पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोविशील्ड वैक्सीन:जल्द खत्म होगा इंतजार, खरड़ रीजनल स्टोर में पहुंची कोविशील्ड वैक्सीन, 2-3 दिन में पहुंच जाएगी सिविल

रोपड़6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • रोपड़ सिविल अस्पताल में 11 हजार दवाई रखने की क्षमता, 2 से 8 डिग्री तापमान में रखी जाएगी

जिले में कोरोना वैक्सीन का इंतजार जल्द खत्म होने वाला है। वैक्सीनेशन 16 जनवरी को शुरू होगी और यह टीका सबसे पहले 5183 हेल्थ केयर वर्करों को लगाया जाएगा। इसके बाद फ्रंटलाइन पर काम करने वाले पुलिस व रेवेन्यू विभाग के अधिकारियों व मुलाजिमों को यह टीका लगाया जाएगा। जिले में 5 जगहों पर यह वैक्सीनेशन शुरू की जाएगी। जिले में पहले चरण में 4 दिन में पूरे हेल्थ वर्करों को कवर किया जाएगा। सरकार की ओर से कोविशील्ड वैक्सीन मुहैया करवाई जा रही है जोकि आज खरड़ में बने रीजनल स्टोर में पहुंच गई है। उम्मीद है कि 14 या 15 जनवरी को रोपड़ सिविल अस्पताल में पहुंच जाएगी।

रोपड़ सिविल अस्पताल में बनाए गए स्टोर में 11 हजार लोगों की दवाई स्टोर करने की क्षमता है। यह सिर्फ सिविल अस्पताल में है। जरूरत पड़ने पर इसे और भी बढ़ाया जा सकता है। इस संबंध में डॉ. पवन कुमार ने बताया कि कोविशील्ड दवाई को 2 से 8 डिग्री तापमान पर रखा जाएगा। इसे आईस्लाइड रैफ्रिजरेटर में रखा जाएगा।

एक बार कोविशील्ड की वायर खोलने पर उसे 4 घंटे के अंदर अंदर लगाना होता है। 16 जनवरी को जिले में 5 जगह सिविल अस्पताल रोपड़, सिविल अस्पताल आनंदपुर साहिब, बीबीएमबी नंगल, सिविल अस्पताल नूरपुरबेदी, सिविल अस्पताल मोरिंडा में कोविशील्ड वैक्सीन लगानी हेल्थ केयर वर्करों को शुरू की जाएगी।

डीसी की अपील- बेशक वैक्सीन आई लेकिन एहतियात रखना जरूरी, मास्क लगाकर रखें

इस संबंधी बात करते हुए डीसी रोपड़ सोनाली गिरी ने बताया कि जिले के सभी लोगों को कोविशील्ड वैक्सीन जल्द मुहैया करवाई जाएगी। कोविन ऐप पर फ्रंटलाइन पर काम करने वाले पुलिस मुलाजिमों व रेवेन्यू विभाग के मुलाजिमों की रजिस्ट्रेशन शुरू की गई है। इसके बाद इन्हें कोविशील्ड वैक्सीन दी जाएगी। इसके बाद जैसे-जैसे सरकार व हेल्थ विभाग की गाइड लाइन होगी, वैसे-वैसे हर घर तक यह वैक्सीन पहुंचाई जाएगी। उन्होंने कहा कि बेशक कोविशील्ड दवाई आ गई है लेकिन फिर भी कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है। उन्होंने सभी जिला निवासियों से अपील की कि मुंह पर मास्क लगाकर रखें, आपसी दूरी बनाकर रखें, एहतियात का प्रयोग करके ही घरों से बाहर निकलें, बाहर किसी भी चीज को टच करने से गुरेज करें।

3 नए केस, 5 लोग ठीक हुए, 101 एक्टिव

सीएमओ रोपड़ डॉ. दविंदर कुमार ने बताया कि बुधवार को जिले में 3 नए कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आए हैं जबकि 5 लोग कोरोना मुक्त हुए हैं। कोरोना पॉजिटिव मरीजों में रोपड़ का 1, भरतगढ़ का 1 और चमकौर साहिब का 1 मरीज शामिल है। सेहत विभाग द्वारा 527 आरटी-पीसीआर, ट्रूनेट 5, आरएटी 11 और कुल 543 लोगों के सैंपल टेस्ट के लिए भेजे गए हैं। जबकि 426 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव पाई गई है। इससे अब रोपड़ जिले में कोरोना एक्टिव केसों की संख्या 101 हो गई है। अब तक सेहत विभाग द्वारा कुल 1,13,676 सैंपल टेस्ट के लिए भेजे जा चुके हैं। इनमें से 1,09,810 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव पाई गई है और 1197 लोगों की रिपोर्ट अभी पेंडिंग है, कुल 3434 लोग कोरोना पॉजिटिव हुए हैं। उन्होंने बताया कि अब तक 3166 लोग कोरोना मुक्त हो चुके हैं और 167 की मौत हो चुकी है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का अधिकतर समय परिवार के साथ आराम तथा मनोरंजन में व्यतीत होगा और काफी समस्याएं हल होने से घर का माहौल पॉजिटिव रहेगा। व्यक्तिगत तथा व्यवसायिक संबंधी कुछ महत्वपूर्ण योजनाएं भी बनेगी। आर्थिक द...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser