पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अच्छी शुरुआत:268 सरकारी स्कूलों में बनाए बूस्टर क्लब

रोपड़14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अब विद्यार्थी बिना झिझक के अंग्रेजी बोल अौर लिख सकेंगे क्योंकि...

शिक्षा विभाग की तरफ से राज्य के सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को अंग्रेजी बोलने तथा लिखने में निपुण बनाने के लिए किए जा रहे कार्यों के तहत रोपड़ जिले के 268 स्कूलों में बूस्टर क्लब स्थापित किए गए हैं। यह जानकारी डीईओ (स) राज कुमार खोसला ने दी। उन्होंने बताया कि बिना डर के अंग्रेजी भाषा के सही उच्चारण समेत भाषा के विकास के उद्देश्य से स्थापित किए गए अंग्रेजी बूस्टर क्लबों की स्थापना से अध्यापकों के साथ साथ विद्यार्थियों में उत्साह से ऐसा लगता है कि अब वह दिन दूर नहीं जब सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी भी अंग्रेजी भाषा बोल सकेंगे तथा प्राइवेट स्कूलों से हट कर सरकारी स्कूलों में दाखिल हुए विद्यार्थियों के माध्यम से सरकारी स्कूलों प्रति और विश्वास बढ़ेगा।

अंग्रेजी विषय के जिला मैटर सर्बजीत सिंह सैनी के अनुसार जिले के 268 सरकारी स्कूलों में स्थापित बूस्टर क्लबों में 3327 विद्यार्थी शामिल हो चुके हैं। इसके लिए स्कूल मुखी और अध्यापक बधाई के पात्र हैं। प्रिंसिपल नीरज वर्मा ने कहा कि चाहे विभाग द्वारा दिए निर्देशानुसार इन क्लबों में स्कूल मुखी, अंग्रेजी, लैक्चरार, अंग्रेजी, मास्टर, मिस्ट्रैस की शिरकत जरूरी होगी और बाकी स्कूल अमला अपनी इच्छा के अनुसार मेंबर होगा।

अंग्रेजी अध्यापक गुरजतिंदरपाल सिंह ने कहा कि विभाग के इस कार्य से विद्यार्थियों में अंग्रेजी के प्रति रुचि बढ़ने से अच्छे नतीजे सामने आएंगे। उन्होंने बताया कि इस संबधी वह विद्यार्थियों को पहले अंग्रेजी बोलने की ऑडियो सामग्री मुहैया करवा रहे हैं। इसे विद्यार्थी सुनकर अपना उच्चारण ठीक कर रहे हैं। साथ ही विद्यार्थियों को अपनी अंग्रेजी बोलने की वीडियो बनाने के लिए जरूरी ढंग भी बताए जा रहे हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- किसी अनुभवी तथा धार्मिक प्रवृत्ति के व्यक्ति से मुलाकात आपकी विचारधारा में भी सकारात्मक परिवर्तन लाएगी। तथा जीवन से जुड़े प्रत्येक कार्य को करने का बेहतरीन नजरिया प्राप्त होगा। आर्थिक स्थिति म...

और पढ़ें