परेशानी / सिविल के ट्रामा में टूटी हड्डियों और चूल्हे के बड़े ऑपरेशन बंद

Large operation of broken bones and stove ceased in civil trauma
X
Large operation of broken bones and stove ceased in civil trauma

  • कोरोना के बीच चंडीगढ़ से मेडिकल सामान न आने से एक्सीडेंट व अन्य केसों में मरीजों को किया जा रहा रेफर
  • लोगों को प्राइवेट में करवाना पड़ रहा इलाज

दैनिक भास्कर

Jun 30, 2020, 04:00 AM IST

पठानकोट. कोरोना महामारी के बीच सिविल अस्पताल में ट्रामा सेंटर में बनी ओटी में टूटी हडि्डयों व चूल्हे के बड़े ऑपरेशन बंद हैं। इसके पीछे चंडीगढ़ से ऑपरेशन करने का सामान नहीं आने का कारण बताया जा रहा है।

इससे सिविल में एक्सीडेंट, मारपीट व अन्य केसों में आने वाले आयुष्मान वाले मरीजों को टूटी हड्डियों के ऑपरेशन करवाने के लिए अमृतसर या प्राइवेट अस्पतालों में रेफर करना पड़ रहा है।

ट्रामा सेंटर में बनी ओटी में सिर्फ प्लास्टर, पटि्टया, तार लगानी जैसे छोटे-मोटे काम किए जा रहे हैं। ऐसे में सिविल अस्पताल में पहुंच रहे लोगों को कोरोना महामारी के बीच टूटी हडि्डयां जुड़वाने के लिए पठानकोट से 100 किलोमीटर दूर अमृतसर जाना पड़ रहा है। वहीं, कइयों को प्राइवेट अस्पतालों में जाकर पैसे देकर इलाज कराना पड़ रहा है।

लोगों को प्राइवेट में करवाना पड़ रहा इलाज

ओटी में टूटी हडि्डयों के ऑपरेशन करवाने वाले बिना आयुष्मान कार्ड वाले मरीजों को प्राइवेट अस्पतालों में एक लाख तक खर्च करना पड़ रहा है। वहीं, आयुष्मान कार्ड वाले मरीजों को जिला पठानकोट या अमृतसर में जाकर टूटी हडि्डयां जुड़वानी पड़ रही हैं।

इससे जिला पठानकोट के साथ-साथ हिमाचल-प्रदेश व जेएंडके से आने वाले मरीजों के लिए परेशानी खड़ी हो गई है। बता दें कि सिविल अस्पताल में 5 हडि्डयों के डॉक्टर हैं। एक महीने में करीब 25 से 30 लोगों की हडि्डयों के ऑपरेशन होते रहे हैं।

लेकिन कोरोना काल में चंडीगढ़ से सामान न आने के चलते लोगों को परेशानी झेलनी पड़ रही है। लोगों ने सेहत विभाग से मांग की कि चंडीगढ़ से सामान मंगवा कर ऑपरेशन शुरू किए जाएं, ताकि लोगों को कोई परेशानी न आए।

डॉक्टरों की मानें तो इमरजेंसी में कुछ तो ऑपरेशन किए जा रहे हैं। लेकिन आयुष्मान कार्ड वाले बड़े ऑपरेशन करवाने वाले मरीजों के इस्तेमाल में लाए जाने वाला चंडीगढ़ से सामान न आने के चलते समस्या आ रही है। उम्मीद है कि चंडीगढ़ से सामान जल्द आ जाएगा।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना