पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नियमों का पालन:मनवाल के सरपंच ने एस्टीमेट पास करवाए बिना एक किमी करवा दी माइनिंग, पंचों की शिकायत पर नाेटिस

पठानकोट14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बीडीपीओ ने माइनिंग की गई मिट्टी की जांच के लिए एसडीओ पंचायती राज को लिखा पत्र

पठानकोट शहर के साथ लगती मनवाल पंचायत के सरपंच ने बिना एस्टीमेट, बिना पंचायती नियमों का पालन किए करीब 50 लाख की मिट्टी की माइनिंग कर डाली और मेंबर पंचायतों का आरोप है कि वह मिट्टी बेच दी गई और पंचायत के खाते में कुछ नहीं जमा कराया गया और पठानकोट के बीडीपीओ ने भी चुप्पी साधे रखी। पंचायत के 10 में से 7 मेंबरों ने इसे गबन बताते हुए सरपंच के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव रख दिया लेकिन तयशुदा मीटिंग में वीडीपीओ हरप्रीत सिंह आए ही नहीं तो मेंबर पंचायतों ने डीडीपीओ और डिप्टी कमिश्नर के पास शिकायत की जिस पर डीडीपीओ ने पंचायत को नोटिस जारी किया।

अब इधर बीडीपीओ ने भी माइनिंग की गई मिट्टी की जांच के लिए एसडीओ पंचायती राज को लिख दिया। शहर के साथ लगते मनवाल में 371 एकड़ पंचायती जमीन है। सुजानपुर के विधायक दिनेश सिंह बब्बू का घर भी यहीं है और उनके दखल के कारण ही 2013 में शहर के साथ सटे होने के बावजूद मनवाल पठानकोट निगम में शामिल नहीं कराया गया जबकि 12 किमी दूर डेयरीवाल निगम में शामिल किया गया।

अविश्वास प्रस्ताव की मीटिंग में नहीं पहुंचे बीडीपीओ

शिकायतों के बाद बीडीपीओ दफ्तर में 30 मार्च को सरपंच के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव की मीटिंग भी बुलाई। पंचायत मेंबर इंतजार कर चले गए लेकिन बीडीपीओ आए ही नहीं। जब पूरे मामले को लेकर पंचायत मेंबरों ने डिप्टी कमिश्नर और डीडीपीओ के पास पहुंचे तो वीडीपीओ ने भी तुरंत मामले की जांच के लिए एसडीओ पंचायती राज को पत्र लिख दिया। बीडीपीओ हरप्रीत सिंह ने कहा कि 30 को किसी मीटिंग में थे इसलिए नहीं आ सके।

कुछ साल पहले भी पास में ही की गई थी माइनिंग, जिससे पोल नंगे हो गए थे और सिविल अस्पताल की लाइन प्रभावित हो गई थी

10 मेंबरी पंचायत के 7 मेंबर प्रवीन कुमार, सुलेखा शर्मा, कृष्णा देवी, आशा रानी, शामलाल, अजय कुमार और शामदास ने सरपंच के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाते हुए बीडीपीओ को शिकायत की कि लाखों की मिट्टी बिना कोई इस्टीमेट पास कराए, पंचायत का मता कराए वेस्ट डंपिंग ( मौनी बाबा आश्रम के पास) के निकट एक किलोमीटर के दायरे में 7 से 8 फीट ऊंचे टीलों को जेसीबी से खुदाई कर बेच दी गई। कई बार पंचों ने आपत्ति जताते हुए पूछा तो सरपंच ने कहा कि उन्हें इसका अधिकार है। गहराई में करीब 8,902 सैकड़ा जिसकी बाजार कीमत 50 लाख से अधिक होती है, माइनिंग की गई।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें