पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सिविल अस्पताल में अव्यवस्था:ठंड बढ़ने से खांसी, जुकाम और बुखार के मरीज बढ़े, सिविल में ओपीडी 250 से 450 हुई

पठानकोट8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सिविल अस्पताल की लेबोरेटरी में टेस्ट के लिए पहुंचे हुए लोग, पर लैब टेक्निशियन की कमी से रोज सभी लोगों के टेस्ट नहीं हो पा रहे हैं।
  • 12 बजे के बाद नहीं हो रहे टेस्ट, मरीज हो रहे परेशान, टेस्ट कराने में ही लग रहे 2-2 दिन
  • बाहर महंगे दाम पर होने वाले 50 तरह के टेस्ट लेबोरेटरी में हैं फ्री

जिले में दो दिन पहले हुई बारिश के चलते अचानक बढ़ी ठंड से खांसी, जुकाम और बुखार के मरीज भी बढ़ गए हैं। इससे सिविल अस्पताल में ओपीडी 250 से 450 के पास पहुंच गई है। इससे लेबोरेटरी में 50 तरह के फ्री टेस्ट करवाने के लिए लोगों की संख्या बढ़ गई है, लेकिन एलटी (लैब टेक्निशियन) कम होने से 12 बजे के बाद टेस्ट नहीं किए जा रहे।

लोगों को कहा जा रहा है कि कर्मियों की संख्या कम है। काम का बोझ अधिक है। इसलिए 12 बजे के बाद लोगों को अगले दिन सुबह 9 बजे आने को कहकर लौटाया जा रहा है। दूर-दराज से आ रहे मरीज फ्री होने वाले टेस्ट न होने से परेशान हो रहे हैं। लोगों को टेस्ट के लिए दूसरे दिन आना पड़ रहा है। ऐसे में लोगों को डॉक्टर से दवा लिखवाने के लिए तीन दिन तक सिविल में चक्कर काटने पड़ रहे हैं। मरीजों की बार-बार आ रही शिकायतों पर भास्कर टीम ने लेबोरेटरी में जाकर पूछा तो कर्मियों ने कहा कि लेबोरेटरी में रोजाना 250 से अधिक लोग 50 तरह के टेस्ट करवाने आ रहे हैं। लेकिन एलटी न होने से काम का अधिक बोझ है।

लेबोरेटरी में 6 एलटी चाहिए, लेकिन मौजूदा समय में एक महिला स्टाफ ठीक न होने से छुट्टी पर है। वहीं, एक एलटी छुट्टी पर हैं। यूजर चार्जिस में रखे गए कर्मी की ड्यूटी कोरोना में लगी है। एक एलटी ने ट्रांसफर करवा ली हुई है। ऐसे में ब्लड सैंपल व टेस्ट के लिए दो एलटी ही बचे हैं। काम का अधिक बोझ होने से वह लोग खुद भी बीमार रहने लगे हैं। बता दें कि लेबोरेटरी में ओपीडी, इंडोर व इमरजेंसी में आने वाले लोग टेस्ट करवाने पहुंचते हैं। वहीं, प्राइवेट लेबोरेटरी में टीएलसी, डीएलसी, एचबी, प्लेटलेट्स समेत 50 तरह के टेस्ट 400 से 800 रुपए तक हो रहे हैं।

25 किमी. से टेस्ट कराने आए, 12 बजे के बाद कह दिया कल आना : राजकुमारी
करीब 25 किलोमीटर दूर तारागढ़ के सहारनपुर से आई राजकुमारी ने बताया कि चंद्र सुलेखा के रसोली होने से सिविल में चेकअप करवाने आई थी। डॉक्टरों ने टेस्ट करवाने को लिखा। वह पर्ची कटवाकर टेस्ट करवाने गए तो कह दिया गया कि स्टाफ कम है, आज टेस्ट नहीं हो पाएंगे। आप कल सुबह 9 बजे आना। यह बात सुनकर परेशान हो गए, क्योंकि इतनी दूर से दूसरी बार आना मुश्किल है। ऐसे में एक तो पैसे की बर्बादी और दूसरा परेशान होना पड़ा।

इधर...डॉक्टर न मिलने से मरीज हुए परेशान
सिविल की ओपीडी में सुबह 9 से दोपहर 3 बजे तक डॉक्टर न बैठने से मरीज परेशान हो रहे हैं। लमीनी की दर्शना ने बताया कि आंख का अॉपरेशन कराना है। पहले मेडिकल स्पेशलिस्ट डॉक्टर से रिपोर्ट चेक करानी थी। ओपीडी में गई तो एक एमडी डॉक्टर के रूम को ताला लगा था। दूसरे कमरे में मेडिकल स्पेशलिस्ट ही नहीं थे। डेढ़ घंटे से रूम के बाहर बैठी हूं, पर डॉक्टर न आने से परेशान होना पड़ रहा है।

एलटी बढ़ाने को उच्चाधिकारियों को लिखा है : एसएमओ
एसएमओ डॉ.भूपिंद्र सिंह ने कहा कि कोरोना के साथ अब डेंगू व वायरल खासी, जुकाम व बुखार के मरीज बढ़े हैं। इससे काम बढ़ गया है। सिविल में एलटी कम होने से समस्या आ रही है। कई एलटी की ड्यूटी कोरोना में सैंपल लेने में लगी है। स्टाफ बढ़ाने के लिए उच्चाधिकारियों को कहा गया है।

जुड़वा बच्चों को उठाकर टेस्ट करवाने के लिए भटकते रहे दामाद और सास
फतेहगढ़ से आए सुदेश ने बताया कि उसकी पत्नी लक्ष्मी ने जुड़वा बच्चों को जन्म दिया। वह सास अमारीन को साथ लेकर जुड़वा बेटियों के टेस्ट के लिए कभी लेबोरेटरी तो कभी दूसरी जगह भटक रहे हैं। एक जगह से दूसरी जगह जाकर टेस्ट करवाने को कहा जा रहा है। ऊपर से ठंड होने से वह दोनों नवजात को लेकर इधर से उधर लेकर टेस्ट करवाने के लिए परेशान हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि नवजात के वार्ड में बच्चों के सैंपल लेकर टेस्ट होने चाहिए, ताकि लोगों को परेशानी न झेलनी पड़े।

एलटी तैनात करे सेहत विभाग : विवेक
सिविल अस्पताल में आए तारागढ़ के विवेक सिंह ने कहा कि सिविल अस्पताल पठानकोट में लैब टेक्निशियन कर्मियों की कमी है। पंजाब सरकार और सेहत विभाग को जल्द एलटी तैनात करने चाहिए, ताकि ओपीडी टाइम सवेरे 9 से दोपहर 3 बजे तक मरीजों के टेस्ट हो सकें। लेबोरेटरी में एलटी न होने से सिविल अस्पताल में आने वाले मरीजों को परेशान होना पड़ रहा है। समस्या का जल्द हल हो।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- कुछ महत्वपूर्ण नए संपर्क स्थापित होंगे जो कि बहुत ही लाभदायक रहेंगे। अपने भविष्य संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने का उचित समय है। कोई शुभ कार्य भी संपन्न होगा। इस समय आपको अपनी काबिलियत प्रदर्...

और पढ़ें