पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विद्या ददाति विनयम:प्राइवेट स्कूल खोलने की मांग, सरकारी के नतीजे आएंगे आज, नया सत्र कल से

पठानकोटएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नान बोर्ड क्लाॅसेज के विद्यार्थियों का वार्षिक नतीजा पंजाब अचीवमेंट सर्वे की रिपोर्ट के आधार पर बनाया गया

कोरोना के चलते स्कूल बंद पड़े हैं। दूसरी तरफ शिक्षा विभाग की ओर से 1 अप्रैल से वर्चुअली सरकारी स्कूलों में पढ़ाई शुरू की जाएगी। फैसले के अनुसार नान बोर्ड क्लाॅसेज के विद्यार्थियों का वार्षिक नतीजा पंजाब अचीवमेंट सर्वे की रिपोर्ट के आधार पर तैयार किया जाएगा। स्कूल मुखियों की तरफ से तैयार किए नतीजों की घोषणा 31 मार्च को की जा सकेगी। बता दें कि 9 महीने के बाद स्कूल खुलने पर 19 मार्च को पंजाब में फिर से कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए सभी स्कूल और कॉलेज को 31 मार्च तक बंद कर दिया गया था। इसके साथ की कॉलेज के एग्जाम को भी टाल दिया गया था। सरकारी स्कूलों में नॉन बोर्ड क्लासेज की परीक्षाएं बीच में ही अटकी हैं। प्राइवेट स्कूल संचालक स्कूलों को 1 अप्रैल से शुरू करने की मांग को लेकर प्रदेशभर में प्रदर्शन कर रहे हैं।

दूसरी तरफ शिक्षा विभाग ने सरकारी स्कूलों में नया शैक्षणिक सत्र सेशन 1 अप्रैल से ही शुरू करने का फैसला किया है। अधिकारियों के मुताबिक सरकारी स्कूलों की नाॅन बोर्ड कक्षाओं की वार्षिक परीक्षाएं संपूर्ण करवाने के लिए कोरोना पाबंदियों के खत्म होने तक का इंतजार करने की बजाय हो चुकी वार्षिक परीक्षाओं और वार्षिक परीक्षाएं न होने वाले विषयों के लिए प्री-बोर्ड परीक्षाएं और पंजाब अचीवमेंट सर्वे की परीक्षाओं को आधार मान कर विद्यार्थियों के वार्षिक नतीजों की घोषणा की जाएगी। प्रायाेगिक और सीसीई अंक भी नतीजों में शामिल किए जाएंगे। जिला शिक्षा अफसर सेकेंडरी वरिंदर पराशर ने बताया कि समूह स्कूल मुखियों को निर्देशों के अनुसार नाॅन बोर्ड कक्षाओं का वार्षिक नतीजा तैयार करने के लिए कह दिया गया है। स्कूल प्रमुख 31 मार्च को वार्षिक नतीजों की घोषणा कर सकेंगे। वार्षिक नतीजों की घोषणा के साथ ही समूह सरकारी स्कूलों का नया शैक्षणिक सेशन पहली अप्रैल से शुरू हो जाएगा। उन्होंने बताया कि विद्यार्थियों को नए सेशन की किताबें देने की प्रक्रिया भी शुरू की जा चुकी है। किताबों संबंधी समूह स्कूलों की तरफ से बुक बैंक भी स्थापित किए गए हैं। उन्होंने बताया कि पढ़ाई का नुकसान न हो इसलिए नया सत्र शुरू करने का फैसला लिया गया है। अभी वर्चुली सेशन शुरू किया जाएगा, स्कूल में सिर्फ टीचर मौजूद रहेंगे और क्लाॅसेज लगाएंगे। बच्चों को स्कूल में नहीं बुलाया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

    और पढ़ें