पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

फसलें पानी में नहीं डूबेंगी:मानकां से रावलपिंडी तक ईस्ट वेईं पर बनेगा 5 किलोमीटर लंबा बांध, 15 गांवों की 20 हजार आबादी को होगा लाभ

फगवाड़ा19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मानकां से लेकर रावलपिंडी तक वेईं पर पुल बनाने का काम का निरीक्षण करते विधायक बलविंदर सिंह धालीवाल, साथ हैं  विभागों के पदाधिकारी। - Dainik Bhaskar
मानकां से लेकर रावलपिंडी तक वेईं पर पुल बनाने का काम का निरीक्षण करते विधायक बलविंदर सिंह धालीवाल, साथ हैं विभागों के पदाधिकारी।
  • पहले प्रोजेक्ट का काम एक महीने में होगा पूरा, विधायक धालीवाल ने लिया जायजा

फगवाड़ा से गुजर रही ईस्ट वेईं, जिसमें ज्यादा बरसात के पानी आने से एक दर्जन से अधिक गांव के किसानों की फसलें पानी में डूब जाती थी। फगवाड़ा के विधायक बलविंदर सिंह धालीवाल ने एक करोड़ रुपए की लागत से 5 किलोमीटर तक वेईं के आसपास बांध बनाने का काम शुरू किया। धालीवाल ने मौके का निरीक्षण किया। गांव मानक से लेकर रावलपिंडी 5 किलोमीटर तक फैले गांवों की 20 हजार आबादी को पुल बनने से लाभ होगा।

विधायक धलीवाल ने बताया कि प्रोजेक्ट को लेकर पिछले साल से बैठकों का दौर चल रहा था। इसके तहत ड्रेनेज विभाग, वन विभाग, गांव के सरपंचों-पंचों के साथ बैठक, गांव के किसानों के साथ बैठक, पंजाब सरकार को प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करने के बाद इसे मंजूरी मिली है। पहले पड़ाव में 5 किलोमीटर, जिसमें 15 के करीब गांव आते हैं, इसपर बांध बनाने का काम शुरू करवाया गया है। दूसरे पड़ाव की प्रोजेक्ट रिपोर्ट भी तैयार करवाई जा रही है।

दूसरे पड़ाव के तहत रावलपिंडी से मेहड़ू तक करवाया जाएगा काम

रावलपिंडी से लेकर गांव मेहड़ू में काम शुरू करवाया जाएगा। पहला प्रोजेक्ट करीब 1 महीने तक कंप्लीट कर दिया जाएगा। गांव साहनी के किसानों ने बताया कि 2016 से 2019 तक बारिश के कारण बांध टूट जाते थे। 200 से 300 किसानों का भारी मात्रा में हर साल नुकसान होता था। इसके लिए किसान खुद बांध बनाकर पानी को रोकते थे। विधायक बलविंदर सिंह धालीवाल ने निरीक्षण के दौरान मगनरेगा कर्मचारियों से पेश आ रही समस्याओं के बारे में भी पूछा।

मौके पर बीडीपीओ सुखदेव सिंह, एसडी ड्रेनेज आशीष शर्मा, अध्यक्ष नरेश भारद्वाज, अध्यक्ष गुरदयाल सिंह भुल्लारई, जिला परिषद सदस्य मीना रानी, ​​जिला परिषद सदस्य निशा रानी, ​​नगर अध्यक्ष संजीव बुग्गा, वरिष्ठ कांग्रेस नेता विनोद विरमानी, उपाध्यक्ष जगजीवन लाल, विक्की रानीपुर, निर्मलजीत सिंह हैप्पी सरपंच लखपुर, जोगिंदर कौर सरपंच बीर ढंडोली, रवि सरपंच रावलपिंडी, सुमिंदरपाल सरपंच, जसवंत सिंह हरसरूप सिंह नीता जगपालपुर, अमेरिकी सरपंच सीकरी, राजिंदर सिंह बबेली, जगजीत बिट्टू, सनी कहलों साहनी, बॉबी वोहरा एपीओ सुरिंदर आदि समेत क्षेत्र के कई गणमान्य लोग भी मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...