पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कृषि:गांव नंगल अबियाणा का किसान 45 एकड़ में कर रहा स्ट्राबेरी, आलू, सब्जी, धान की खेती

रोपड़23 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
Advertisement
Advertisement

गांव नंगल अबियाणा (रोपड़) का ग्रेजुशन किसान परमजीत सिंह 45 एकड़ में स्ट्राबेरी, एवाेकाडो सहित अन्य तरह की खेती कर रहा है। 15 एकड़ में स्ट्राबेरी लगा रखी है। इससे 6 महीने में प्रति एकड़ 2 लाख रुपए मुनाफा कमा रहा है। एवाेकाडो को 1 एकड़ में लगाकर पहली बार किस्मत अजमा रहा है। यही नहीं खेती की देखभाल और फल तोड़ने व पैकिंक के लिए गांव के 35 लोगों को रोजगार भी दे रखा है। वह स्ट्राबेरी की बर्फी, लड्डू, जैम विदेश तक में बेच रहे हैं। पानी बचाने के लिए परमजीत ने धान की सीधी और बेड विधि से बिजाई की है।

मनीला से लाए एवोगाडो के पौधे, 100 पौधे ठीक से चले

परमजीत सिंह ने बताया कि कर्नाटक घूमने के दौरान उसने वहां पहली बार एवाेगाडो की खेती देख मनीला से 200 पौधे लाकर 1 एकड़ में लगाए इनमें से 100 के करीब बचे हैं। इनकी उम्र 100 वर्ष होती है। 3-4 साल में ये फल देना शुरु कर देंगे। बागबानी विभाग नूरपुरबेदी के विकास अफसर युवराज शर्मा ने बताया की नूरपुरबेदी क्षेत्र को खेती विभिन्नता से जोड़ने के लिए टीमें कैंप लगा कर बाग लगाने के लिए सरकार की ओर से दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में बता रही है।

372 एकड़ जमीन खरीदकर जार्जिया में भी कर चुके हैं खेती

परमजीत ने बताया कि 1996 में ग्रेजुएशन के बाद वह विदेश चला गया लेकिन दो साल में मोह खत्म हो गया और यहीं आकर 1 एकड़ से सब्जी की खेती शुरू की और रकबा 10 एकड़ तक पहुंचाया। 2007 में दोस्तों का ग्रुप बनाकर 372 एकड़ में जार्जिया में जमीन खरीद खेती शुरू की लेकिन मिट्‌टी के मोह ने फिर खींच लिया। ठेके पर जमीन लेकर 2016 में एक एकड़ से स्ट्राबेरी की शुरुआत कर मुनाफा देखकर 15 एकड़ रकबा किया। स्ट्राबेरी की फसल के बाद वह 10 से 15 एकड़ में आलू का हाईब्रीड बीज तैयार करते हैं।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज वित्तीय स्थिति में सुधार आएगा। कुछ नया शुरू करने के लिए समय बहुत अनुकूल है। आपकी मेहनत व प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। विवाह योग्य लोगों के लिए किसी अच्छे रिश्ते संबंधित बातचीत शुर...

और पढ़ें

Advertisement