पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

किसान सम्मान निधि योजना में गोलमाल:जेसीबी, शेलर के मालिक व इनकम टैक्स दाता भी योजना का ले रहे लाभ, जांच में 700 मिले अयाेग्य

पठानकोट8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अधिकारियों ने बिना वेरिफिकेशन ही पास कर दी फाइल

केंद्र सरकार की किसानों के सम्मान में शुरू की गई किसान सम्मान निधि योजना में बड़ा गोलमाल सामने आया है। पूरे पंजाब में योजना के तहत सलाना मिलने वाले 6 हजार की किस्त के लिए करोड़ों रुपए की जमीन, जेसीबी, कार और बराबर इनकम टैक्स भरने वालों ने अपने आप को गरीब बताया। हद तो तब हो गई जब माल महकमे के अधिकारियों ने उन्हें वेरिफिकेशन किए बगैर ही उनकी फर्द में योग्य करार दे दिया, जबकि आगे जिला प्रशासन ने उसकी जांच कराना तक उचित नहीं समझा। कोठी व कारों वाले ऐसे किसान सरकार से सम्मान निधि की 3 से 4 किस्त हासिल कर चुके हैं। केंद्र सरकार की ओर से कराई गई वेरिफिकेशन के बाद जिले में 700 किसान अपात्र पाए गए हैं, उनकी निधि को सरकार ने रोक दिया है।

योजना के तहत जिले के 5, 313 किसानों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है। इनमें से 4 हजार 338 किसानों के खाते में सभी तीन किस्तें आई। जबकि 836 किसानों के खाते में 1 या 2 किस्तें डाली गई अाैर 139 किसानों के खाते में सम्मान निधि का एक रुपया तक नहीं डाला गया।

जिले में 5313 किसानों ने करवाया रजिस्ट्रेशन, 5174 के खाते में आ रहे पैसे

बिना वेरिफिकेशन ही जारी कर दी फर्द

वेरिफिकेशन में 700 किसान को अपात्र करार देकर उनसे डॉक्यूमेंट चेक करवाए गए हैं, जिनमें से 250 किसानों ने अपने डॉक्यूमेंट जमा कर दोबारा से पोर्टल पर अपलोड करने के लिए खेतीबाड़ी विभाग को जमा किए हैं। शुरूआत में कोआपरेटिव सोसायटियों के जरिए किसानों को अप्लाई करवाया गया, जिन्होंने वेरिफिकेशन तक नहीं की और पटवारियों ने भी बिना वेरिफिकेशन के ही फर्द जारी कर दी। अब एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट को फार्म कलेक्ट करने का जिम्मा सौंपा गया है।

इनकम टैक्स दाता और सरकारी नौकरी करने वालों के फार्म रिजेक्ट कर दिए जाते हैं

इनकम टैक्स देने वालाें और सरकारी नौकरी करने वालों का फार्म रिजेक्ट कर देते हैं। मिनिस्ट्री से आई लिस्ट में शर्तें पूरी करने के बावजूद रिजेक्ट किए 250 केस दोबारा भेजे हैं उनकी अप्रूवल बाकी है। -डा. अमरीक सिंह, खेतीबाड़ी अफसर

यह है योजना

साल 2018-19 में शुरू हुई किसान सम्मान निधि के तहत किसानों के खाते में सालाना 6 हजार रुपए किस्तों के रूप में डाले जाते हैं। दो हजार की तीन किस्तें हर 4-4 महीने के अंतराल में सरकार की ओर से दी जाती है।

कुछ लोग ऐसे जो शर्तें पूरी करने के बाद भी अयोग्य

  • नाजोचक्क के प्रवीन सिंह ने बताया कि उन्हें पहले 4 किस्त के 2-2 हजार मिले थे, उनकी ढ़ाई एकड़ जमीन है। जमीन के अलावा और कोई काम नहीं है और स्कीम के लिए हर शर्त पूरी करते हैं उनका नाम स्कीम के बिना वजह हटाया गया है। इसकी शिकायत सोमवार को डीसी से की जाएगी।
  • कलो देवी के पति का निधन हो चुका है और उनकी 3 एकड़ जमीन है। सिर पर कोई नहीं है, न पति और न ही कोई बच्चा। चार किस्त नेने के बाद उन्हें योजना का फायदा लेने के लिए अयोग्य करार दे दिया गया है। उनका कहना है कि फार्म भरते समय सारे डॉक्यूमेंट दिए थे अब कह रहें हैं कि फार्म गलत है दोबारा फार्म भरकर अपलोड करिए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है। परंतु फिर भी आप अपनी योग्यता और मेहनत द्वारा हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे। भविष्य संबंधी योजनाओं को लेकर भी परिवार के साथ...

    और पढ़ें