चुनाव आयोग का नया प्रयोग:दिव्यांगों के लिए चुनाव आयोग का PwDs एप लांच घर बैठे बनवा सकेंगे वोट

पठानकोट6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
चुनाव आयोग - Dainik Bhaskar
चुनाव आयोग

कोरोना के चलते भीड़भाड़ कम करने और उनके काम आसान बनाने के लिए चुनाव आयोग की ओर से दिव्यांगों के लिए PwDs (Persons with Disabilities) मोबाइल एप तैयार करवाई गई है। इसमें दिव्यांग अपने वोट बनाने, कटवाने और वोट के विवरण में किसी किस्म के लिए संशोधन के लिए घर पर बैठे ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। किसी भी समय वोट का विवरण चेक भी कर सकते हैं।

डीसी व जिला चुनाव अधिकारी संयम अग्रवाल ने बताया कि जिले के तीनों विधानसभा हलकों सुजानपुर, भोआ और पठानकोट के दिव्यांग वोटरों के लिए चुनाव आयोग की तरफ एप लांच किया गया है, जिससे दिव्यांग अपना विवरण जान सकते हैं। इसके अलावा पोलिंग वाले दिन पोलिंग स्टेशन के अंदर जाने के लिए व्हीलचेयर पर इस PwDs एप में मौजूद अन्य सहूलतें संबंधी जरूरत के अनुसार अप्लाई भी कर सकते हैं।

डीसी ने बताया कि दिव्यांग वोटर PwDs एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर अपने मोबाइल नंबर के साथ रजिस्टर्ड करने के बाद प्रयोग कर सकते हैं। डीसी ने बताया कि मोबाइल एप को डाउनलोड करने में किसी किस्म की मुश्किल आने की सूरत में अपने पोलिंग एरिया के बूथ लेवल अफसर (बीएलओ) या टोल फ्री वोटर हेल्पलाइन नंबर 1950 और काम वाले दिनों के दौरान सुबह 9 से शाम 5 बजे तक संपर्क किया जा सकता है। डीसी ने जिले के सभी दिव्यांगों से एप को डाउनलोड करने की अपील की है।

खबरें और भी हैं...