पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वित्तीय वर्ष:हिंदू बैंक को 8.67 करोड़ का प्राॅफिट, ओटीएस में 47 डिफाॅल्टरों ने 19.70 करोड़ के किए आवेदन

पठानकोट10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

रिजर्व बैंक आफ इंडिया के प्रतिबंधों से जूझ रहे 80 हजार से अधिक खाताधारकों वाली हिंदू कोआपरेटिव बैंक ने बीते वित्तीय वर्ष में कई उपलब्धियां हासिल की है। रिकवरी के लिए मुहिम चला रही बैंक को वन टाइम सेंटलमेंट स्कीम (ओटीएस) के तहत 19 करोड़ 70 लाख के आवेदन आए थे जिसमें 31 मार्च तक 6.67 करोड़ आ भी गए थे। बैंक के प्रशासक कम डिप्टी कमिश्नर संयम अग्रवाल का मानना है कि अगर जून तक यह

रिकवरी हो गई तो जुलाई में बैंक आरबीआई के प्रतिबंधों से बाहर आने के लिए क्वालीफाई कर जाएगी। मार्च तक वित्तीय वर्ष में बैंक ने 8.67 करोड़ का ग्राॅफ प्राॅफिट हासिल किया है। बैंक डिफाल्टरों की मांग और रिकवरी में तेजी लाने के मकसद से फरवरी में बैंक ने ओटीएस स्कीम लांच किया था जिसके सकारात्मक परिणाम रहे।

31 मार्च तक ओटीएस से जमा हुए 6.67 करोड़
बैंक प्रशासक संयम अग्रवाल ने बताया कि ओटीएस के तहत 47 डिफाल्टर्स ने 19 करोड़ 70 लाख रुपये के सेटलमेंट के लिए अप्लाई किया जिसमें से 31 मार्च तक 6.67 करोड़ बैंक में जमा भी हो गया जबकि ओटीएस से 31 मार्च तक का टारगेट 5 करोड़ ही था। बाकी रकम किश्तों में जून तक जमा हो जाने की संभावना है। अगर यह रकम जमा हो गई तो बैंक का एनपीए घटकर 47.75 करोड़ ही रह जाएगा। ओटीएस का इंटरेस्ट इनकम से भी सुधार होगा। इस प्रकार बैंक जुलाई तक रिजर्व बैंक के प्रतिबंधों से बाहर आने के योग्य हो जाएगा।

सरकार की गाइडलाइंस के बाद बैंक के 91 कर्मचारियों को डेपुटेशन पर भेज दिया गया

कुछ साल पहले बैंक का एनपीए 81 करोड़ और अधिक मुलाजिम होने के कारण रिजर्व बैंक ने प्रतिबंध लगाते हुए खाताधारकों के पैसे निकासी पर रोक लगा दी थी जिसमें समय-समय पर छूट मिलती रही। सरकार की गाइडलाइंस के बाद बैंक के 91 कर्मचारियों को डेपुटेशन पर भेज दिया गया और मौजूदा 65 कर्मचारी काम कर रहे हैं। उधर बैंक के सीईओ अमन मेहता ने बताया कि डिप्टी कमिश्नर की गाइडलाइंस के कारण ओटीएस का इतना रिस्पांस मिला है। एक साल से कोरोना बीमारी के कारण भी रिकवरी में बाधाएं आई हैं। 13 हजार के करीब बैंक के शेयर होल्डर हैं और प्रतिबंधों के कारण कई लोगों के लाखों रुपये बैंक में फंसे हैं और कुछ लोल लगातार धरना लगा रहे हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें