पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अनलॉक-2:अब शनिवार तक सुबह 7 से लेकर रात 8 बजे तक खोल सकेंगे दुकानें, रविवार को रहेगा लॉकडाउन

पठानकोटएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अनलॉक-2 में मिली कई छूट, लेकिन दो गज की दूरी बनाए रखें
  • कंटेनमेंट जोन में कोई छूट नहीं, बच्चे और बुजुर्ग घर से न निकलें
Advertisement
Advertisement

अनलॉक-2 के तहत पंजाब सरकार ने दुकानों को अब हफ्ते में 6 दिन सुबह 7 से 8 बजे तक खोलने की छूट दी है। हालांकि, जिले में रात 10 से अगले दिन सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू रहेगा।

सिर्फ रविवार को लॉकडाउन होगा, पर मेडिकल स्टोर व जरूरी वस्तुओं की दुकानें खुलेंगी। लॉकडाउन व अनलॉक 1 के दौरान दुकानें शुक्रवार तक रोज सुबह 9 से शाम 7 बजे तक खुलने की छूट थी।

डीसी गुरप्रीत सिंह खैहरा ने आदेश जारी किया कि कंटेनमेंट जोन के बाहर स्कूल-कॉलेज, शैक्षणिक और कोचिंग इंस्टीट्यूट 31 जुलाई तक बंद रहेंगे।

ऑनलाइन व डिस्टेंस लर्निंग पर पाबंदी नहीं होगी। केंद्र व राज्य सरकार के ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट 15 जुलाई से खुलेंगे। सिनेमा हाल,जिम, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थिएटर, बार, आडिटोरियम, असेंबली हाल बंद रहेंगे।

ज्यादा भीड़ जुटाने वाले सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, सभ्याचारक प्रोग्राम व अन्य जगहों पर रोक रहेगी। शादी में 50 व अंतिम संस्कार में 20 से ज्यादा लोगों के इकट्ठे होने पर पाबंदी रहेगी। सार्वजनिक स्थलों पर थूकने पर जुर्माना होगा।

 शराब, पान, गुटका, तंबाकू का सार्वजनिक स्थलों पर इस्तेमाल वर्जित होगा,पर बिक्री पर रोक नहीं होगी। वहीं, ट्रांसपोर्ट वाहन में आधी की बजाए अब पूरी सवारियां बैठाई जा सकेंगी, पर मास्क पहनना व हैंड सैनिटाइजेशन करना जरूरी होगा। एक से दूसरी जगह जाने के लिए किसी तरह के पास की जरूरत नहीं होगी। 

कर्फ्यू अब रात 10 से अगले दिन सुबह 5 बजे तक रहेगा

धार्मिक स्थल सुबह 5 से रात 8 बजे तक खुले रहेंगे तथा इनमें पूजा-आरती का समय छोटे-छोटे हिस्सों बांटकर उस समय सामाजिक दूरी के साथ ज्यादा से ज्यादा 20 लोगों की मौजूद रहने की हिदायतें जारी की गई हैं।

लंगर व प्रसाद बांटते समय एसओपी का पालन करना जरूरी होगा। रेस्टोरेंट को 9 बजे तक 50 फीसदी क्षमता व 50 लोगों के बैठने पर छूट होगी। शराब वितरण एक्साइज विभाग की मंजूरी के बाद की जाएगी। बार पूर्ण तौर पर बंद रहेंगे।

कर्फ्यू अब रात 9 की बजाए 10 बजे से लेकर अगले दिन सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा। हालांकि उस दौरान होटल में रह रहे मेहमानों को उनकी हवाई व रेल यात्रा के शेड्यूल के मुताबिक होटल आने व जाने की मंजूरी होगी।

हवाई व रेल टिकट का इस्तेमाल होटल में आने व जाने के लिए कर्फ्यू पास के तौर पर किया जा सकता है। 

विवाह, सामाजिक प्रोग्राम और ओपन एयर पार्टियों में 50 लोग हो सकेंगे शामिल 

आयोजकों की निजी जिम्मेदारी पर विवाह, अन्य सामाजिक कार्यक्रमों और ओपन एयर पार्टियां बैंकवेट हाल, मैरिज पैलेस, होटल तथा खुले स्थानों में करने की मंजूरी होगी, लेकिन उस में केवल 50 व्यक्तियों के जुटने की छूट होगी।

कैटरिंग स्टाफ के अलावा मेहमानों की गिनती 50 से ज्यादा नहीं होगी। 100 वर्ग फुट के क्षेत्र में एक व्यक्ति सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए 50 लोगों के लिए बैंकवेट हाल और समागम वाली जगह का आकार कम से कम 5 हजार वर्ग फुट होना चाहिए।

मैरिज पैलेसों में बार बिल्कुल बंद रहेंगे, लेकिन आबकारी नीति के तहत शराब का इस्तेमाल किया जा सकता है। इन कार्यक्रमों के लिए जिला प्रशासन के पास से मंजूरी लेने की जरूरत नहीं होगी।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - अपने जनसंपर्क को और अधिक मजबूत करें। इनके द्वारा आपको चमत्कारिक रूप से भावी लक्ष्य की प्राप्ति होगी। और आपके आत्म सम्मान व आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी। नेगेटिव- ध्यान रखें कि किसी की बात...

और पढ़ें

Advertisement