्देश दिया, ताकि इस बार भी ब्लॉक पठानकोट को प्रदूषण मुक्त रखा जा सके। इस मौके पर डॉ. मनदीप कौर कृषि विकास अधिकारी, सुभाष चंद्र, गुरदित सिंह कृषि विस्तार अधिकारी, सुदेश कुमार, अंशुमान कुमार, मंजीत कौर, निरजीत सिंह, अरमान सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें