पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कृषि कानून:दोहरी परीक्षा : किताबें ले छात्र दिल्ली रवाना, धरना देंगे और 15 से शुरू हो रहे एग्जाम की करेंगे तैयारी

रोपड़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पंजाब स्टूडेंट यूनियन के मेंबर कृषि कानूनों के खिलाफ किसान संघर्ष के लिए दिल्ली गए

खेती कानून रद्द करवाने की मांग को लेकर किसान जत्थेबंदियां दिल्ली में धरना जमाए हुए हैं, वहीं सोलखीयां टोल प्लाजा से पंजाब स्टूडेंट यूनियन (पीएसयू) के मेंबर भी किसानों का साथ देने के लिए दिल्ली रवाना हुए। जबकि 15 दिसंबर को कॉलेजों के परीक्षा भी शुरू होने जा रहें हैं। इस पर विद्यार्थियों ने कहा कि पढ़ाई का नुकसान न हो इसलिए वो किताबें साथ लेकर जा रहे हैं, धरने में पढ़ाई भी जारी रहेगी। दिल्ली जाने वाली ट्रॉलियों पर किसानों ने विभिन्न तरह के बैनर भी लगाए हुए थे। सोलखीयां टोल प्लाजा पर 57वें दिन भी धरना लगातार जारी रखा और झल्लीयां कलां टोल प्लाजा पर रोष धरना 53वें दिन व गांव नक्कीयां टोल प्लाजा कीरतपुर साहिब का रोष धरना 47वें दिन में दाखिल हो गया।

पीएसयू अध्यक्ष रणवीर रंधावा ने कहा कि पूरे पंजाब से हजारों की संख्या में विद्यार्थी व नौजवान दिल्ली में कुंडली व बहादरगढ़ बॉर्डर पर धरने में पहुंच रहें हैं। यह लड़ाई किसानों की नहीं पूरे समाज की है और नौजवानों का इस लड़ाई में बहुत बड़ा रोल है। वह किसानी संग जवानी का नारा लेकर जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने कहा था कि वह पंजाब के लोगों को दिल्ली में दाखिल नहीं होने देंगे लेकिन आज पंजाब के किसान दिल्ली में है। उन्होंने कहा कि कल तक मोदी सरकार कहती थी कि खेती के कानून सही है और उनके खेती मंत्री तोमर ने कहा कि कानून में गलतियां है और किसानों की समस्याएं जायज है और किसान अपना हक लेकर वापिस आएंगे।

कानूनों में संशोधन नहीं, इन्हें रद्द किया जाए
किसान नेता कुलवंत सिंह ने कहा कि दिल्ली में हुई मीटिंग दौरान कानूनों में संशोधन करने की बात कही है लेकिन किसान जत्थेबंदियों ने कहा कि संशोधन की जरूरत नहीं। इन खेती के काले कानूनों को रद्द किया जाए। दिल्ली में बैठी किसान जत्थेबंदियों ने कहा कि अगर खेती कानून रद्द किए जाएंगे तब ही 5 दिसंबर को मीटिंग होगी नहीं तो रोष धरना लगातार जारी रहेगा।

सोलखीयां टोल प्लाजा पर पीएसयू के मेंबर नैंसी बीएससी (तीसरा साल) ने बताया कि उनके पिता, चाचा व भाई पहले से ही किसानों के साथ दिल्ली गए हुए हैं। वह भी दिल्ली धरने मेें शामिल होकर उनका साथ देगी। स्टूडेंट फिजा बीएससी (दूसरा साल), आरती बीए (तीसरा साल), लवप्रीत एलएलबी (दूसरा साल) व शहजादी बीए (दूसरा साल) ने कहा कि उनके परिवार में कोई भी खेती नहीं करता है लेकिन किसान देश को अनाज पैदा करके देता है और आज देश के अन्य राज्यों के किसान भी दिल्ली पहुंचकर किसानों के साथ खड़े हैं तो हम भी जा रहे हैं।

वहीं, शुक्रवार को बीबी शरण कौर खालसा कॉलेज चमकौर साहिब के प्रिंसिपल डॉ. जसवीर सिंह की अध्यक्षता में सभी स्टाफ और विद्यार्थियों की तरफ से चमकौर साहिब के बाजार में रोष मार्च निकाला गया और टोल प्लाजा झल्लीयां कलां पर लगाए धरने में पहुंचे। रोष मार्च के दौरान स्टाफ और विद्यार्थियों ने किसानों के हक में नारेबाजी की और हाथों में काले कानून रद्द करो, किसान मजदूर एकता जिंदाबाद के नारे लगाए।

उन्होंने कहा कि हम किसानों के साथ हैं और खेती कानून का विरोध करते हैं। टोल प्लाजा पर किसान नेता परगट सिंह रोलूमाजरा ने प्रिंसिपल, स्टाफ और विद्यार्थियों का आभार व्यक्त किया। इस मौके कॉलेज के वाइस प्रिंसिपल प्रोफेसर तजिंदर कौर, प्रोफेसर जगरूप सिंह, प्रोफेसर अमृता सेखों, डॉ. सुमिता कौर, प्रोफेसर सुखबीर कौर, डॉ. संदीप कौर, प्रोफेसर अरुण कुमार चोपड़ा, अमनदीप सिंह लाइब्रेरियन और इलाके के किसान परमिंदर सिंह, संगत सिंह, मलकीत सिंह, सुरजीत सिंह आदि शामिल थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser