पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कृषि:इस बार धान की सीधी बिजाई से 15 से 17 फीसदी बचा पानी

पठानकोट2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 927 एकड़ में की गई थी सीधी बुवाई, डीसी ने कृषि विभाग के काम की समीक्षा की

जिला कृषि उत्पादन समिति की बैठक में डिप्टी कमिश्नर संयम अग्रवाल की अध्यक्षता में आयोजित की गई। इसमें कृषि विभाग के कामों की समीक्षा की गई। विभाग के अधिकारियों ने बताया कि इस बार धान की सीधी बिजाई से 15 से 17 फीसदी पानी की बचत हुई है। डीसी ने किसानों के प्रति आभार व्यक्त किया, जिन्होंने भूसा न जलाने पर गेहूं की सीधी बुवाई के लिए शुरू किए गए अभियान का समर्थन किया था। जिले में कृषि विभाग द्वारा सीआरएम की स्थापना की गई है, जिसके तहत किसानों को लगभग 25 कृषि उपकरणों की खरीद में मदद की गई है। इसी सोच के कारण जिले में पुआल जलाने के बहुत कम मामले सामने आए हैं।

डॉ. हरतरणपाल सिंह ने कहा कि जिले में गृहिणियों के बीच 200 होम गार्डन किट वितरित किए गए हैं। 927 एकड़ का कुल क्षेत्र खरीफ 2020 के दौरान धान की सीधी बुवाई के तहत लाया गया था, जिससे 15 से 17 प्रतिशत पानी की बचत हुई। प्रगतिशील किसानों ने कहा कि उन्होंने मक्का की खेती की थी, लेकिन मक्का की सही कीमत नहीं मिलने के कारण उनकी मक्का की फसल नहीं बेची जा सकी। उपायुक्त ने कृषि विभाग से किसानों को मक्का की बिक्री के लिए उचित कदम उठाने को कहा। बैठक में गुरप्रीत सिंह भूमि रक्षा अधिकारी, जतिंदर कुमार बागवानी अधिकारी, गुरविंदर सिंह रंधावा मत्स्य अधिकारी, डीपीआरओ राम लुभाया आदि मौजूद थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser