संकट में ब्लड बैंक:कोरोना के बीच सिविल अस्पताल के बैंक में ब्लड की शाॅर्टेज 650 यूनिट स्टोर करने वाले दो फ्रिजों में मात्र 60 यूनिट बचे

पठानकोट6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अनीमिया समेत इमरजेंसी केसो में 30 से 35 ब्लड यूनिटों की खपत हो रही है। - Dainik Bhaskar
अनीमिया समेत इमरजेंसी केसो में 30 से 35 ब्लड यूनिटों की खपत हो रही है।
  • बी-ग्रुप को छोड़कर बाकी सभी निगेटिव ग्रुप खत्म, पॉजिटिव ग्रुप की कुछ यूनिटें ही बचीं

कोरोना काल के बीच सिविल अस्पताल के ब्लड बैंक में भी रक्त की शार्टेज आनी शुरू हो गई है। 650 युनिट स्टोर करने वाले सिविल अस्पताल के ब्लड बैंक में सिर्फ 60 यूनिटें ही बची है। इनमें बी को छोड़कर बाकी सभी निगेटिव ग्रुप खत्म हो गए हैं, जबकि 60 यूनिटों में 8 से 10 हर पॉजिटिव ग्रुप उपलब्ध है। सिविल अस्पताल के ब्लड बैंक में रोजाना एक्सीडेंट, डिलीवरी, अनीमिया समेत इमरजेंसी केसो में 30 से 35 ब्लड यूनिटों की खपत हो रही है। इसके चलते सिविल में ब्लड लेने पहुंच रहे लोगों को अपने साथ डोनर लाने को कहा जा रहा है।

कल से 18 पार आयु वाले लोगों को वैक्सीन लगने के बाद 60 दिन तक नहीं दे पाएंगे ब्लड

शनिवार को एक और रविवार को दो ब्लड कैंप लगेंगे

शनिवार को हिमाचल प्रदेश में एक ब्लड कैंप लगेगा। वहीं रविवार को विवेकानंद स्कूल के प्रांगण और संस्कृति मंदिर में दो कैंप लगेंगे। कोरोना महामारी के कारण सभी ब्लड बैंक में ब्लड की काफी कमी है। उधर ब्लड डोनर्स पठानकोट के कृष्ण मोहन और विक्की रेहान का कहना है कि कोरोना की रोकथाम के लिए 1 मई से 18 साल से ऊपर सभी को वैक्सीन की पहली डोज लगनी है। वैक्सीन की पहली और दूसरी डोज लगवाने के कारण आप 60 दिन तक ब्लड डोनट नहीं कर सकते। इस वजह से ब्लड बैंक में ब्लड की काफी कमी हो जाएगी। लेकिन वह ब्लड बैंक में ब्लड की कमी नहीं देंगे। इसलिए ब्लड डोनर्स पठानकोट (रजि) की टीम ने सभी से अपील की है कि वैक्सीन की पहली डोज लगवाने से पहले अपने नजदीकी ब्लड बैंक में ब्लड डोनेट जरूर करें।

संस्थाओं व युवा वर्ग से अपील-

वैक्सीन लगवाने से पहले ब्लड डोनेट जरूर करें |सरकार द्वारा एक मई से 18 से पार आयु वाले युवाओं और लोगों को वैक्सीन लगाने की प्लानिंग है। जिसके चलते 18 से पार लोग वैक्सीन लगवाने के बाद 60 दिन तक ब्लड नहीं दे पाएंगे। उधर सेहत विभाग के अधिकारियों, ब्लड बैंक इंचार्ज माधवी और मैडम राजविंद्र कौर ने शहर संस्थाओं और युवाओं से अपील की कि वैक्सीन से पहले ब्लड डोनेट जरूर करें, ताकि इमरजेंसी में आने वाले लोगों की जाने बचाई जा सकें।

खबरें और भी हैं...