पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

केंद्र सरकार के खिलाफ की नारेबाजी:सोलखीयां में किसानों ने यूपी, बिहार से आ रही गेहूं से भरी 40 गाड़ियां रोकीं, कहा- बिलों की जांच के बाद जाने देंगे

रोपड़7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

संयुक्त किसान मोर्चा के किसानों ने सोलखीयां टोल प्लाजा पर बाहरी राज्यों से आ रही गेहूं से भरी गाड़ीयां रोककर रोष किया और केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। किसानों ने गाड़ियों को रोक कर उनके बिलों की जांच करने की मांग की है और कहा कि जब तक गाड़ियों की जांच नहीं की जाती, गाड़ियों को आगे नहीं जाने दिया जाएगा। बता दें कि 40 के करीब गेहूं से भरी गाड़ीयां टोल प्लाजा पर रोकी गई हैं जोकि विभिन्न शहरों की मिलों में गेहूं लेकर जा रहीं थीं। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर मामले को शांत करते हुए मंडी अधिकारियों को सूचित किया है।

संयुक्त किसान मोर्चा के गुरमेल सिंह बाड़ा, गुरदेव सिंह बागी, जगमनदीप सिंह पढ़ी, तरलोचन सिंह हुसैनपुर, गुरनाम सिंह जस्सड़ां, परमिंदर सिंह, हरविंदर सिंह गिल, दलीप सिंह घनौली ने कहा कि जो गेहूं के भरे ट्रक पंजाब में पहुंचे हैं, वह यूपी, बिहार समेत अन्य राज्यों से सस्ते रेटों पर गेहूं की खरीद करके पंजाब में महंगे भाव पर बेचने के लिए गेहूं लाए हैं।

किसानों के साथ लोगों की भी लूट हो रही है और मिल मालिकों द्वारा गेहूं की पिसाई करके आटा मार्केट में महंगे रेट पर बेचा जाना था। किसान नेताओं ने कहा कि दिल्ली में किसान आंदोलन चल रहा है। उसमें मांग की जा रही है कि एमएसपी बराबर की दी जाए। उन्होंने कहा कि इन ट्रकों में भरे माल के बिलों की जांच करवाई जाएगी और पता किया जाएगा कि वहां पर किस रेट पर गेहूं की खरीद की जा रही है।

उन्होंने कहा कि जिन राज्यों से गेहूं की खरीद की गई है, पंजाब के साथ-साथ उन किसानों को भी लूटा जा रहा है। उन्होंने कहा कि एक तरफ पंजाब में किसानों पर पाबंदियां लगाई जा रही हैं कि प्रति एकड़ 16 क्विंटल गेहूं खरीद की जाएगी। वहीं दूसरी तरफ व्यापारियों को खुली छूट दी जा रही है कि वहां से कुछ भी रेट हो, उसी रेट पर गेहूं खरीद कर यहां पर मिलों को दे।

इसलिए हम मांग करते हैं कि चाहे अन्य राज्यों से गेहूं की खरीद की जा रही है लेकिन खरीद एमएसपी पर की जाए। बाकी पंजाब में गेहूं की कोई कमी नहीं है। दूसरे राज्यों से गेहूं की खरीद क्यों की जा रही है। बाहरी राज्यों से जो गेहूं आ रही है वह दो नंबर में आ रही है। इनके बिल भी गलत हो सकते हैं और वहां से गेहूं की खरीद कम रेट पर की गई है। दूसरे राज्यों से सस्ती गेहूं खरीद कर सरकार पंजाब में मंडियों को बंद करना चाहती है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आपका संतुलित तथा सकारात्मक व्यवहार आपको किसी भी शुभ-अशुभ स्थिति में उचित सामंजस्य बनाकर रखने में मदद करेगा। स्थान परिवर्तन संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने के लिए समय अनुकूल है। नेगेटिव - इस...

    और पढ़ें