पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Jalandhar
  • Pathankot
  • In The Path Of Assured Victory, The New Wardband: BJP Congress Veterans Break The Wards, Former Mayor Vasudeva, Bina Parmar And Many Others Changed Their Wards

वार्डबंदी:सुनिश्चित जीत की राह में रोड़ा...नई वार्डबंदी में भाजपा-कांग्रेस दिग्गजों के वार्ड तोड़े, पूर्व मेयर वासुदेवा, बीना परमार सहित कईयों के वार्ड बदले

पठानकोट11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
नगर निगम दफ्तर में नई वार्डबंदी के लगाए गए नक्शे को देखता एक व्यक्ति। भास्कर
  • निगम चुनाव को लेकर नई वार्डबंदी पर मंथन शुरू, पर अभी कोई एतराज दर्ज नहीं

(भास्कर न्यूज) नगर निगम की नई वार्डबंदी में वार्डों की तोड़-मरोड़ से कांग्रेस-भाजपा के कई दिग्गजों के सुरक्षित वार्ड में चुनाव लड़ने का खतरा पैदा हो गया है। खुद पूर्व मेयर अनिल वासुदेवा का चुनाव लड़ पाना संदिग्ध हो गया है। जबकि एमएलए अमित विज के खास कांग्रेसी पार्षदों के लिए सेफ वार्ड रखे गए हैं। वार्डबंदी की उधेड़ बुन से परेशान भाजपा-कांग्रेस नेता अपने ही सुरक्षित वार्ड ढूंढने के लिए वार्डबंदी से माथा पच्ची करने में जुट गए हैं।

मंगलवार को वार्डबंदी देखने के लिए दूसरे दिन भी निगम दफ्तर में लोगों का आना जाना लगा रहा है और सभी वार्डों की बनावट पर मंथन करने में लगे हैं, लेकिन अभी तक आधिकारिक तौर पर किसी ने अपना ऑब्जेक्शन जमा नहीं किया है। बता दें कि निगम की नई वार्डबंदी के ड्राफ्ट में 18 जनरल, 20 महिला जनरल, 5 एससी महिला, 5 एससी और 2 बीसी वार्ड रिजर्व किए गए हैं। पूर्व मेयर अनिल वासुदेवा के वार्ड 17 मिशन रोड एरिया को तोड़ कर 9 बनाकर महिला रिजर्व कर दिया है।

उनके लिए परिवार से महिला को चुनाव लड़ाने या फिर खुद किसी दूसरे वार्ड से चुनाव लड़ने का ही विकल्प बचा गया है। भाजपा में कुछ दिन पहले शामिल हुए मुखर बयान देने वाले योगेश ठाकुर के वार्ड 20 को तोड़कर 12 बनाकर एससी रिजर्व कर दिया गया है ताकि वे परिवार किसी महिला को भी चुनाव न लड़ा सकें।

भाजपा की ही डिप्टी मेयर रहीं बीना परमार के वार्ड नंबर 19 को तोड़कर 11 बनाया और एससी महिला रिजर्व कर दिया भाजपा की ही पूर्व डिप्टी मेयर बीना परमार के वार्ड नंबर 19 को 11 बनाया गया है और उसे एससी महिला रिजर्व कर दिया गया है। इससे उनके चुनाव लड़ना ही संदिग्ध हो गया है।

इसी तरह से भाजपा से लगातार 4 बार जीते पार्षद विजय चूनी के पारंपरिक वार्ड को तोड़ 39 बना दिया गया है और उसे महिला के लिए आरक्षित का दिया गया है तथा उनके वार्ड के 250 वोट वार्ड नं.38 में जोड़ दिए गए हैं जोकि पहले वार्ड नं.43 में थे। विजय चूनी अब अपनी पत्नी के मैदान में उतारेंगे या फिर 38 और 40 में चुनाव लड़ेंगे। भाजपा के ही पार्षद सुरेश महाजन पिंटू के वार्ड नं. 41 को तोड़ 37 कर उसे महिला रिजर्व कर दिया गया है।

भाजपा प्रधान के खास पार्षद पप्पी के वार्ड 13 को तोड़ कुछ हिस्सा वार्ड 7 व 8 में जोड़ा

पंजाब भाजपा के प्रधान अश्वनी शर्मा के खास पार्षद प्रवीन शर्मा पप्पी के वार्ड नं.13 को तोड़कर उसका कुछ हिस्सा वार्ड नं.7 और 8 में जोड़ उन्हें क्रमश महिला और एससी महिला रिजर्व कर दिया गया है। लिहाजा पप्पी के सामने अपनी पत्नी को वार्ड नं.7 से चुनाव लड़ाने का ही विकल्प बचा है। अश्वनी के ही खासमखास रमेश शर्मा के वार्ड नं.31 को तोड़ा नहीं गया है चूंकि वहां पर भाजपा को छोड़ कांग्रेस के करीबी हो चुके विक्रम महाजन को चुनाव लड़ाने की संभावना है इसलिए सिर्फ वार्ड का क्रम बदलकर 28 बनाया गया है।

वार्ड नं.1 खानपुर एरिया को महिला के लिए रिजर्व कर भाजपा पार्षद बलविंद्र बिल्ला के चुनाव लड़ने पर संशय खड़ा कर दिया गया है। कांग्रेस छोड़ आप में शामिल हुए रमेश टोला के पारंपरिक वार्डों 27, 29, 30 और 31 को तोड़कर उन्हें एससी तथा एससी महिला रिजर्व कर दिया गया है। कांग्रेस के पार्षद जुगल किशोर के वार्ड 23 को महिला रिजर्व कर दिया गया है। भाजपा की पार्षद रहीं और नरेंद्र परमार के परिवार से वीणा देवी का वार्ड 13 नंबर बनाया गया है जो है तो महिला रिजर्व लेकिन कई इलाके काटे गए हैं। दूसरी तरफ एमएलए अमित विज के खास कांग्रेस के पूर्व पार्षद गौरव वडैहरा के वार्ड 4, पन्ना लाल भाटिया के वार्ड नं.18 और राकेश बबली के वार्ड नं. 34 के क्रम बदलकर उन्हें जनरल रखकर उन्हें सुरक्षित किया गया है।

इसी तरह से रोहित सयाल के वार्ड 34 को जनरल कर चार मरला क्वार्टर के एरिया को काट दिया गया है। निगम की वार्डबंदी करने में तोड़े गए नियम: विभूति शर्मा नई वार्डबंदी के मसौदे पर इंप्रूवमेंट ट्रस्ट चेयरमैन व कांग्रेसी लीडर विभूति शर्मा का कहना है कि कई वार्ड एससी के लिए ऐसे रिजर्व कर दिए गए हैं जहां एससी आबादी नहीं है। जहां जनरल की आबादी अधिक है उसे एससी रिजर्व कर दिया है। ऑ़़ड-ईवन के तहत 16 नंबर जेंट्स होना चाहिए तो उसे महिला रिजर्व कर दिया। ऐसा लगता है कि वार्डबंदी की सलाह देने वालों को जानकारी नहीं है। कई वार्डों के 4-4 टुकड़े कर कांग्रेस का नुकसान किया है।

भाजपाई बोले-वार्डों को किस तरह तोड़ा है, समझ नहीं आ रहा
पूर्व मेयर अनिल वासुदेवा का कहना है कि वार्डों को कैसे तोड़ा-मरोड़ा गया है-लोगों को समझ नहीं आ रहा। किसी नियम का पालन नहीं किया गया। भाजपा प्रवक्ता योगेश ठाकुर का भी कहना है कि वार्डों का गलत ढंग से रिजर्व किया गया है। हम इसके खिलाफ हाईकोर्ट में केस करेंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में हैं। आपकी मेहनत और आत्मविश्वास की वजह से सफलता आपके नजदीक रहेगी। सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा तथा आपका उदारवादी रुख आपके लिए सम्मान दायक रहेगा। कोई बड़ा निवेश भी करने के लिए...

और पढ़ें