पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

किसानों का आरोप:दूसरे दिन भी नहीं हुई खरीद, रोपड़ मंडी में 3 दिन से धान बेचने के लिए बैठे किसानों ने किया हाईवे जाम

रोपड़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कई आढ़तियों के पास बारदाना मौजूद, फिर भी तुलाई करवाने में कर रहे आनाकानी
  • एक घंटा लगाए रखा जाम, दोनों तरफ वाहनों की लंबी लाइनें लगीं, मार्केट कमेटी के चेयरमैन ने तुरंत धान भरने का आश्वासन दिया तो उठाया धरना

बारदाने की कमी के चलते शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन भी रोपड़ मंडी में धान की खरीद नहीं हुई। सुबह मंडी पहुंचे किसानों ने शाम तक धान खरीदे जाने का इंतजार किया लेकिन जब शाम तक भी खरीद न हो पाई तो गुस्साए किसान पहले मार्केट कमेटी के सचिव से मिले और बाद में उन्होंने भट्‌ठा साहिब चौक पर नेशनल हाईवे पर शाम 5:45 बजे से लेकर 6:45 तक करीब एक घंटा रोड जाम किया। किसानों ने मंडी में खरीद न होने पर अधिकारियों के खिलाफ रोष व्यक्ति किया।

इस रोड जाम के दौरान सड़क पर वाहनों की लाइनें लग गई। वहीं एक एंबुलेंस भी काफी समय जाम में फंसी रही। किसानों ने कुछ आढ़तियों पर आरोप लगाते हुए कहा कि कुछ आढ़तियों के पास बारदाना पड़ा है लेकिन वह जानबूझकर बारदाना नहीं दे रहे। इससे किसान और भी परेशान हैं। 2 दिन हो गए हैं, वह मंडी में रुल रहे हैं। इसके बाद मौके पर पहुंचे रोपड़ मार्केट कमेटी के चेयरमैन मेवा सिंह गिल ने आश्वासन दिया कि 6 हजार बोरी मंडी में आढ़तियों के पास पहुंच गई है और अभी तुलाई करवाकर धान की भरवाई शुरू करवाई जाएगी। इसके बाद किसानों ने वहां से धरना उठाया। इस दौरान डीएसपी (आर) तलविंदर सिंह भी अपनी पुलिस पार्टी के साथ वहां पहुंच गए।

धरने के दौरान बैठे किसान जसवीर सिंह आलमपुर, हरबंस सिंह झल्लीयां, करतार सिंह गुनोमाजरा, बलबीर सिंह बाड़ासलोरा, गुरनाम सिंह हुसैनपुर, हरचंद सिंह माहलां झल्लीयां ने कहा कि वह 3 दिन से मंडियों में धान की फसल लेकर बैठे हुए हैं। आढ़तियों द्वारा कहा जा रहा है कि बारदाना नहीं है। जिसके चलते फसल की खरीद नहीं हो रही है। उन्होंने कहा कि मंडियों में आढ़तियों द्वारा नमी अधिक दिखाकर फसल में काठ लगाई जा रही है जोकि किसानों के साथ धक्का है।

किसान नेता बोले- आढ़तियों ने जानबूझकर सुबह तक तुलाई न करने का फैसला लिया

किसान नेता गुरमेल सिंह बाड़ा, कुलवंत सिंह सैनी, कुलविंदर सिंह पंजोला, गुरप्रीत सिंह, सिमरनजीत सिंह माहला, अवतार सिंह पुरखाली, अमरीक सिंह, तरलोचन सिंह हुसैनपुर ने कहा कि बारदाना न होने के कारण बड़ी समस्या आ रही है।

आढ़तियों ने आपस में मीटिंग करके सुबह तक कांटा न करने का फैसला लिया है जबकि पनग्रेन एजेंसी के पास बारदाना पड़ा है। जानबूझकर आढ़तियों ने ऐेसा फैसला लिया है। जिससे किसानों में रोष बढ़ गया और उन्होंने धरना लगा दिया। उन्होंने कहा कि इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि सरकार हर तरफ से फेल है क्योंकि धान में नमी का बहाना बनाया जा रहा है जबकि असली सच्चाई बारदाने की कमी है जिसे मार्केट कमेटी पूरा नहीं कर सकी है। उन्होंने कहा कि मार्केट कमेटी को बारदाने का पहले ही प्रबंध करना चाहिए था।

जब तक बारदाना नहीं मिलता, तुलाई नहीं होगी : आढ़ती

इस संबंधी बात करने पर आढ़ती एसोसिएशन रोपड़ मंडी के अध्यक्ष स्वतंत्र कौशल ने कहा कि वह अपनी एसोसिएशन के साथ हैं। जब तक सभी आढ़तियों को बारदाना नहीं मिलता, तब तक तुलाई नहीं होगी। उन्होंने कहा कि मंडी में ज्यादातर आढ़तियों के पास इस समय बारदाना नहीं हैं। वहीं प्रशासन ने उन्हें कल तक बारदाना मुहैया करवाने का आश्वासन दिया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- रचनात्मक तथा धार्मिक क्रियाकलापों के प्रति रुझान रहेगा। किसी मित्र की मुसीबत के समय में आप उसका सहयोग करेंगे, जिससे आपको आत्मिक खुशी प्राप्त होगी। चुनौतियों को स्वीकार करना आपके लिए उन्नति के...

और पढ़ें