पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Jalandhar
  • Pathankot
  • With The Implementation Of The Central Government Pay Commission, The Salary Of Clerk, Art And Craft Teacher, ETT Teacher, CHT And BPEO Will Be Reduced From 2 To 10 Thousand.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विरोध:केंद्र सरकार के वेतन आयोग के लागू होने से ड्राइवर से भी कम हो जाएगी क्लर्क की सैलरी, आर्ट एंड क्राफ्ट टीचर, ईटीटी अध्यापक, सीएचटी और बीपीईओ को 2 से 10 हजार तक होगा नुकसान

पठानकोटएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नई भर्ती में 5वें की जगह 7वां वेतनमान देगा शिक्षा विभाग, नोटिफिकेशन जारी, शिक्षक विरोध में उतरे, कहा

पंजाब सरकार ने नए भर्ती मुलाजिमों को केंद्र सरकार का 7वां वेतनमान देने का फैसला किया है। शिक्षा विभाग के सेक्रेटरी कृष्ण कुमार ने नई भर्ती में पांचवें की बजाए 7वें वेतनमान देने का पंजाब सरकार का फैसला लागू करने का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इससे शिक्षा विभाग में प्रिंसिपल से लेकर दर्जाचार तक के मुलाजिमों की सैलरी पर असर पड़ेगा।

सातवें वेतनमान के अनुसार डिप्टी डीईओ से लेकर प्रिंसिपल, लेक्चरर और मास्टर कैडर का वेतनमान एक समान कर दिया गया है। जबकि, क्लर्क का वेतन ड्राइवर से भी कम हो जाएगा। दूसरी तरफ नोटिफिकेशन का विरोध भी शुरू हो गया है। बुधवार को शिक्षकों ने नोटिफिकेशन की प्रतियां जलाकर शिक्षा विभाग के फैसले का विरोध किया। विधानसभा में कानून पास होने के बाद शिक्षा सचिव कृष्ण कुमार ने 20 अक्टूबर को नोटिफिकेशन जारी कर आदेश को लागू करने के निर्देश दिए हैं।

जिसमें कहा गया है कि जनवरी 2006 से मुलजिमों के विभिन्न वर्गों के अधिसूचित किए गए संशोधित वेतनमान के आधार तथा पांचवें वेतनमान पर वित्त विभाग की ओर से गठित की कमेटी की सिफारिशों के बाद पंजाब के राज्यपाल की ओर से संशोधित किए गए वेतनमान को मंजूरी दी गई है। आदेश में साफ किया गया है कि नया वेतनमान भविष्य में नई भर्ती पर लागू होगा, जबकि पुराने मुलाजिमों को पहले की तरह सरकार की हिदायतों के मुताबिक वेतन मिलेगा। शिक्षकों के अनुसार शिक्षा विभाग के जारी नए नोटिफ्केशन के अनुसार आर्ट एंड क्राफ्ट टीचर, ईटीटी टीचर, सीएचटी, क्लर्क, बीपीईओ, सीनियर लेबोरेटरी अटेंडेंट सहित अन्य कई वर्ग को 2 से 10 हजार रुपए तक का नुकसान होगा।

नोटिफिकेशन की प्रतियां फूंकी
नई भर्ती पर केंद्र के 7वें वेतनमान के अनुसार वेतन देने के फैसले का विरोध शुरू हो गया है। बुधवार को शहर के दौलतपुर, बनीलोधी, माधोपुर कैंट, सरना समेत जिले भर के स्कूलों में टीचरों ने नोटिफिकेशन की प्रतियां जलाईं। मास्टर कैडर यूनियन प्रधान रमन कुमार, जनरल सेक्रेटरी राजेश शर्मा, वित्त सचिव राकेश महाजन ने कहा कि नोटिफिकेशन के अधीन शिक्षकों के वेतन पर बड़ी कटौती की गई है जिसका जत्थेबंदी विरोध करती है।

स्कूल स्तर पर नोटिफिकेशन की प्रतियां जलाने के बाद ब्लॉक, जिला और सूबा स्तर पर बड़ा एक्शन लिया जाएगा। उन्होंने समूह मास्टर कैडर का ग्रेड-पे 36 सौ निर्धारित करने की मांग की। उन्होंने नोटिफिकेशन को रद्द करने और 5 हजार ग्रेड-पे के साथ पंजाब के वेतनमान की रिपोर्ट को लागू करने की मांग की। इस मौके ब्लाक प्रधान पवन शर्मा, नरेश सैनी, ललित त्रेहन, विवेक गुप्ता, मदन लाल, सुरजीत कुमार, पलविंद्र सैनी, रघुबीर सिंह, अजय भोगल, राजीव कुमार, हेमराज, विक्रम बैंस, कुलभूषण शर्मा, विवेक शर्मा, अश्वनी, करनेश, प्रेम लाल मौजूद थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उन्नतिकारक है। आपकी प्रतिभा व योग्यता के अनुरूप आपको अपने कार्यों के उचित परिणाम प्राप्त होंगे। कामकाज व कैरियर को महत्व देंगे परंतु पहली प्राथमिकता आपकी परिवार ही रहेगी। संतान के विवाह क...

और पढ़ें