पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फीडबैक:शहर की सफाई पर 12 दिन में 209 सिटीजन ने ही दिया फीडबैक, लोगों को अवेयर ही नहीं कर पा रहा निगम

पठानकोट4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 का फीडबैक 1 जनवरी से शुरू है। कोरोना के बीच ज्यादा भीड़ न जुटाकर इस बार निगम के पास लोगों की फीडबैक सबसे बड़ी चुनौती है ताकि बढ़िया रैंकिंग हासिल की जा सके। दूसरी तरफ शहर में फीडबैक को लेकर अभी न तो कोई जागरुकता है और न ही पब्लिक को इसकी जानकारी। नतीजतन पहले 12 दिन में www.swachhsurvekshan2021.org और CitizenFeedback पोर्टल पर पठानकोट पंजाब के टॉप फाइव शहरों में भी स्थान नहीं बना सका है। 209 लोगों ने ही अॉनलाइन अपना फीडबैक दिया है। हालांकि अधिकारियों का कहना है कि रिकॉर्ड अपडेट हो रहा है और पठानकोट फिर आगे होगा। हेल्थ अफसर डॉ. एनके सिंह ने बताया कि पठानकोट में फीडबैक की संख्या 2 सौ से ज्यादा हो चुकी है। अभी मिनिस्ट्री के पोर्टल पर फीडबैक की संख्या अपडेट हो रही है। धीरे-धीरे आकड़ा आगे बढ़ेगा। मोटीवेटर घर-घर जाकर लोगों को अवेयर कर रहा है। बता दें कि 2020 में पठानकोट को सिटीजन फीडबैक में 15 सौ में से 933.07 नंबर मिले थे। इस बार आउट बाउंड कॉल को खत्म करते हुए पांच तरीकों से ही फीडबैक लेना तय किया है। सर्वे के लिए आठ सवालों की जानकारी देकर शहर के लोग मान बढ़ा सकते हैं। यह सिटीजन फीडबैक 31 मार्च तक चलेगा।

यह तस्वीर बदलनी चाहिए...2020 में सिटीजन फीडबैक में शहर को 1500 में से मिले थे 933.07 नंबर

पॉजिटिव फीडबैक से मिलते हैं नंबर, संख्या से नहीं...एक्सपर्ट के अनुसार शुरू में कई शहरों के फीडबैक लाखों में जाते हैं। इससे असर नहीं होता। मिनिस्ट्री द्वारा जब इन फीडबैक को क्रास चेक किया जाता है तो फीडबैक निगेटिव निकल जाते हैं। इससे शहर के नंबर कट जाते हैं। फीडबैक जब तक पॉजिटिव नहीं होंगे शहर को फायदा नहीं मिलेगा।

एक आईपी से एक ही फीडबैक दें अधिक देने पर हो जाएगी खारिज
कई शहरों ने एक-एक आईपी एड्रेस से 150 से ज्यादा फीडबैक दिए हैं। मिनिस्ट्री की ओर से इसे भी ट्रेस कर लिया गया है। इन सभी फीडबैक को खारिज कर एक आईपी एड्रेस से एक ही फीडबैक मान्य होगा। इस तरह की संख्या मान्य नहीं होगी। इससे शहर को कोई फायदा नहीं होगा।
फीडबैक देने में विशाखापट्टनम आगे
मंत्रालय की ओर से 12 जनवरी तक हुए सिटीजन फीडबैक के आधार पर अलर्ट जारी किया गया है। इसके तहत स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में सिटीजन फीडबैक में विशाखापट्टनम प्रथम स्थान पर 1.30 लाख लोगों की संख्या के साथ है। दूसरे स्थान पर सूरत 1.20 लाख, तीसरे पर लखनऊ 92 हजार और फिर भोपाल 85 हजार तथा पांचवें स्थान पर प्रयागराज 52 हजार फीडबैक के साथ है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser