पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

ब्यूटिफिकेशन:वन विभाग का प्रोजेक्ट : शहर के 6 कैनाल ब्रिजों पर लगेंगे लाइट्स एंड साउंड शो सिस्टम

पठानकोट14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • नहर के पानी में चमकेंगी रंगीन लाइट्स, म्यूजिक भी चलेगा, वन विभाग ने माइनिंग फंड से काम करवाने का प्रोजेक्ट मंजूरी के लिए भेजा

वन विभाग शहर के बीच से गुजरने वाली एमबी लिंक नहर और यूबीडीसी नहर के 6 ब्रिजों पर नहर के पानी में झिलमिलाने वाली रंगीन लाइटों वाला लाइट्स एंड साउंड सिस्टम लगाएगा जिसकी मंजूरी के लिए प्रोजेक्ट अधिकारियों को भेजा गया है। पठानकोट वन मंडल ने जिला प्रशासन को मिलने वाले माइनिंग फंड से यूबीडीसी नहर मलिकपुर तथा एमबी लिंक नहर पर नेचर ट्रेल और ब्यूटिफिकेशन के काम कराए हैं जहां रोजाना सुबह-शाम सैकड़ों की संख्या में लोग सैर करने पहुंचते हैं।

वन विभाग ने कई संस्थाओं के साथ मिलकर एन्वायरमेंट पार्कों का निर्माण भी पूरा किया है। मौजूदा समय में डीसी कांप्लेक्स मलिकपुर से लेकर सरना तक यूबीडीसी नहर के ब्यूटीफिकेशन का काम चल रहा है। वन विभाग ने इसी के तहत शहर के बीच से गुजरने वाली एमबी लिंक नहर तथा यूबीडीसी नहर के 6 ब्रिजों पर रंगबिरंगी लाइट्स एंड साउंड सिस्टम लगाने का प्रोजेक्ट तैयार किया है और मंजूरी के लिए भेज दिया है।

डीएफओ बोले-मंजूरी मिलते ही टेंडर कराया जाएगा...डीएफओ डॉ.संजीव तिवारी के मुताबिक स्ट्रेटजिक महत्व के 6 पुलों का चयन ब्यूटीफिकेशन के लिए चुना गया है जहां रंगबिरंगी लाइटों का फोकस पानी में किया जाएगा और म्यूजिक भी चलाया जाएगा। डीएफओ के मुताबिक प्रोजेक्ट उच्चाधिकारियों को भेजा गया है। मंजूरी मिलते ही टेंडर कराया जाएगा। प्रशासन माइनिंग फंड का पैसा पर्यावरण और ब्यूटीफिकेशन के लिए देती है।

इन प्वाइंट्स का होगा सौंदर्यीकरण
वन विभाग की ओर से बनाए गए प्रोजेक्ट के अनुसार एमबी लिंक के अबरोल नगर ब्रिज, काठवाला (टैंक चौक) पुल तथा नलवा ब्रिज (बर्फानी मंदिर) शामिल किया गया है जबकि यूबीडीसी नहर पर डीसी कांप्लेक्स मलिकपुर ब्रिज, मलिकपुर-जालंधर हाईवे पर एसआरके हास्पिटल के पास ब्रिज तथा सरना ब्रिज शामिल है। टैंक चौक से एमबी लिंक नहर पर छोटेपुर-सुजानपुर तक 3 किलोमीटर वन विभाग ने वन जागरूकता पार्क पिछले साल ही बनाया था जहां सुबह-शाम सैकड़ों लोग सैर करते हैं वहीं अबरोल नगर ब्रिज पर रंगीन लाइटें लग जाने से शाम को वहां पहुंचने वालों के लिए पिकनिक स्पाट का वातावरण तैयार हो जाएगा और वन जागरूकता पार्क प्रोजेक्ट भी पूर्ण हो जाएगा। इसी प्रकार नलवा ब्रिज और मलिकपुर यूबीडीसी के नेचर ट्रेल को भी लाइट्स एंड साउंड सिस्टम चार चांद लगाएंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन परिवार व बच्चों के साथ समय व्यतीत करने का है। साथ ही शॉपिंग और मनोरंजन संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत होगा। आपके व्यक्तित्व संबंधी कुछ सकारात्मक बातें लोगों के सामने आएंगी। जिसके ...

और पढ़ें