पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बर्ड फ्लू का केस:छतवाल में 32 लोगों का चेकअप, 1 किमी. में कराई स्प्रे व फाॅगिंग ,पठानकोट में बर्ड फ्लू की दस्तक के बाद अलर्ट

पठानकोट2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जिले के छतवाल में चक्की दरिया के किनारे पोल्ट्री फार्म के मुर्गों में बर्ड फ्लू का केस मिलने के बाद प्रशासन की ओर से अलर्ट जारी कर दिया गया है। सेहत विभाग टीम की ओर से गांव का सर्वे किया गया 1 किलोमीटर एरिया में फॉगिंग और स्प्रे करवाया गया। जबकि हेल्थ विभाग के डा. मगदीप सिंह, हेल्थ इंस्पेक्टर लखबर सिंह, वर्कर राजिंद्र कुमार व उत्तम कुमार की देखरेख में गांव के 32 लोगों का चेकअप किया गया। फिलहाल किसी

में कोई लक्षण नहीं मिले हैं। हेल्थ विभाग की टीम ने गांव के लोगों को बर्ड फ्लू के बारे में अवेयर भी किया। दूसरी तरफ पशु पालन विभाग की ओर से पोल्ट्री फार्म से मुर्गों की सप्लाई को लेकर डिटेल निकलवाई जा रही है। मामले की निगरानी के लिए पशु पालन, हेल्थ और वाइल्ड लाइफ विभाग की टीम गठित की गई है।

पता लगाया जा रहा है कि पोल्ट्री फार्म से माल कहां पर सप्लाई हुआ

पशु पालन विभाग के डिप्टी डायरेक्टर कुलभूषण कुमार ने बताया कि बर्ड फ्लू के शुरू होने से लेकर अब तक जिले में कई सैंपल लेकर भेजे गए थे। इनमें से छतवाल में चक्की दरिया के किनारे पोल्ट्री फार्म में 5 मुर्गियों की रिपोर्ट पॉजिटीव आने पर निगम की टीम को साथ लेकर बाकी बची मुर्गियों को पूरी एहतियात के साथ नष्ट करा दिया गया है।

डिप्टी डायरेक्टर ने बताया कि पोल्ट्री फार्म से रूटीन में ही पिछले महीने सैंपल लिए गए थे इसलिए पता कराया जा रहा है कि पिछले महीने से लेकर अब तक पोल्ट्री फार्म से माल कहां पर सप्लाई हुआ है। दूसरी तरफ सिविल सर्जन डाॅ. हरविंद्र सिंह ने कहा कि गांव में सर्वे कर लिया गया है, लेकिन कोई बीमार व्यक्ति मिला नहीं है। लोगों को अलर्ट किया गया है और हेल्थ टीम में डाक्टर समेत स्टाफ की ड्यूटी भी लगा दी गई है।

जेएंडके और हिमाचल में भी होती है सप्लाई

पठानकोट जिला पोल्ट्री उत्पाद की नार्थ रीजन की सबसे बड़ी मंडी मानी जाती है, जहां से मुर्गे और पोल्ट्री उत्पाद जम्मू-कश्मीर तथा हिमाचल में भी सप्लाई किए जाते हैं।

जनवरी में हुई थी प्रवासी पक्षियों की सैंपलिंग

इस साल जनवरी में हिमाचल प्रदेश के पौंग बांध में 2 हजार माइग्रेटरी बर्ड की मौत के बाद बर्ड फ्लू की आशंका को लेकर पठानकोट के रणजीत सागर बांध शाहपुरकंडी की झील में धार कलां, माधोपुर एरिया, केशोपुर और पुराना शाला में पहुंचे माइग्रेटरी बर्थ में बर्ड्स की सैंपलिंग की गई थी, यहां पर पहुंचे काॅमन कूट माइग्रेटरी बर्ड आॅस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, नॉर्थ अफ्रीका और यूरोप के साथ एशिया के कुछ एरिया में पाए जाते हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने काम को नया रूप देने के लिए ज्यादा रचनात्मक तरीके अपनाएंगे। इस समय शारीरिक रूप से भी स्वयं को बिल्कुल तंदुरुस्त महसूस करेंगे। अपने प्रियजनों की मुश्किल समय में उनकी मदद करना आपको सुखकर...

    और पढ़ें