पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

टैक्स वसूली:पांच माह में निगम ने रुपये 86 लाख प्राॅपर्टी टैक्स वसूला, तत्काल का जमा करने पर 30 सितंबर तक दी जाएगी 10 फीसदी की छूट

पठानकोट19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

प्राॅपर्टी टैक्स जमा करने में लाेगाें ने रुची दिखाना शुरू कर दिया है। पिछले 5 महीनों में निगम दफ्तर में 2 करोड़ 90 लाख रुपए में से 86 लाख रुपए वसूली की गई है। यहीं नहीं जो लोग अपना तत्काल का प्राॅपर्टी टैक्स जमा करा रहे हैं उन्हें 10 फीसदी रिबेट भी दिया जा रहा है। निगम ने घोषणा की है कि 30 सितम्बर तक करंट प्रापर्टी टैक्स जमा कराने पर 10 फीसदी छूट मिलेगी। बताते चलें कि निगम में प्रापर्टी टैक्स के कुल 58 हजार यूनिट है। 35 हजार 300 करदाता हैं इनमें से कमर्शियल 8800, रेजिडेंशियल 24 हजार, 25 सौ यूनिट इंडस्ट्रियलिस्ट एंड मिक्स यूज है।

कुल 58 हजार में से बचे 22 हजार 700 यूनिट ऐसे हैं जिनकी जगह 5 मरले सिंगल एरिया से कम है उनका प्रापर्टी टैक्स माफ है। अब बात रिकवरी की करें तो इस टैक्सेबल 35 हजार 300 यूनिट में से कामर्शियल 8800, रेजीडेंशियल 24 हजार और शेष 2500 इंडस्ट्रियलिस्ट एंड मिक्स यूज हैं। अप्रैल 2021 से लेकर जुलाई लास्ट तक जहां निगम ने 54 लाख रुपए की वसूली की वहीं पहली बार निगम ने केवल अगस्त 2021 में 32 लाख यानी कुल 86 लाख रुपए की रिकार्ड वसूली की है।

लोगों की निगाहें वन टाइम सेटलमेंट योजना पर टिकीं

शहर में लोगों की मानें तो पंजाब सरकार ने जिस प्रकार वर्ष 2019 में तीन महीने के लिए नवम्बर, दिसम्बर, जनवरी 2020 तक वन टाइम सेटलमेंट योजना शुरू की थी उसी तरह इस बार भी लोगों की निगाहें वन टाइम सेटलमेंट योजना पर आकर टिक गई है उनका कहना है कि यदि सरकार वन टाइम सेटलमेंट योजना शुरू कर दे तो इसका फायदा जहां लोगों को होगा वहीं निगम की कमाई भी दोगुनी हो जाएगी। बता दे कि वर्ष 2019-20 में जब वन टाइम सेटलमेंट योजना की शुरूआत की गई थी तो निगम ने तीन महीनों में ही प्रापर्टी टैक्स के रूप में डेढ़ करोड रुपए कमाएं थे योजना के मुताबिक एक मुश्त प्रापर्टी टैक्स जमा कराने पर सरकार ने जुर्माना और ब्याज माफ कर दिया था जिसका लोगों ने खूब फायदा उठाया था यह भी बता दे कि सूत्रों के अनुसार इस बार भी प्रापर्टी टैक्स जमा कराने को लेकर वन टाइम सेटलमेंट योजना सरकार के पास विचाराधीन चल रही है।

30 तक जमा कराएं प्रापर्टी टैक्स, मिलेगा रिबेट

निगम मेयर पन्ना लाल भाटिया ने कहा कि सरकार चाहे सिटी में डिवेलपमेंट की हो या प्रापर्टी टैक्स की हर प्रकार की सुविधाएं देने को कदम उठा रही है। 30 सितम्बर तक करंट प्रापर्टी टैक्स जमा कराने पर 10 फीसदी रिबेट दिया जा रहा है लोग इसका फायदा उठाएं। शहर वासियों से अपील की है कि वह 30 सितम्बर तक अपना बनता करंट प्रापर्टी टैक्स जमा करायें और शहर के विकास में अपना योगदान डाले।

खबरें और भी हैं...