पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Jalandhar
  • Pathankot
  • Corporation Will Collect Garbage From House To House And Sell Organic Fertilizer To Farmers, 80 Rickshaws Are Picking Up Door to door Garbage, Plan To Plant 100 More

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्वच्छता रैंकिंग में सुधार का प्रयास:घर-घर से कूड़ा इकट्‌ठा कर आर्गेनिक खाद बना किसानों को बेचेगा निगम, 80 रिक्शा डोर टू डोर कूड़ा उठा रहे, 100 और लगाने की योजना

पठानकोटएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • ‘मेरा कूड़ा-मेरी जिम्मेदारी’ मुहिम के तहत 70 पिट बना चुका निगम, 180 और बनाएगा
  • डेढ़ क्विंटल बनाई गई खाद लेबोरेटरी में हुई पास, अब 80 टन खाद तैयार करने का लक्ष्य

नगर निगम कूड़े से खाद बना किसानों को बेचेगा। ‘मेरा कूड़ा- मेरी जिम्मेदारी’ के तहत निगम ने डोर टू डोर कूड़ा कलेक्ट कर आर्गेनिक खाद बनाने के लिए 70 पिट बनाए थे। इनमें से कुछेक पिट से 150 किलो खाद तैयार की गई है। फिलहाल, तैयार की खाद आम जनता व जिला अधिकारियों को फ्री बांटी जाएगी। इसके पश्चात करीब कुल 250 पिट बनाकर इसमें 80 टन आर्गेनिक खाद तैयार कर इसे किसानों को बेचने की योजना पर काम किया जाएगा। बुधवार को आयोजित कार्यक्रम के दौरान निगम ने एमएलए अमित विज को तैयार की आर्गेनिक खाद भेंटकर आगामी योजना की शुरुआत की।

एमएलए अमित विज ने कहा कि निगम द्वारा डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन का काम सफल हो रहा है। पहले जहां विभिन्न इलाकों में 80 रिक्शा डोर टू डोर कूड़ा उठा रहे हैं, वहीं, पर अब 100 रिक्शा और लगाए जाने की योजना पर काम किया जा रहा है। निगम द्वारा विभिन्न स्थानों पर पिट बनाकर लोगों को जो आर्गेनिक खेती के लिए खाद बनाने के प्रति अवेयर किया जा रहा है। यह एक बहुत बढ़िया प्रोजेक्ट है। उन्होंने कहा कि हमारा मकसद सिटी को गार्बेज फ्री बनाना है। लेकिन यह तभी संभव हो सकता है जब लोग निगम का सहयोग करें।

शहर को गार्बेज फ्री बनाना लक्ष्य : निगम कमिश्नर

निगम के एडिशनल कमिश्नर सुरेंद्र सिंह ने कहा कि निगम की आगामी योजना में अब तक विभिन्न स्थानों पर 70 पिट बनाकर आर्गेनिक कंपोस्ट तैयार किया गया है। इसके तहत अभी तक सिर्फ कुछेक पिट में से 150 किलो खाद ही तैयार की गई है। इसे लेबोरेटरी में भी टेस्ट करवाया गया है।

लोग अपने घरों के गमलों इत्यादि में इस खाद का उपयोग कर सकते हैं। निगम की आगामी योजना के मुताबिक कुल 150 पिट और बनाए जाने हैं। लोग भी यदि 2-3 घर मिलकर घर के कूड़ा-कर्कट से आर्गेनिक खाद बनाने के लिए तैयार हैं तो उन्हें नगर निगम की ओर से ड्रम फ्री में दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि जैसे ही अढ़ाई सौ से पिट से आर्गेनिक खाद बनकर तैयार होगी तो उसे आर्गेनिक खेती करने वाले किसानों को बेचा जाएगा। उन्होंने कहा कि शहर को गार्बेज फ्री बनाने और स्वच्छा रैंकिंग में सुधार के लिए निगम की ओर से प्रयास किए जा रहे हैं। इसमें सफलता के लिए लोगों का सहयोग जरूरी है।

शहर में बन रहे पिट के आसपास पूरी सफाई रखी जाएगी, लोग विरोध न करें : डॉ. एनके सिंह

हेल्थ अॉफिसर डॉ. एनके सिंह ने कहा कि आम तौर पर देखने में आया है कि नार्मल खाद को बनाने में साठ से सत्तर दिन लगते हैं। पर निगम के पास एक ऐनज़ाइम है जिससे 20 दिन में ही खाद तैयार हो जाती है। इसके ऊपर सप्रे भी करवाया जाता है। यह आर्गेनिक कंपोस्ट है। इसकी न्यूट्रेंट वेल्यू 1.35 निकली है। फास्फोरस 15 प्रति एकड़ और पोटाशियम 200 प्रति एकड़ है।

जो आम खाद के मुकाबले बढ़िया है। इससे खेतों की उपजाऊ शक्ति बढ़ेगी। उन्होंने लोगों से अपील की कि वह निगम द्वारा जहां कहीं भी पिट तैयार किए जा रहे हैं, उसका विरोध न करें। जहां खाद तैयार होगी वहां निगम की ओर से बाकायदा पूरी सफाई रखी जा रही है। इसलिए लोग निगम का पूरा सहयोग करें। इस मौके पर वरिष्ठ कांग्रेसी नेता आशीष विज, हेल्थ अॉफिसर चीफ सेनेटरी इंस्पेक्टर जानू चलौत्रा, अजय बैंस भी थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी ...

और पढ़ें