पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना काल:ऑक्सीजन लेवल 92 से कम और टेंपरेचर 98 से ऊपर तो जिम में नो एंट्री, स्पा और स्टीम बाथ अभी रहेंगे बंद

पठानकोट15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 5 महीने बाद खुले जिम, नई गाइडलाइंस में कैसे मिल रही सर्विस
  • शहर में 10 हजार लोग जाते हैं जिम पर कोरोना काल में 50% ही आ रहे

(गौरव शर्मा) कोरोना काल के बीच 5 महीने बाद खुले जिले के करीब 100 जिमों में नए बदलाव के साथ फिटनेस के शौकीनों की एंट्री हो पा रही है। सरकार की नई गाइडलाइंस के मुताबिक एंट्री से पहले सैनिटाइज, थर्मोस्केनिंग और ऑक्सीमीटर से पल्स व ऑक्सीजन की जांच होगी। जिमों में लगी मशीनों के पास बाकायदा सैनिटाइजर व टिशु रखे गए हैं, ताकि मशीन पर एक्सरसाइज करने के बाद उसे सैनिटाइज कर टिशु से साफ कर ही दूसरा व्यक्ति मशीन पर एक्सरसाइज कर सके।

जिम खोलने और बंद करने से पहले फोगर मशीन से सैनिटाइजेशन किए जाने का प्रावधान है। जिमों में सोशल डिस्टेंसिंग की भी पालना को यकीनी बनाया जा रहा है। बता दें कि जिले की करीब 100 जिमों में करीब 10 हजार लोग फिटनेस के लिए सुबह-शाम शिफ्टों में एक्सरसाइज करने पहुंचते हैं लेकिन कोरोना के कारण अभी 50 फीसदी लोग ही जिम तक पहुंच रहे हैं।

मिशन रोड शांत बिहार स्थित मैजेस्टिक हेल्थ स्पा जिम के कोच सतबीर भगत (लवली) और प्रिंस चावला का कहना है कि थर्मोस्केनिंग में अगर किसी का टेंपरेचर 98 से ऊपर और ऑक्सीमीटर में 92 से नीचे ऑक्सीजन लेवल आता है तो उसकी जिम के अंदर आने पर रोक है। वहीं, सैनिटाइज करके ही जिमों में एंट्री है। खांसी, जुकाम वालों की भी एंट्री पर रोक है।

फिटनेस के शौकीनों को अपने साथ भी सैनिटाइजर, टॉवल और मास्क पहनने और लाने की हिदायतें हैं। कोरोना के चलते जिमों में अभी स्पा और स्टीम बाथ सेवा अभी बंद हैं। जिम संचालकों का कहना है कि सरकार की गाइडलाइन की पूरी पालना की जा रही है। जब कोरोना का कहर थमेगा और सरकार की नई गाइडलाइन होगी, तब ही स्पा खोले जाएंगे, तब तक स्पा बंद ही रखेंगे।

फिट रहने के लिए सैर व जिम जरूरी : दिव्यांशु
हेल्थ स्पाह जिम में जाते गांधी नगर के दिव्यांशु सैनी ने कहा कि आज तनावपूर्ण जिंदगी से दूर रहने और बीमारियों से बचने के लिए फिटनेस जरूरी है। बीमारियों से बचने के लिए बाहर के तले जंक फूड से परहेज कर शुद्ध आहार लेना चाहिए। फिट रहने के लिए सैर व जिम करनी चाहिए।

दोस्तों को भी जिम जाने को कहते हैं : पुरु पठानकोट जिम में कोचिंग ले रहे पुरु अग्रवाल ने कहा कि वह खुद तो फिट रहने के लिए जिम करते हैं। वहीं दोस्तों को भी फिटनेस के लिए जिम में आने के लिए प्रेरित करते हैं, ताकि बीमारियों से बचा जा सके।

एक शिफ्ट में स्केयर फुट के हिसाब से 10 से 15 लोगों की एंट्री, 6 फीट दूरी
सैली रोड स्थित शरैड फोर्स जिम के कोच मॉडल टाउन निवासी विशाल कुमार का कहना है कि सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक जिम में स्केयरफुट के हिसाब से एक समय में 10 से 15 लोगों की एंट्री कर सकते हैं। जिम में सैनिटाइज, थर्मोस्केनिंग और ऑक्सीमीटर से जांच के बाद ही एंट्री है। फिलहाल जिम में आने वाले लोगों को बिना हेल्प के दूर से ही बोलकर ट्रेनिंग दी जाती है। वहीं, एक व्यक्ति को एक समय में सेम एक्सरसाइज नहीं कराते। मशीनों को सैनिटाइज करने के बाद ही जिम करने दी जाती है। उन्होंने कहा कि फिलहाल स्पा अभी बंद रखे गए हैं।

कुछेक जिमों ने चुपके से बढ़ाई फीस, कइयों ने पुराने रेट ही रखे
शहर की कुछेक जिम संचालकों ने कोरोना काल के बीच चुपके से फीस बढ़ा दी है, हालांकि कई लोगों ने इस पर रोष भी जताया है। कई जिमों में मासिक 700 रुपए लिए जाते थे, लेकिन अब उन्होंने चुपके से एक हजार रुपए कर दिए हैं। कई जिम संचालकों ने फिटनेस के शौकीनों के लिए 3-3 महीने का पैकेज 2500 से 4 हजार रुपए समेत पूरे वर्ष पैकेज का भी ऑफर रखा है। फिटनेस के शौकीनों का कहना है कि जिम संचालकों को कोरोना काल के बीच फीस नहीं बढ़ानी चाहिए, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग जिमों में आ सकें।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि वालों से अनुरोध है कि आज बाहरी गतिविधियों को स्थगित करके घर पर ही अपनी वित्तीय योजनाओं संबंधी कार्यों पर ध्यान केंद्रित रखें। आपके कार्य संपन्न होंगे। घर में भी एक खुशनुमा माहौल बना ...

और पढ़ें