पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • All Operations Will Be Conducted In Civil From Today, Government Schools Will Open 3 Hours, Health Facilities Will Be Available In Civil Hospital Like Before Corona

सेहत और शिक्षा से जुड़ी दो खबरें:सिविल में आज से सभी ऑपरेशन होंगे, सरकारी स्कूल 3 घंटे खुलेंगे, कोरोना से पहले की तरह सिविल अस्पताल में मिलेंगी सेहत सुविधाएं

पठानकोट11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • ओपीडी में 12 डॉक्टर चेकअप करेंगे, स्कूल में 9वीं से 12वीं तक के बच्चे ही आएंगे

कोरोना में गिरावट के चलते अब 7 महीने बाद सिविल अस्पताल में बंद पड़े सभी तरह के सर्जरी ऑपरेशन सोमवार से शुरू होंगे। ऑपरेशन थिएटर में 5 सर्जन डॉक्टर, 3 गायनी स्पेशलिस्ट, एक एनेस्थीसिया डॉक्टर समेत स्टाफ की ड्यूटी लगाई गई है। कोरोना काल में डिलीवरी व सिजेरियन केसों के अलावा इमरजेंसी केस किए जा रहे थे।

अब पित्ते की पत्थरी, बच्चेदानी की रसोली, हर्निया, अपेंडिक्स के ऑपरेशन होंगे। हाइड्रोसिल के लेप्रोस्कोपी भी की जाएगी। मरीजों को सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करनी पड़ेगी और मास्क लगाकर आना होगा। एक मरीज के साथ एक ही तीमारदार को आने की अपील की गई है। वहीं, ओपीडी में रोजाना 10 से 12 से डॉक्टर बैठेंगे। कोरोना पॉजिटिव लेबल-2 के मरीजों के लिए बनाए गए वार्ड में राउंड दा क्लॉक डॉक्टरों की ड्यूटी लगेगी। सोमवार से रोजाना ओपीडी में मेडिकल स्पेशलिस्ट, स्किन स्पेशलिस्ट, चाइल्ड स्पेशलिस्ट, दांतों के डॉक्टर, आई स्पेशलिस्ट, ईएनटी, सर्जन, ऑर्थो स्पेशलिस्ट बैठेंगे।

एक मरीज के साथ एक तीमारदार आए : एसएमओ
अस्पताल में सर्जरी और बिना चीर फाड़ वाले ऑपरेशन के लिए लेप्रोस्कोपी की सुविधा शुरू करने के साथ-साथ अब ऑर्थो थिएटर भी शुरू होगा ताकि एक्सीडेंट व अन्य केसों में टूटी हड्डियों का ऑपरेट किया जा सके। एसएमओ डॉ.भूपिंद्र सिंह का कहना है कि सिजेरियन व डिलीवरी के अलावा इलेक्ट्रिक अॉपरेशन, लेप्रोस्कोपी व ऑर्थो थिएटर शुरू किया जाएगा। लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करनी होगी और मास्क लगाकर आना पड़ेगा। उन्होंने लोगों से अपील की है कि अस्पताल में एक मरीज के साथ एक तीमारदार ही आए।

छात्रों को पेरेेंट्स से लिखित मंजूरी लेकर आना जरूरी

राज्य में कंटोनमेंट जोन से बाहर के सरकारी स्कूलों को सोमवार से खोलने की शिक्षा विभाग ने मंजूरी दी है। जिले में 47 सीनियर सेकेंडरी और 34 हाई स्कूल हैं। स्कूल शिक्षा सचिव के आदेश के अनुसार 9वीं से 12वीं तक स्कूल खोलने की आज्ञा है। कोविड-19 के मद्देनजर स्कूल 3 घंटे खुलेंगे। जहां विद्यार्थियों की संख्या ज्यादा है, वहां दो शिफ्टें लगेंगी। डीईओ (स) जगजीत सिंह और डिप्टी डीईओ (से) राजेश्वर सलारिया ने बताया कि कोविड-19 के चलते एक सेक्शन में 20 से ज्यादा विद्यार्थी में बैठ नहीं सकते। एक बेंच पर सिर्फ एक विद्यार्थी ही बैठेगा। सैनिटाइजेशन व मास्क पहनना जरूरी होगा।

जो विद्यार्थी ऑनलाइन पढ़ाई चाहते हैं, उनके लिए ऑनलाइन पढ़ाई जारी रखेंगे। जो स्कूलों में पढ़ने आएंगे, वह अभिभावकों से लिखित सहमति लेकर आएं। डीईओ ने बताया कि अध्यापकों के लिए कोवा एप डाउनलोड करना जरूरी है। पीने के पानी और हाथ धोने के लिए पैरों के साथ चलने वाली मशीनें लगानी होंगी। कूड़ादान पूरी तरह ढके रखने के निर्देश दिए गए हैं। स्टाफ या विद्यार्थियों में कोविड का लक्षण पाया जाता है तो तुरंत स्कूल सेहत विभाग को सूचित करेगा। जिन स्कूलों में कोविड सेंटर खोले गए थे, उन स्कूलों में साफ-सफाई के साथ सैनिटाइज करा दिया है। इस मौके पर जिला कोऑर्डिनेटर मीडिया सेल बलकार अत्तरी भी उपस्थित थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थितियां आपके पक्ष में है। अधिकतर काम मन मुताबिक तरीके से संपन्न होते जाएंगे। किसी प्रिय मित्र से मुलाकात खुशी व ताजगी प्रदान करेगी। पारिवारिक सुख सुविधा संबंधी वस्तुओं के लिए शॉपिंग में ...

और पढ़ें