पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अंतरराष्ट्रीय वेटलैंड:पौंग डैम एरिया में बर्ड फ्लू के तीन हजार मृतक पक्षियों के मिलने के बाद पंजाब में हाई अलर्ट

रोपड़14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • लुधियाना से आई टीम ने रोपड़ और नंगल अंतरराष्ट्रीय वेटलैंड का किया दौरा

देश में कोरोना के बाद अब बर्ड फ्लू नाम ने भी पैर पसारने शुुरू कर दिए हैं, जिसकी देश के 6 राज्यों में पुष्टि हो चुकी है। जहां पर सरकार द्वारा हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। वहीं, अब पंजाब में पौंग डैम एरिया में बर्ड फ्लू से 3 हजार के करीब प्रवासी पक्षी मरने के चलते पंजाब सरकार द्वारा भी पंजाब में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। बता दें कि इसी को लेकर पंजाब सरकार द्वारा मुख्य सचिव के नेतृत्व में एक हाई लेवल मीटिंग कर विभिन्न विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वह प्रदेश में बर्ड फ्लू को लेकर ताजा जानकारी प्राप्त करने के निर्देश दिए हैं।

इसके चलते लुधियाना से आई पंजाब वेटरनरी विभाग की टीम के डिप्टी डायरेक्टर डॉ. वालिया के नेतृत्व में नंगल व रोपड़ अंतरराष्ट्रीय वेटलैंड का दौरा किया। जहां उन्होंने जिले के विभिन्न किनारों पर जाकर इसकी जांच की। जांच के दौरान देखा गया कि कहीं कोई पक्षी मरा हुआ तो नहीं है। वहीं, उन्होंने लोगों से भी इस संबंधी जानकारी प्राप्त की। इस जांच के दौरान नंगल में उनके साथ वेटरनरी डॉ. भट्ठल भी विशेष रूप से उपस्थित थे। इसमें अहम बात यह है कि लुधियाना से आई इस टीम को अभी तक कोई ऐसी जानकारी नहीं मिली कि कहीं इन वेटलैंड के किनारे पर कोई पक्षी मृत्क मिले हों। जिक्रयोग्य है कि पोंग डैम एरिया में बर्ड फ्लू से 3 हजार के करीब प्रवासी व स्थानीय पक्षी मरे हुए मिले हैं।

यह एरिया पंजाब के साथ लगता है, जिस कारण पौंग डैम झील से नंगल के अंतरराष्ट्रीय वेटलैंड और रोपड़ अंतरराष्ट्रीय वेटलैंड में प्रवासी पक्षियों का आना-जाना निरंतर लगा रहता है। इसी के चलते पंजाब में भी बर्ड फ्लू न फैले, इसके लिए ही पंजाब सरकार द्वारा यह अलर्ट जारी किया गया है और टीम भेज कर जांच भी की है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser