पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

ऑनलाइन शिक्षा:सरकारी स्कूल के प्री-प्राइमरी से 12वीं कक्षा तक के छात्रों के लिए शिक्षक-अभिभावक मीटिंग सप्ताह आज से, पाठ्यक्रमों पर होगी चर्चा

पठानकोट14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोरोना काल में छात्रों की पढ़ाई के मूल्यांकन के अलावा पेरेंट्स को आ रही दिक्कतों पर होगी चर्चा

स्कूल शिक्षा विभाग पंजाब 14 से 19 सितंबर 2020 तक राज्य के सरकारी स्कूलों में प्री-प्राइमरी से लेकर बारहवीं कक्षा तक के छात्रों के अभिभावकों से मुलाकात सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। जिला शिक्षा अधिकारी जगजीत सिंह ने बताया कि माता-पिता, शिक्षक, स्कूल प्रिंसिपल और शिक्षकों की ऑनलाइन बैठक टेलीफोन और सोशल मीडिया के माध्यम से हो सकती है।

वीडियो ऐप के माध्यम से लॉकडाउन के दौरान छात्रों द्वारा किए गए पढ़ने का मूल्यांकन करने के अलावा, इस बात पर भी चर्चा होगी कि छात्रों के माता-पिता कैसे कठिन समय में शिक्षकों का समर्थन कर सकते हैं और साथ ही बच्चों का मनोबल भी बनाए रख सकते हैं। इस चर्चा में छात्रों के लिए पंजाब अचीवमेंट सर्वे (पास) 2020 की तैयारी के लिए शिक्षा विभाग द्वारा भेजे जा रहे लर्निंग ऐड और प्रैक्टिस क्विज के बारे में जानकारी भी दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि इस बार 21 सितंबर से लिया जाने वाला परीक्षण वेतन और मासिक परीक्षणों का एक संयोजन होगा। इसका मतलब यह है कि बच्चों के पाठ्यक्रम का भी उसी समय मूल्यांकन किया जाएगा। डिप्टी डीईओ राजेश्वर सलारिया ने कहा कि छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए शिक्षा विभाग द्वारा पंजाब एजुकेशनकेयर ऐप विकसित किया गया है जो छात्रों और अभिभावकों के लिए फायदेमंद साबित हो रहा है।

अभिभावकों को वर्चुअल माता-पिता शिक्षक बैठक में पंजाब एजुकेयर ऐप के उपयोग के बारे में भी बताया जाएगा। इसके अलावा छात्रों को वितरित की जाने वाली पाठ्य पुस्तकें, मिड-डे मील का वितरण, नामांकन में वृद्धि और अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों पर भी चर्चा की जाएगी।

पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता आज से
श्री गुरु तेग बहादुर की 400वीं जयंती को समर्पित शिक्षा विभाग 14 सितंबर से ऑनलाइन पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता कराएगा। डीईओ जगजीत सिंह ने बताया कि प्रतियोगी 14 से 19 सितंबर को दोपहर 12 बजे अपने पोस्टर प्रदर्शित करेंगे। प्रतियोगी श्री गुरु तेग बहादुर की जीवनी और दर्शन से संबंधित पोस्टर बनाएंगे। 20 सितंबर को पहले स्थान के विजेताओं के चित्रों/वीडियो के लिंक और शेष प्रतियोगियों के विवरण संबंधित स्कूल प्रमुख और दिए गए गूगल फॉर्म में भरेंंगे। इस मौके उप जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) राजेश्वर सलारिया, उप जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक शिक्षा रमेश लाल ठाकुर, नोडल अधिकारी माध्यमिक डॉ. पवन सेहरिया मौजूद थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन परिवार व बच्चों के साथ समय व्यतीत करने का है। साथ ही शॉपिंग और मनोरंजन संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत होगा। आपके व्यक्तित्व संबंधी कुछ सकारात्मक बातें लोगों के सामने आएंगी। जिसके ...

और पढ़ें