पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

नेशनल अचीवमेंट सर्वेक्षण परीक्षा:दो शिफ्टों में होगी परीक्षा, अप्रैल से अगस्त तक पढ़ाए गए पाठ्यक्रम से बनेगा पेपर

पठानकोट14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जिला शिक्षा अफसर सेकेंडरी जसवंत सिंह और उपजिला शिक्षा अफसर सेकेंडरी राजेश्वर सलारिया ने छठी से बारहवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों की परीक्षा के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि विद्यार्थियों को पाठ्यक्रम की वार्षिक परीक्षाओं और नेशनल अचीवमेंट सर्वेक्षण परीक्षा के लिए तैयार करने हेतु करवाई जा रही परीक्षाएं 13 सितंबर से शिफ्टों में होंगी। आठवीं, दसवीं और बारहवीं कक्षाओं की परीक्षा सुबह के सैशन दौरान 9 बजे शुरू होगी जबकि छठी, सातवीं, नौवीं और ग्यारहवीं कक्षाओं की परीक्षा शाम के सेशन के दौरान दोपहर 12 बजे शुरू होगी।

डेटशीट में शामिल विषयों के प्रश्नपत्र की साफ्ट कॉपी मुख्य दफ्तर से भेजी जाएगी

प्रश्न पत्र अप्रैल से अगस्त महीनो के पाठ्यक्रम में से आएगा। अप्रैल और मई महीनों के पाठ्यक्रम में से 25 प्रतिशत और जुलाई से अगस्त महीने तक के पाठ्यक्रम में से 75 प्रतिशत प्रश्न पूछे जाएंगे। विभाग की तरफ से जारी डेटशीट में शामिल विषयों के प्रश्न पत्र साफ्ट कॉपी के रूप में मुख्य दफ्तर की तरफ से भेजे जाएंगे। जबकि बाकी विषयों के प्रश्न पत्र स्कूलों की तरफ से अपने स्तर पर तैयार किये जाएंगे। सभी कक्षाओं के प्रश्न पत्र बहु-विकल्प आधारित होंगे। आठवीं और दसवीं कक्षाओं के जो विषयों का नेशनल अचीवमेंट सर्वेक्षण होना है उन्होंने विषयों के प्रश्न पत्रों का पैटर्न नेशनल अचीवमेंट सर्वेक्षण आधारित होगा।

पाठ्यक्रम के 20 और सामान्य ज्ञान के 10 प्रश्न बहु-विकल्पी होंगे

प्राइमरी कक्षाओं के विद्यार्थियों की परीक्षाओं के बारे में जानकारी देते जिला शिक्षा अफसर एलिमेंट्री और उपजिला शिक्षा अफसर एलिमेंट्री ने बताया कि तीसरी, चौथी और पांचवीं कक्षा की परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र में अगस्त महीने तक के पाठ्यक्रम में से 20 -20 बहु-विकल्पी प्रश्न शामिल किये जाएंगे जबकि स्वागत जिंदगी और सामान्य ज्ञान परीक्षा के लिए 10 बहु-विकल्पी प्रश्न शामिल किये जाएंगे। हर प्रश्न दो अंकों का होगा। तीसरी कक्षा की

परीक्षा सबेरे 9 बजे शुरू होगी, पांचवी कक्षा की परीक्षा सबेरे 10.30 बजे शुरू होगी जबकि चौथी कक्षा की परीक्षा दोपहर 12 बजे शुरू होगी। यह परीक्षाएं विद्यार्थियों के वार्षिक नतीजों और नेशनल अचीवमेंट सर्वेक्षण की तैयारी पक्ष से अहम हैं। आधिकारियों ने बताया कि समूह स्कूल मुखियों और अध्यापकों की तरफ से विद्यार्थियों और विद्यार्थियों के माता-पिता को इस परीक्षा की डेटशीट से अवगत करवाया गया है।

खबरें और भी हैं...