पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

11 माह बाद रेल सफर शुरु:जोगिन्द्रनगर, उधमपुर व अमृतसर के लिए चली ट्रेन, 4 डिब्बों में सिर्फ 7 यात्री

पठानकोट5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पठानकोट से अमृतसर का किराया 75 रुपए, पहले लगता था 25 रुपए, ट्रेन चलने से व्यापारियों को लाभ

पठानकोट-जोगिंद्रनगर, उधमपुर व अमृतसर रेलमार्ग पर सफर करने वालों का इंतजार आखिरकार खत्म हो गया है। सोमवार से पठानकोट-जोगिंद्रनगर रेलमार्ग, उधमपुर व अमृतसर के लिए एक पेयर रेलगाड़ी चलनी शुरू हो गई। ट्रैक का रविवार को सफल ट्रायल कर लिया गया था। यह रेलगाड़ी पठानकोट से जोगिन्द्र नगर के लिए ट्रेंन नंबर-04601 सुबह दस बजकर दस मिनट पर चलकर शाम सात बजकर 55 मिनट पर जोगिंद्रनगर पहुंचेगी और यही रेलगाड़ी दूसरे दिन सुबह सात बजकर पांच मिनट पर जाेगिंद्रनगर से चलकर शाम पांच बजकर पांच मिनट पर पठानकोट पहुंचेगी।

पठानकोट सिटी रेलवे स्टेशन के नैरोगेज के प्लेटफार्म नंबर चार से सात सवारियों के साथ ट्रेन ने सफर शुरू किया। चार डिब्बों की ट्रेन में 176 सवारियों की क्षमता है। एक डिब्बेे में 44 सवारियां बैठ सकती हैं। जबकि पठानकोट से जोगेंद्रनगर के बीच 32 रेलवे स्टेशन पड़ते हैं। पठानकोट से अमृतसर, उधमपुर व अमृतसर के लिए 22 फरवरी से ट्रेंने शुरू करने के बाद अब रेल मंडल फिरोजपुर मार्च महीने में तीन और ट्रेनें चलाने की योजना बना रहा है। पठानकोट से अमृतसर के लिए रावी एक्सप्रेस सहित सात ट्रेनें चलती थीं। अब इसमें एक ट्रेंन नंबर- 04612 सायं साढे पांच बजे शूरू की गई है।

जबकि इसी प्रकार उधमपुर के लिए सुबह 4.40 मिनट पर ट्रेंन नंबर 04815 को रवाना किय गया। रेलवे की ओर से इन ट्रेनों में कम से कम तीस व अधिकतम 75 रुपए किराया रखा गया है। पठानकोट से अमृतसर के लिए जाने वाले लोगों को पहले 25 रुपए देने पड़ते थे लेकिन अब 75 रुपए में अमृतसर तक का सफर करना पड़ेगा।

इसी प्रकार गुरदासपुर के 30 रुपए देने पड़ेंगे। जोगिन्द्र नगर, कांगडा, जम्मू व उधमपुर तक का भी किराया भी 75 रुपए लिया जाएगा। पठानकोट से जोगिन्द्र नगर के लिए रवाना हुई ट्रेंन में मात्र सात सवारियां ही बैठी। जबकि अमृतसर से चलकर पठानकोट सुबह नौ बजे पहुंची ट्रेन से 20 सवारियों उतरीं। जबकि पठानकोट से उधमपुर के लिए रवाना हुई ट्रेंन में पहले दिन मात्र 12 सवारियां ही बैठी।

रेलवे अधिकारियों का कहना है कि लाकडाउन की वजह से ट्रेंने बंद हो गई थी तथा रेलवे को काफी घाटा हो रहा था अब ट्रेंने चलने से किराए में बढ़ाेतरी की गई है। उन्होंने कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग बनाने के कारण एक डिब्बे में सवारियां कम बैठाई जा रही है। जिस कारण किराया बढ़ाया गया है, लेकिन अन्य ट्रेंने चलने से धीरे-धीरे किराया समान्य हो जाएगा।

नहीं खुले स्टाल -पैंसेंजर ट्रेंने तो शुरू कर दी गई लेकिन पठानकोट सिटी स्टेशन व प्लेटफार्म नंबर एक, दो व चार खाने पीने के स्टाल पूरी तरह से बंद रहे। वेंडरों का कहना है कि ट्रेंनें कम चलने व यात्रियों की संख्या में अधिक न होने के कारण उनकी ओर से स्टाल नहीं खोले गए। ट्रेनों की संख्या बढाने पर स्टाल खोल लिए जाएंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें