सुविधा:जिला पुलिस ने साइबर सेल किया स्थापित, साइबर अपराधों से लड़ने के लिए मिलेगी मदद

रोपड़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

एसएसपी रोपड़ डॉ. अखिल चौधरी ने बताया कि इलेक्ट्रॉनिक युग के इस समय के दौरान साइबर अपराध दिनों दिन बढ़ रहे हैं। इस लिए साइबर संबंधी अपराधों के साथ लड़ने के लिए जिला पुलिस द्वारा सब इंस्पेक्टर अमनदीप सिंह की अगुवाई में एक साइबर सेल स्थापित किया गया है। इस सेल के इस जनवरी से शुरू होने से अब तक साइबर अपराध के साथ संबंधित 150 से ज्यादा शिकायतों का निपटारा किया गया है।

ये शिकायतें ज्यादातर पेटीएम, फोन-पे, गुगल-पे, एमाजॉन शॉपिंग, ओएलएक्स, ओटीपी शेयरिंग, नो-बरोकर, मोबिकविक एप, बैंक धोखाधड़ी, एटीएम कलोनिंग, विशिंग मेल, सेक्सोटोरेशन व ब्लैकमेलिंग और नकली आईडी बनाने के संबंधित है। जिला पुलिस ने लगभग 3 लाख रुपए पीड़ितों के खातों में वापस किए जा चुके हैं।

यह सब साइबर सेल रोपड़ के समय पर कार्रवाई करने के कारण ही संभव हुआ है। जिला पुलिस ने संबंधित धाराओं तहत साइबर अपराधों के खिलाफ 7 मामले दर्ज किए हैं। साइबर अपराधों के साथ पेशेवर ढंग के साथ लड़ने के लिए हम अपने कर्मचारियों को स्टेट साइबर सेल मोहाली में साइबर के साथ संबंधित मामलों में सिखलाई दी है।

जहां साइबर सेल में तैनात अधिकारियों को जरूरी सिखलाई व साइबर अपराध के आरोपियों का पता लगाने के लिए महत्वपूर्ण निर्देश, मुहैया करवाए गए हैं। हम जनता को अपील करते हैं कि वे अपने बैंक खाते के साथ जुड़ी जानकारी किसी को टेलीफोन या संचार के किसी भी साधन द्वारा साझी न करें। हालांकि, वह साइबर अपराध का शिकार हो जाते हैं तो उनको तुरंत मामले की जानकारी स्थानीय पुलिस स्टेशन या जिला पुलिस दफ्तर को दें ताकि जो समय पर कार्रवाई की जा सके।

खबरें और भी हैं...