पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पूजा:नवरात्र के दूसरे दिन भक्तों ने मंदिरों में माथा टेक मां ब्रह्मचारिणी की पूजा की

पठानकोट7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

नवरात्र के दूसरे दिन भक्तों ने मंदिरों में माथा टेक मां ब्रह्मचारिणी की पूजा की। प्राचीन तालाब काली माता मंदिर में माथा टेकने वालों का तांता लगा रहा। इसी तरह शहर के अन्य विभिन्न मंदिरों श्री रेणुका मंदिर मिशन रोड, श्री रघुनाथ मंदिर रामलीला ग्राउंड, माता आशापूर्णी मंदिर अंदरून बाजार, दुर्गा माता मंदिर पीछे स्थित एसडीएम कोर्ट डलहौजी रोड, श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर मॉडल टाउन, श्री दुर्गा माता मंदिर सुंदर नगर, माता मंदिर चार मरला क्वार्टर, कॉलेज रोड माता मंदिर में भव्य सजावट की गई थी।

प्राचीन तालाब काली माता मंदिर के पुजारी पंडित देश बंधू ने कहा कि दूसरे नवरात्र पर सुबह 4 बजे ब्रह्ममुहूर्त में मां भगवती का अभिषेक किया गया। इसके पश्चात मां ब्रह्मचारिणी की आरती वंदना की गई और भक्तों ने मन्नत मांगी। मिशन रोड स्थित भगवान श्री रेणुका मंदिर के विद्वान पंडित भगवती प्रसाद शास्त्री ने कहा कि दूसरे नवरात्र पर माता ब्रह्मचारिणी की पूजा की गई।

देवी अराधना के पर्व शारदीय नवरात्र के दूसरे दिन भगवती दुर्गा की नौ शक्तियों के दूसरे स्वरूप मां ब्रह्मचारिणी के दर्शन-पूजन का विधान है। मान्यता है कि महादेव को पति के रूप में पाने के लिए देवी ने कठोर तपस्या की थी, इसलिए उनका नाम तपचारिणी अथवा ब्रह्मचारिणी पड़ा। इनका स्वरूप पूर्ण ज्योतिर्मय एवं अत्यंत भव्य है। जगदम्बा के इस स्वरूप की अराधना से तप, त्याग, सदाचार, संयम और वैराग्य में वृद्धि के साघ्थ विजय प्राप्ति होती है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय बेहतरीन रहेगा। दूरदराज रह रहे लोगों से संपर्क बनेंगे। तथा मान प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी। अप्रत्याशित लाभ की संभावना है, इसलिए हाथ में आए मौके को नजरअंदाज ना करें। नजदीकी रिश्तेदारों...

और पढ़ें