पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मालिक चकमा देकर हुआ फरार:फार्म हाउस से तोते के बच्चे, मोर व जंगली सूअर का मीट बरामद

रोपड़15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • काठगढ़ एरिया में पड़ते गिल फार्म हाउस पर वाइल्ड लाइफ की छापेमारी

नंगल की वाइल्ड लाइफ जागृति संस्था को मिली सूचना के आधार पर वाइल्ड लाइफ विभाग ने काठगढ़ एरिया में स्थित गिल फार्म हाउस पर आरओ मलकीत सिंह और आरओ मोहन सिंह के नेतृत्व में छापा मारा और 19 राय तोते के बच्चे, मोर का मीट और जंगली सूअर का मीट बरामद किया। इस मौके नवांशहर से वाइल्ड लाइफ के आनरेरी वार्डन निखिल सैंगर अपने चार साथियों सहित विशेष रूप से उपस्थित थे। टीम ने जब मौके पर गिल फार्म हाउस पर छापामारा तब वहां मौजूद गिल फार्म हाउस का मालिक टीम को चकमा देकर मौके से फरार हो गया। टीम ने बताया कि पिछले कई सालों से एग्जॉटिक बर्ड्स बेचने का कार्य करता है। इसके साथ ही उसका कड़कनाथ मुर्गे का फार्म हाउस भी है। इसी की आड़ में वह भारत के जंगलों में पाए जाने वाले स्थानीय पक्षी भी बेचता आया है।

हालांकि मौके पर उसने बताया कि यह उसने पहली बार रखे हैं। इतनी बातें करते हुए वह धीरे-धीरे टीम जब अन्य पक्षियों को ढूंढने में व्यस्त थी तो वह भागने में सफल हो गया। टीम को गुप्त रूप से जो सूचना मिली थी उसमें 35 के करीब तोते के बच्चे और चार बाज के बच्चे लाकर बेचने की की जानकारी थी जोकि जोकि उसने किसी को बेच दिए। इससे पहले भी उसके पास गीदड़ के बच्चे मिले थे जिन्हें पर्यावरण प्रेमियों ने छुड़वा दिया था और तभी से आगाह किया था कि वह ऐसा काम न करें। देखने में आया है कि गिल फार्म हाउस के मालिक ने सड़क के दोनों तरफ 4 किलोमीटर तक अपने बोर्ड लगा रखे हैं। वहीं उसने अपना पूरा दबदबा इस एरिया में काम कर रखा था।

इस संबंधी पर्यावरण और पक्षी प्रेमियों ने मांग की है कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह वाइल्ड लाइफ एडवाइजरी बोर्ड पंजाब के चेयरमैन हैं। वह ऐसे गैर कानूनी रूप से भारतीय पक्षियों को बेचने वाले लोगों पर सख्त कार्रवाई करें जो विदेशी पक्षियों को बेचने की आड़ में स्थानीय पक्षी भी बेचते हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें