पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सफलता:पिता ऑटो ड्राइवर, मां घर में सिलती हैं कपड़े, बेटा बनेगा डॉक्टर

पठानकोट13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • फ्रेंड्स कॉलोनी के अनिरुद्ध और प्रताप वर्ल्ड के 9 बच्चों ने पास की नीट की परीक्षा
  • सफलता के लिए रोज 14 घंटे पढ़ाई के साथ खेल को भी दिया समय : अनिरुद्ध

शहर के एक ऑटो ड्राइवर के बेटे ने मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए नेशनल एलिजिबलिटी इंट्रेंस टेस्ट (नीट) क्लियर किया है। फ्रेंड्स कॉलोनी के अनिरुद्ध ने 720 में से 649 अंक हासिल किए हैं। उसका सपना एक सफल डॉक्टर बन लोगों की सेवा करना है। अनिरुद्ध के पिता यशपाल ऑटो चलाते हैं। मां सरोज घर में ही कपड़े सिलती हैं। इतने पैसे नहीं थे कि बाहर जाकर नीट की कोचिंग लेता इसलिए शुरू से पढ़ाई पर ज्यादा फोक्स रखा। रोजाना 14 घंटे तक नीट क्रैक करने के लिए स्टडी की। अनिरुद्ध ने एमडीके सीनियर सेकेंडरी स्कूल से 95 फीसदी अंकों के साथ प्लस-टू की थी और स्कूल में दूसरे स्थान पर रहा।

जबकि, कोचिंग के लिए उसे 2 साल पहले ही शहर के एक कोचिंग इंस्टीट्यूट की स्कॉलरशिप हासिल है। अनिरुद्ध ने बताया कि बचपन से डॉक्टरों को स्टेथेस्कोप से चेकअप करते देखते थे, तो उनके लिए एक इज्जत पैदा होती है। तभी डॉक्टर बनने की सोची थी। एग्जाम पास करने के लिए इंस्टीट्यूट के टीचर ने उसे गाइड किया। समय-समय पर उनके लेक्चर अटेंड किए। इन सबसे ऊपर परिवार की मोरल स्पोर्ट हर समय मिलती रही। उसने कहा कि 14 घंटे तक पढ़ाई के अलावा खेलता भी था ताकि माइंड फ्रेश रहे। पिता यशपाल को बेटे पर नाज है और कहते हैं कि उसकी आगे की पढ़ाई का खर्च दोनों मां-बाप पैसे इकट्ठा कर चलाएंगे। मां सरोज ने कहा कि बेटे की मेहनत ज्यादा थी। उनका तो उसमें योगदान कुछ ज्यादा नहीं है।

अविकसित का 139वां रैंक
नीट परीक्षा में देशभर के 15.97 लाख बच्चों ने भाग लिया। इसमें प्रताप वर्ल्ड स्कूल के विद्यार्थी अविकसित ने 695 अंक लेकर देश भर में 139वां रैंक लेकर स्कूल का नाम रोशन किया। स्कूल के ही विद्यार्थी जीशान मलिक ने भी 626 अंक लेकर एमबीबीएस में स्थान सुनिश्चित किया। जीशान की बड़ी बहन भी इसी स्कूल में पढ़कर कठुआ मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस कर रही है।

इसके अतिरिक्त विद्यालय के अन्य छात्र कुमारी सुकृति डोगरा, पौरविक शर्मा, रिया, तन्वी सिंह, प्रेक्षा बढ़वाल, अबिका शर्मा व नाजिया हैदर ने भी नीट परीक्षा उत्तीर्ण की। बच्चों की शानदार सफलता पर स्कूल के चेयरमैन भारत भूषण महाजन, डायरेक्टर विशाल महाजन व सनी महाजन, प्रिंसिपल शुभ्रा रानी ने विद्यार्थियों तथा अभिभावकों व समस्त अध्यापक वर्ग को बधाई दी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपनी दिनचर्या को संतुलित तथा व्यवस्थित बनाकर रखें, जिससे अधिकतर काम समय पर पूरे होते जाएंगे। विद्यार्थियों तथा युवाओं को इंटरव्यू व करियर संबंधी परीक्षा में सफलता की पूरी संभावना है। इसलिए...

और पढ़ें