• Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Jalandhar
  • Ropar
  • 3 Crushers Were Running Without Registration, The Mining Department Wrote For Police Action After Checking On October 1, Case Not Registered Yet

अवैध माइनिंग का मामला:बिना रजिस्ट्रेशन चल रहे थे 3 क्रशर, माइनिंग विभाग ने एक अक्टूबर को चेकिंग के बाद पुलिस कार्रवाई के लिए लिखा, अभी तक केस दर्ज नहीं

नूरपुरबेदी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
क्रशर मालिकों ने न मासिक रिटर्न भरी, न कच्चे माल का कानूनी सोर्स जमा करवाया। - Dainik Bhaskar
क्रशर मालिकों ने न मासिक रिटर्न भरी, न कच्चे माल का कानूनी सोर्स जमा करवाया।
  • माइनिंग विभाग ने नूरपुरबेदी के एक और नंगल के 2 क्रशरों पर की थी चेकिंग, दस्तावेज नहीं दिखा पाए थे मालिक

माइनिंग विभाग की ओर से अवैध माइनिंग के आरोप में 3 क्रशरों पर कार्रवाई की तजवीज के बावजूद पुलिस की ओर से केस दर्ज नहीं किया गया है। माइनिंग विभाग की ओर से एक अक्टूबर को बंद किए गए इन 3 क्रशर की रजिस्ट्रेशन भी खत्म हो चुकी थी लेकिन वह बेरोक माइनिंग कर रहे थे। इनमें एक क्रशर नूरपुरबेदी और 2 नंगल एरिया में पड़ते हैं।

माइनिंग अधिकारियों द्वारा इन तीनों क्रशरों के खिलाफ पुलिस को पत्र जारी कर इनके खिलाफ अवैध माइनिंग करने संबंधी एफआईआर दर्ज करने का पत्र भी जारी किया हुआ है लेकिन फिर भी अब तक इनके खिलाफ कोई एफआईआर दर्ज नहीं हुई है। माइनिंग अफसर ने संबंधित थानों को पत्र जारी कर कहा है कि 1 अक्टूबर को उन्होंने क्रशरों की चेकिंग की।

जब टीम पंकज स्टोन क्रशर गांव पलाटा, बाबा जी स्टोन क्रशर गांव ननगरां और भल्ला स्टोन क्रशर गांव भल्लड़ी पहुंची तो उक्त क्रशरों पर मालिकों द्वारा टीम को क्रशरों के कोेई भी दस्तावेज नहीं दिखाए गए। मौके पर क्रशरों पर काफी कच्चा व तैयार माल पड़ा था। इस पड़े स्टॉक का भी कोई लीगल कानूनी सोर्स नहीं बताया गया।

इससे यह लग रहा था कि यह स्टॉक गैर कानूनी है। उक्त प्लांट मालिकों की ओर से मासिक रिटर्नें भी नहीं जमा करवाई गई हैं और इनकी रजिस्ट्रेशन भी खत्म हो चुकी हैं। यह प्लांट गैर कानूनी ढंग से चलाए जा रहे हैं। इनको चलाने के लिए प्लांट मालिक की ओर से आसपास गड्ढों में गैर कानूनी निकासी की जा रही है। इसके लिए इन क्रशर मालिकों के खिलाफ माइनिंग एंड मिनिरल्स एक्ट, छोटे खनिज पदार्थों की चोरी एक्ट के तहत एफआईआर दर्ज की जाए।

कार्रवाई अमल में ला रहे : थाना प्रभारी
इस संबंधी थाना प्रभारी नूरपुरबेदी विक्रमजीत सिंह घुम्मण ने कहा कि एक दिन पहले ही उक्त विभागीय शिकायत प्राप्त हुई है। इसके तहत कार्रवाई अमल में लाई जा रही है। वहीं दूसरी ओर नंगल थाने के मुखी पवन कुमार ने कहा कि उक्त शिकायत प्राप्त हो चुकी है और जांच के उपरांत कार्रवाई की जाएगी।

पुलिस केस दर्ज करने में कर रही देरी : माइनिंग अधिकारी

वहीं इस संबंधी माइनिंग अधिकारी विपन कंबोज ने कहा कि उनके द्वारा विभागीय रूप में अगली कार्रवाई के लिए शिकायत भेज दी गई है और मामला दर्ज करने में सिर्फ पुलिस द्वारा देरी की जा रही है।

क्रशर मालिकों ने न मासिक रिटर्न भरी, न कच्चे माल का कानूनी सोर्स जमा करवाया

इन तीनों क्रशरों के संबंध में माइनिंग अफसर ने एक्सईएन प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड को भी एक पत्र लिख पंकज स्टोन क्रशर गांव प्लाटा, बाबा जी स्टोन क्रशर गांव खेड़ा कलमोट, भल्ला स्टोन क्रशर गांव भल्लड़ी संबंधी कहा है कि इन क्रशरों की रजिस्ट्रेशन सस्पेंड की गई है। क्योंकि उक्त प्लांट मालिकों की ओर से मासिक रिटर्नों समेत कच्चे माल का कानूनी सोर्स जमा नहीं करवाई गई है। इसलिए उक्त प्लांटों की जारी कंसेंट टू ऑपरेट को भी रद्द किया जाए।

खबरें और भी हैं...